एक दीपक हिंदी के नाम : दीपोत्सव पर मंत्री सारंग ने की अपील, बोले – दीपावली पर हिंदी के नाम एक दीपक अवश्य जलायें

भोपाल : चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास कैलाश सारंग ने दीपोत्सव पर समस्त प्रदेशवासियों को शुभकामनाएँ दी है। मंत्री सारंग ने आह्वान किया है कि इस दीपोत्सव पर मध्यप्रदेश सरकार द्वारा हिंदी में मेडिकल की पढ़ाई कराने की ऐतिहासिक पहल को उत्सव के रूप में मनाते हुए ‘एक दीपक हिंदी के नाम’ अवश्य जलायें।

मंत्री सारंग ने कहा कि यह सम्पूर्ण प्रदेशवासियों के लिये प्रसन्नता का विषय है कि मध्यप्रदेश हिंदी में मेडिकल की पढ़ाई करने वाला देश का पहला राज्य बन गया है। यह दीपावली उन हिंदी माध्यम के विद्यार्थियों के लिये एक नई उमंग लेकर आयी है,

जो डॉक्टर बनने का सपना देखते हैं। उन्होंने कहा कि इस ऐतिहासिक पहल से मध्यप्रदेश के हिंदी माध्यम में शिक्षित विद्यार्थी पूर्ण आत्म-विश्वास के साथ अपनी मातृभाषा में मेडिकल की पढ़ाई कर सकेंगे। इसीलिए इस दीपावली पर अपने घर के बाहर मातृभाषा हिंदी के नाम एक दीपक अवश्य जलायें।

दीपोत्सव पर मंत्री सारंग ने दी नरेला वासियों को सौगात ओपन जिम और हाईमास्ट लाइट का किया उद्घाटन : मंत्री  सारंग ने दीपोत्सव के अवसर पर नरेला वासियों को दो बड़ी सौगातें दी। धनतेरस पर उन्होंने नरेला विधानसभा में गौतम नगर में स्व. कैलाश नारायण सारंग खेल मैदान में ओपन जिम एवं रचना नगर, चांदबड़ एवं करोंद में हाईमास्क लाईट का उद्घाटन किया। गौतम नगर में ओपन जिम के उद्घाटन अवसर पर उन्होंने कहा कि ‘स्वस्थ शरीर में ही स्वस्थ मस्तिष्क का निवास होता है।’

उन्होंने आश्वस्त किया कि ओपन जिम लोगों को शारीरिक और मानसिक दृढ़ता प्रदान करने में सहायक सिद्ध होगी। वहीं क्षेत्र में हाई मास्क लाइट लगने से नागरिकों को रात्रि में सुविधा होगी। उन्होंने घोषणा की कि रचना नगर एवं गौतम नगर में क्षेत्रवासियों की मांग को ध्यान में रखते हुए नवीन सड़कों का निर्माण कार्य शीघ्र ही प्रारंभ किया जायेगा।

विकास पथ पर निरंतर आगे बढ़ रहा नरेला : मंत्री सारंग ने कहा कि नरेला विधानसभा में पक्की सड़कें, नाली, पेयजल सहित समस्त मूलभूत सुविधाओं का निरंतर विस्तार किया जा रहा है। वर्ष 2008 के पहले नरेला में सुविधाओं का अभाव था, यहाँ पर पक्की सडकें, नालियाँ नहीं थी।

वहीं पेयजल के लिये नागरिकों को पहले टेंकरों से पानी मंगवाना पड़ता था। आज सड़क, बिजली, पानी और जल निकास को लेकर क्षेत्र में बहुत कार्य हुए हैं। पार्कों का उन्नयन, व्यायाम शालाएँ, सामुदायिक भवनों और खेल मैदानों का भी विकास किया गया है।

रहवासियों ने पुष्प वर्षा के साथ मंत्री सारंग का स्वागत किया : उद्घाटन के दौरान मंत्री सारंग का स्थानीय रहवासियों ने आतिशबाजी एवं पुष्पवर्षा के साथ भव्य स्वागत किया गया। क्षेत्र की महिलाओं ने तिलक एवं पुष्प माला के साथ उनका अभिनंदन किया। भोपाल महापौर श्रीमती मालती राय, नगर निगम एमआईसी सदस्य श्री सूर्यकांत गुप्ता सहित जन-प्रतिनिधि और बड़ी संख्या में क्षेत्र के रहवासी उपस्थित रहे।

Share this with Your friends :

Share on whatsapp
Share on facebook
Share on twitter