सुपर क्लीन संडे में इस बार निकला मात्र 20 टन कचरा, दिखना लगा असर, कलेक्टर ने भी टीमों के साथ की सफाई

Datia News : दतिया। सुपर क्लीन संडे के दौरान शहर के सभी 36 वार्डों में 70 टीमों में शामिल 1500 लोगों ने एक साथ सफाई कार्य किया। स्वच्छता को लेकर लगातार चलाए जा रहे इस अभियान के सातवें चरण में शहर भी साफ सुथरा नजर आने लगा है।

हर रविवार सामूहिक पहल के नवाचार से आमजन में स्वच्छता को लेकर जागरुकता बढ़ने लगी है। यही कारण है कि सुपर क्लीन संडे के दौरान इस बार मात्र 20 टन कचरा ही निकला। जो पहले सुपर क्लीन संडे के दौरान में 70 टन से अधिक था।

दतिया में साफ-सफाई अभियान कलेक्टर संजय कुमार के नेतृत्व में सभी 36 वार्डों मंे एक साथ रविवार को सुबह 7 बजे से 9.30 बजे तक संचालित हुआ। सुपर क्लीन संडे के तहत सफाई कार्य में शासकीय अधिकारियों एवं कर्मचारियों सहित समाज के विभिन्न वर्गो, सामाजिक संगठनों, जनप्रतिनिधियों ने सक्रिय भागीदारी कर बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया।

गृहमंत्री डा.नरोत्तम मिश्रा की पहल पर प्रति रविवार नगर में निंरतर सुपर क्लीन संडे का आयोजन किया जा रहा है। जिसके माध्यम से लोगों को अपने आसपास सफाई रखने के साथ-साथ स्वच्छता का संदेश देकर नगर को अग्रणीय जिलों की श्रेणी में लाना है।

इस कार्य में नगर पालिका दतिया के सफाई कर्मचारी भी सहयोग कर रहे हैं। कलेक्टर ने भी नगर के 36 वार्डों में स्वच्छता के कार्य को गति देने के लिए जिला अधिकारियों को उनके अधीनस्थ कर्मचारियों की टीम के साथ जबावदेही सुनिश्चित की।

इस कार्य में नगर की स्वयंसेवी संस्थाएं, विभिन्न सामाजिक सामाजिक संगठनों के प्रतिनिधियों के साथ स्काउट गाइड, एनसीसी एवं एनएसएस के वालंटियरों ने भी भाग लेकर सहयोग किया।

इस बार निकला मात्र 20 टन कचरा

नगर पालिका के स्वच्छता प्रभारी अनुपम पाठक ने बताया कि लगातार चल रहे सुपर क्लीन संडे अभियान से शहर में साफ सफाई का स्तर अच्छा होता जा रहा है। जिन स्थानों पर कचरा जमा हो जाता था वहां अब सफाई रहने लगी है। जिसके कारण आम रास्तों पर स्वच्छता नजर आने लगी है।

उन्होंने बताया कि सुपर क्लीन संडे की शुरुआत में काफी कचरा निकलता था। जो लगातार चले अभियानों में कम होता गया। इस रविवार मात्र 20 टन कचरा निकला। जो भांडेर रोड िस्थत ट्रेचिंग ग्राउंड में भेजा गया।

कलेक्टर ने भी की साफ-सफाई

रविवार सुबह कलेक्टर संजय कुमार ने सुपर क्लीन संडे के तहत नगर में किए जा रहे सफाई कार्य के तहत राजगढ़ चौराहा, मुड़ियन का कुआ, भांडेरी फाटक, बुंदेला कालोनी, झांसी चुंगी, ठंडी सड़क, सब्जी मंडी आदि क्षेत्रों का जायजा लिया। जहां गंदगी दिखाई दी उन्होंने वहां की साफ-सफाई कर कचरे को विधिवत डस्टविन में डाला।

सुपर क्लीन संडे के तहत शासकीय कार्यालय परिसरों में भी कार्यालय प्रमुख के नेतृत्व में अधिनस्थ अधिकारियों एवं कर्मचारियों ने भी साफ सफाई कर स्वच्छता का संदेश दिया।

इस दौरान जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी कमलेश भार्गव, मुख्य नगर पालिका अधिकारी अनिल कुमार दुबे, स्वच्छता प्रभारी अनुपम पाठक, समाजसेवी डा.राजू त्यागी सहित विभिन्न विभागाें के अधिकारियों ने भी उन्हें आवंटित वार्डों में पहुंचकर सफाई कार्य में भाग लिया।

Share this with Your friends :

Share on whatsapp
Share on facebook
Share on twitter
close