अलीगढ़: जहरीली शराब पीने से अब तक 103 लोगों की मौत, कई की हालत गंभीर

अलीगढ़ : उप्र के अलीगढ़ जिल में तमाम प्रयासों के बाद भी जहरीली शराब से मरने वालों का सिलसिला थम नहीं रहा है। शुक्रवार को मृतकों की संख्या 103 पहुंच गई है। पिछले 24 घंटे में पांच लोगों की मत्यु हुई है।इनमें दो और भट्ठा मजदूर की मौत नहर में बहती मिली शराब पीने की वजह से हुई है।

गुरुवार को नौ मजदूरों की मृत्यु हुई थी। हालांकि मुख्य चिकित्साधिकारी (सीएमओ) डा. भानू प्रताप कल्याणी ने 38 लोगों की मृत्यु होने की पुष्टि की है। इधर, प्रशासन की सख्ती बरकरार है। जिले में अनिल चौधरी, ऋषि शर्मा समेत छह नए शराब माफिया घोषित कर दिए गए हैं। अब जिले में कुल 12 शराब माफिया हो गए हैं।

इनके खिलाफ गैंगस्टर एक्ट में कार्रवाई की तैयारी भी की जा रही है। अनिल चौधरी के परिवार पर सौ करोड़ से ज्यादा की संपत्ति शराब माफिया अनिल चौधरी के परिवार पर सौ करोड़ से ज्यादा की संपत्ति है। अफसरों का दावा है कि इसमें 70 करोड़ की जमीन, फार्म हाउस व अन्य हैं। वहीं, 30 करोड़ के कोल्ड स्टोर व दूसरे शहरों की प्रापर्टी शामिल है।

इसके साथ ही ऋषि शर्मा के परिवार के भी पास करोड़ों की संपत्ति है। इसकी धनराशि का आकलन किया जा रहा है। यह है मामला जहरीली शराब से मौतों का सिलसिला 27 मई की रात शुरू हुआ था। लोधा क्षेत्र के गांव करसुआ में सबसे पहली मौत हुई। इसके बाद जिले में संख्या बढ़ती चली गई। कई ठेकों के सैंपल जांच को भेजे गए।

शराब मिलावटी पाई गई। एक सैंपल में मिथाइल अल्कोहल की पुष्टि हुई, जिसके सेवन से मौत होना माना जा रहा है। इस मामले में अब तक 14 मुकदमे दर्ज किए जा चुके हैं। 38 आरोपितों को गिरफ्तार किया जा चुका हैं। माफिया की संपत्ति भी ध्वस्त कराई जा रही है। जांच में सामने आया है कि जहरीली शराब ठेकों पर ही नहीं, परचूनी की दुकानों से भी बेची जा रही थी।

इनसेट को आपरेटिव बैंक के पूर्व चेयरमैन के घर बन रही नकली शराब, चार गिरफ्तार जागरण संवाददाता, मथुरा : अलीगढ़ में जहरीली शराब के कहर के बाद मथुरा में अवैध शराब कारोबार के खिलाफ चल रहे अभियान में पुलिस को बड़ी सफलता हाथ लगी है। पुलिस ने कोआपरेटिव बैंक, बरसाना के पूर्व चेयरमैन राधाचरन फौजी के घर और दुकान से नकली शराब का जखीरा बरामद किया है। यहां केमिकल और स्प्िरट से शराब तैयार की जा रही थी।

पुलिस ने उसके दो बेटों समेत चार लोगों को गिरफ्तार किया है, छह की तलाश की जा रही है। एसएसपी ने बताया कि आरोपितों ने पूछताछ में बताया कि वह नकली शराब आसपास के गांवों के साथ ही ठेकों पर भी बेचते थे। एसएसपी ने दो दारोगा समेत पांच पुलिसकर्मी निलंबित किए हैं। 

Share this with Your friends :

Share on whatsapp
Share on facebook
Share on twitter