अमेरिका: जनरल बिपिन रावत के दौरे को अमेरिकी रक्षा मंत्री ऑस्टिन ने बताया ऐतिहासिक

वाशिंगटन : अमेरिकी रक्षा मंत्री लायड आस्टिन ने चीफ आफ डिफेंस स्टाफ जनरल बिपिन रावत के हालिया पेंटागन दौरे को ऐतिहासिक करार दिया है। इस दौरान उनके बीच दोनों देशों की सेनाओं के बीच बेहतर तालमेल सुनिश्चित करने के तौर तरीकों पर चर्चा हुई और उन्होंने एक स्वतंत्र एवं मुक्त हिंद प्रशांत क्षेत्र को लेकर अपनी प्रतिबद्धता दोहराई।

जनरल रावत का अमेरिका दौरा प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन के बीच व्हाइट हाउस में हुई पहली आमने-सामने की मुलाकात के एक हफ्ते बाद हुआ, जिसमें दोनों ने दोनों देशों की सेनाओं के बीच अधिक सैन्य सहयोग की आवश्यकता की पुष्टि की।

आस्टिन ने कहा, ‘पिछले हफ्ते भारतीय चीफ आफ डिफेंस स्टाफ जनरल रावत से उनकी पेंटागन की ऐतिहासिक यात्रा के दौरान मिलना सम्मान की बात थी।’ अमेरिकी रक्षा मंत्री की यह टिप्पणी ऐसे समय में सामने आई है, जबकि क्षेत्र में चीन की आक्रामकता बढ़ती जा रही है।

आस्टिन ने ट्वीट करते हुए यह भी कहा, ‘हमने एक स्वतंत्र और मुक्त हिंद-प्रशांत के लिए अपनी स्थायी प्रतिबद्धता की पुष्टि की और अमेरिका और भारतीय सैन्य बलों के बीच अधिक अंतर-संचालन को बढ़ावा देने के तरीकों पर चर्चा की।’ पेंटागन के प्रेस सचिव जान किर्बी ने कहा कि जनरल रावत और आस्टिन ने अमेरिका-भारत रक्षा साझेदारी को आगे बढ़ाने के लिए प्राथमिकताओं पर विचारों का आदान-प्रदान किया। 

Share this with Your friends :

Share on whatsapp
Share on facebook
Share on twitter
close