‘चौरी चौरा’ शताब्दी समारोहों के उदघाटन के मौके पर पीएम मोदी ने बजट को बताया नई तेजी देने वाला

देश की आज़ादी की लड़ाई में कई अहम घटनाक्रम हैं जिनमे शामिल है चौरी-चौरा का ऐतिहासिक संग्राम…इस संग्राम के शताब्दी समारोहों के उदघाटन पर आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्वतंत्रता संग्राम के उन बेनाम शहीदों, क्रांतिकारियों को याद किया जिन्हे आज तक सम्मान नहीं मिला…इस अवसरा पर पीएम ने एक डाक टिकट भी जारी किया  और कहा की सामूहिकता की शक्ति ही आत्मनिर्भर भारत अभियान का मूलभूत आधार है..

 

‘चौरी चौरा’ शताब्दी समारोहों के उदघाटन के मौके पर पीएम मोदी ने चौरी-चौरा की पवित्र भूमि पर देश के लिए बलिदान होने वाले, देश के स्वतन्त्रता संग्राम को एक नई दिशा देने वाले मां भारती के सपूतों को याद किया तो साथ ही  एक डाक टिकट भी जारी किया  । प्रधानमंत्री ने चौरी-चौरा के ऐतिहासिक संग्राम को  देश के इतिहास में बेहद अहम बताते हुए इस बात पर दुख जताया कि इसके शहीदों को सही सम्मान नहीं दिया गया ।

प्रधानमंत्री ने स्वाधीनता संग्राम में रही सामूहिकता की यही शक्ति का जिक्र किया और कहा कि यही   आत्मनिर्भर भारत अभियान का मूलभूत आधार है। उन्होंने कहा कि सरकार देश को आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में काम कर रही है । कोरोना संकट में भारत के प्रयासों और टीकाकरण अभियान का जिक्र करते हुए पीएम ने कहा कि  भारत मानव जीवन की रक्षा को ध्यान में रखते हुए दुनिया भर को वैक्सीन दे रहा है  । प्रधानमंत्री ने संसद में पेश हाल के आम बजट की चर्चा की और कहा कि ये बजट देश और उसके विकास को नई तेजी देने वाला है।

पीएम ने कहा कि सरकार ने बजट में स्वास्थ्य के क्षेत्र में भी पहले से काफी ज्यादा खर्च की व्यवस्था की है।प्रधानमंत्री ने पूर्ववर्ती सरकारों पर  आरोप लगाया कि उन्होने बजट को वोट बैंक के हिसाब-किताब का बहीखाता और कोरी घोषणाओं का माध्यम बना दिया था।

प्रधानमंत्री ने किसानों के कल्याण के लिए सरकार के प्रयासों पर भी बात की और कहा कि बजट में सरकार ने तमाम ऐसे फैसले लिए हैं जिससे किसान आत्मनिर्भर बनेगा और कृषि फायदे का सौदा बनेगा ।

प्रधानमंत्री ने देशवासियों से कहा कि हमें य़े संकल्प लेना है कि देश की एकता हमारे लिए सबसे पहले है, देश का सम्मान हमारे लिए सबसे बड़ा है। पीएम ने भरोसा जताया कि जो यात्रा हमने शुरू की है, उसे हम एक नए भारत के निर्माण के साथ पूरा करेंगे।
 

Share this with Your friends :

Share on whatsapp
Share on facebook
Share on twitter