अलीगढ़ : अवैध शराब पीने से 22 की मौत, 18 की प्रशासन ने की पुष्टि, जिला आबकारी अधिकारी सहित तीन निलंबित

अलीगढ़ : शासन-प्रशासन के लाख दावों के बावजूद जहरीली देसी शराब के धंधे पर अंकुश नहीं लग पा रहा है। अलीगढ़ में दो अलग-अलग तहसीलों में देसी शराब पीने से आधा दर्जन गांवों के 27 लोगों की जान चली गई। 10 से ज्यादा की हालत गंभीर है। सरकारी ठेकों से खरीदी शराब पीने के बाद गुरुवार रात से ही शुरू हुआ मौत का सिलसिला शुक्रवार तक जारी था।

गुस्साए लोगों ने सुबह ठेकों के बाहर हंगामा किया। जिलाधिकारी ने एक घटना में 16 लोगों के मरने की पुष्टि करते हुए मजिस्ट्रेट जांच के आदेश दिए हैं।

चार ठेके सील किए गए हैं। एक महिला सहित चार लोगों को हिरासत में लिया गया है। जांच होने तक जिले में देसी शराब की सभी दुकानें बंद करा दी गई हैं।

प्रथमदृष्टया जांच में मिलावटी शराब बनाकर सरकारी दुकान से बेचने का मामला सामने आया है, इसमें सरकारी ठेकेदार भी लिप्त है। शासन स्तर से जिला आबकारी अधिकारी सहित पांच को निलंबित किया गया है।

सीएम योगी आदित्यनाथ ने बैठक में गृह व आबकारी विभाग को 48 घंटे अवैध शराब के खिलाफ छापामार अभियान चलाने का निर्देश दिया है। तीन मृतकों के स्वजन की ओर से अलग-अलग थाने में 12 लोगों के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कराई गई है।

अलीगढ़ की कोल तहसील के लोधा, खैर व जवां क्षेत्र के लोगों ने गुरुवार शाम अलग-अलग ठेकों से देसी शराब खरीदी थी। देर शाम सेवन किया। लोधा के गांव करसुआ के सुनील को रात करीब नौ बजे उल्टियां होने लगीं। हालत बिगड़ने पर जिला अस्पताल ले जाया गया, जहां मौत हो गई।

कुछ देर बाद ही गांव के कुछ अन्य लोगों को उल्टियां शुरू हो गई। आंखों की रोशनी जाने की शिकायतें आने लगीं। गांव के ही महेश की रात करीब दो बजे मौत हो गई।

सुबह तक पांच लोगों के मरने की खबर आ गई, इनमें गैस प्लांट के चार ट्रक ड्राइवर भी शामिल हैं। दोपहर तक गांव रायट, अंडला व जवां में तीन-तीन, जबकि हैबतपुर, फतेह नगरिया, सूजापुर, नंदपुर पला में एक-एक मौत हो गई।

कुछ शवों का बिना पोस्टमार्टम के ही अंतिम संस्कार कर दिया गया। ग्रामीणों का दावा 22 से अधिक मौत होने का है। शुक्रवार शाम को यहां से करीब 20 किलोमीटर गभाना तहसील के गांव सांगौर में पूर्व प्रधान धर्मपाल सहित पांच लोगों की मृत्यु हो गई।

प्रशासन व आबकारी विभाग की टीम ने वहां की दुकान को भी सील कर दिया है। ग्रामीणों का कहना है कि शराब पीने से ही मौत हुई है। हालांकि अधिकारी जांच की बात कह रहे हैं।

Share this with Your friends :

Share on whatsapp
Share on facebook
Share on twitter