जन्म से मृत्यु तक गरीबों का संबल है संबल योजना, 10,285 हितग्राहियों को 224 करोड़ सहायता राशि अंतरित

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि बच्चे के जन्म के पूर्व से मृत्यु के बाद तक संबल योजना गरीबों का संबल है। योजना में बच्चे के जन्म से पहले 4 हजार रूपए, जन्म के बाद 16 हजार रूपए, फिर पढ़ाई, राशन, मकान, इलाज और मृत्यु के बाद अनुग्रह सहायता दी जाती है। पिछली सरकार ने गरीबों को योजना का लाभ देना बंद कर दिया था। हमारी सरकार ने योजना को दोबारा चालू किया है तथा प्रत्येक गरीब का योजना में पंजीयन किया जाकर, लाभ दिलाया जा रहा है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने आज मिंटो हॉल में आयोजित कार्यक्रम में संबल योजना के 10 हजार 285 हितग्राहियों को 224 करोड़ 08 लाख रूपए की अनुग्रह सहायता राशि सिंगल क्लिक के माध्यम से उनके खातों में अंतरित की।

कार्यक्रम में खनिज एवं श्रम मंत्री श्री बृजेन्द्र प्रताप सिंह, सांसद वी.डी. शर्मा, प्रमुख सचिव उमाकांत उमराव और श्रमायुक्त आशुतोष अवस्थी आदि उपस्थित थे।

वर्ष 2024 तक हर गरीब को पक्की छत और नल से पानी

मुख्यमंत्री  चौहान ने कहा कि सरकार ने तय किया है कि वर्ष 2024 तक कोई गरीब कच्चे मकान में नहीं रहेगा। सबकी पक्की छत होगी। साथ ही हर घर में नल से पानी दिया जाएगा।

जो सबसे पीछे और सबसे नीचे, उसका सबसे पहले ध्यान

मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि समाज में जो सबसे पीछे और सबसे नीचे है, उसका मध्यप्रदेश सरकार सबसे पहले ध्यान रखती है। सरकार हर गरीब के लिए रोटी, कपड़ा, मकान, पढ़ाई-लिखाई तथा दवाई का इंतजाम कर रही है।

और खोले जाएंगे श्रमोदय विद्यालय

मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि प्रदेश में मजदूरों के बच्चों को अच्छी शिक्षा देने के लिए 4 श्रमोदय विद्यालय संचालित हैं। शिक्षा विस्तार की दृष्टि से प्रदेश में और श्रमोदय विद्यालय खोले जाएंगे।

संसाधनों पर सबका अधिकार

मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि संसाधनों पर सबका अधिकार है। हम सभी गरीबों को उनके अधिकार दिलाएंगे। जो अधिक कमाते हैं उनसे टैक्स लेंगे और जिनके पास नहीं है उन्हें सहायता करेंगे।

संबल, सरकार और शिवराज आपके साथ हैं

मुख्यमंत्री चौहान ने बैतूल जिले की मुमताज बानो से संवाद (वर्चुअल) के दौरान कहा कि ‘संबल, सरकार और शिवराज आपके साथ हैं।’ मुमताज बानो ने बताया कि अनुग्रह राशि के 2 लाख रूपए से वे बकरी पालन तथा किराने की दुकान करेंगी। उनके पति की कैंसर से मृत्यु हो गई थी।

हम हर संकट में आपके साथ

मुख्यमंत्री चौहान ने जबलपुर की श्रीमती राशि देवलिया, बड़वाह की श्रीमती यशोदा बाई कुशवाह एवं उज्जैन की श्रीमती ममता सिकरवार से संवाद के दौरान कहा कि वे अपने को अकेला न समझें। हम हर संकट में आपके साथ हैं। आपका भाई आपके साथ खड़ा है। ‘संबल’ से मिली राशि का सदुपयोग करिए। बच्चों को पढ़ाइए।

सबसे संवेदनशील योजना है ‘संबल’

श्रम मंत्री  बृजेन्द्र प्रताप सिंह ने कहा कि मुख्यमंत्री  चौहान की सबसे संवेदनशील योजना है ‘संबल’ योजना। योजना से अभी तक प्रदेश में 1 लाख 80 हजार हितग्राहियों को 1483 करोड़ रूपए का हितलाभ वितरित किया गया है। योजना में 1 लाख 92 हजार प्रवासी मजदूरों का भी पंजीयन कर उन्हें लाभ दिया जा रहा है।

Share this with Your friends :

Share on whatsapp
Share on facebook
Share on twitter