ट्रेन में बिना रिजर्वेशन फिर कर सकेंगे यात्रा, रेल्वे ने की तैयारी, 71 नई सवारी गाड़ियां चलेंगी

नईदिल्ली । रेल्वे अब 71 सवारी गाड़ियों में अनारक्षित बोगियों को जोड़कर चलाने की तैयारी में है। यह सभी ट्रेनें जल्दी ही पटरी पर होंगी। कोरोना काल में जब ट्रेनें शुरू की गई थीं तो उनमें सिर्फ रिजर्वेशन बोगियों को ही रखा गया था और सिफ वही यात्री सफर कर पा रहे थे जिनका रिजर्वेशन था। इसके बाद कुछ ट्रेनों में अनारक्षित बोगियां भी जोड़ी गई। लेकिन अब 71 सवारी गाड़ियों को ट्रैक पर दौड़ाया जाएगा, जिसमें अनारक्षित बोगियां जोड़कर लोगों को बिना रिजर्वेशन यात्रा करने की सुविधा शुरू हो सकेगी।  कोरोनाकाल में पैसेंजर ट्रेन का संचालन पूरी तरह खत्म होने के बाद एक बार फिर सवारी गाड़ियां पटरी पर लौट रही हैं। लॉकडाउन खत्म होने के बाद सरकार ने पहले सिर्फ रिजर्वेशन वाले यात्रियों के लिए ही ट्रेन शुरू की थी। इसके बाद कुछ गाड़ियों में अनारक्षित बोगियां जोड़ी गई और बाकी सवारी गाड़ियां भी पटरी पर लौटी हैं। इसी कड़ी में रेलवे 5 अप्रैल से 71 और सवारी गाड़ियों का संचालन शुरू कर रहा है। जिनमें बिना रिजर्वेशन के ही यात्रा की जा सकेगी। रेल मंत्री पीयूष गोयल ने कहा है कि भारतीय रेलवे कई जगहों पर यात्रियों की सुविधा के लिए अनारक्षित मेल और एक्सप्रेस ट्रेन चला रहा है। ये 71 अनारक्षित ट्रेन यात्रियों को सुरक्षित और आरामदायक सफर सुनिश्चित करेंगी।

रेलवे पांच अप्रैल से जो 71 पैसेंटर ट्रेनें चला रहा है, उनमें 17 दिल्ली-एनसीआर से संबंधित हैं। इन सभी ट्रेनों को एक्सप्रेस बनाकर चलाने का फैसला किया गया है। पांच अप्रैल से पानीपत, कुरुक्षेत्र, गाजियाबाद, रेवाड़ी, पलवल, सहारनपुर, अंबाला, शामली आदि रूट पर ट्रेनें चलेंगी। इससे रोजाना सफर करने वाले लाखों यात्रियों को इन ट्रेनों का लाभ मिलेगा।

गतिमान एक्सप्रेस भी की गई शुरू
भारतीय रेलवे ने 1 अप्रैल से दिल्ली-झांसी गतिमान एक्सप्रेस ट्रेन भी शुरू कर दी है। रेल मंत्रालय ने इस पर कहा है कि दिल्ली-झांसी गतिमान एक्सप्रेस के फिर से शुरू होने से रेल यात्रियों के पास सुरक्षित, आरामदायक और सुविधाजनक यात्रा का साधन होगा। यात्री आईआरसीटीसी की वेबसाइट या मोबाइल एप्लिकेशन से दिल्ली-झांसी गतिमान एक्सप्रेस ट्रेन सेवा के लिए ट्रेन टिकट बुक कर सकते हैं।

Share this with Your friends :

Share on whatsapp
Share on facebook
Share on twitter