निकहत जरीन ने इस्तांबुल में रचा इतिहास, महिला विश्व बॉक्सिंग चैंपियनशिप में जीता स्वर्ण पदक

नई दिल्ली : भारतीय मुक्केबाज निकहत जरीन ने गुरुवार को इस्तांबुल में 5-0 से शानदार जीत दर्ज कर आईबीए महिला विश्व मुक्केबाजी चैंपियनशिप के 12वें संस्करण में स्वर्ण पदक जीता। उम्मीदों पर खरा उतरते हुए, निकहत ने थाईलैंड के जितपोंग जुतामास को 52 किग्रा फाइनल में बिना पसीना बहाए हरा दिया, जिसमें जजों ने भारत के पक्ष में 30-27, 29-28, 29-28, 30-27, 29-28 का स्कोर बनाया।

निजामाबाद (तेलंगाना) में जन्मी मुक्केबाज छह बार की चैंपियन मैरी कॉम (2002, 2005, 2006, 2008, 2010 और 2018), सरिता देवी (2006) के बाद विश्व मुक्केबाजी चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक हासिल करने वाली एकमात्र पांचवीं भारतीय महिला बनीं। ), जेनी आरएल (2006) और लेख केसी (2006)। 2018 में महान मुक्केबाज मैरी कॉम के जीतने के बाद से यह भारत का पहला स्वर्ण पदक भी था।

निकहत ने अच्छी शुरुआत की और कुछ तीखे मुक्कों से शुरूआती तीन मिनट में आत्मविश्वास से लबरेज जुतामास के खिलाफ बढ़त हासिल की, जो तीन बार की विश्व चैंपियनशिप पदक विजेता कजाकिस्तान की ज़ैना शेकरबेकोवा को हराकर मैच में आए थे।

25 वर्षीय भारतीय ने अपनी लंबी पहुंच का पूरा फायदा उठाया और थाई बॉक्सर के खिलाफ अपना दबदबा बनाए रखा, जिसे उसने 2019 थाईलैंड ओपन सेमीफाइनल में हराया था – दोनों के बीच एकमात्र मुलाकात, उसके रजत पदक के रास्ते में .

हालांकि, जुतामास ने दूसरे दौर में जवाबी हमला करने के प्रदर्शन के साथ वापस लड़ने की कोशिश की, लेकिन तेजी से आगे बढ़ने वाले निकहत के लिए मुश्किल से कोई परेशानी पैदा करने में कामयाब रहे, जो पूरी तरह से नियंत्रण में दिख रहे थे। सीधे और स्पष्ट घूंसे मारना, ताकत एक महत्वपूर्ण कारक साबित हुई क्योंकि निकहत ने अंतिम दौर में हवा को सावधानी से फेंका और काफी आराम से सोना हासिल करने से पहले लगातार हमला करते रहे।

मनीषा (57 किग्रा) और परवीन (63 किग्रा) ने सेमीफाइनल के बाद कांस्य पदक के साथ हस्ताक्षर किए, भारतीय दल ने दुनिया की सबसे बड़ी मुक्केबाजी स्पर्धा में तीन पदक के साथ अपने अभियान का समापन किया, जिसमें 73 के रिकॉर्ड 310 मुक्केबाजों की उपस्थिति में रोमांचक प्रतियोगिता देखी गई। देशों और महिला विश्व चैंपियनशिप की 20 वीं वर्षगांठ को भी चिह्नित किया।

भाग लेने वाले 12 भारतीय मुक्केबाजों में से आठ ने इस साल के टूर्नामेंट में क्वार्टर फाइनल में जगह बनाई-तुर्की के साथ संयुक्त सर्वोच्च इस्तांबुल में तीन पदक जोड़ने के साथ, भारत की कुल पदक तालिका 39 हो गई है, जिसमें प्रतिष्ठित आयोजन के 12 संस्करणों में 10 स्वर्ण, आठ रजत और 21 कांस्य शामिल हैं- रूस (60) और चीन (50) के बाद तीसरा सबसे बड़ा पदक है। )

Share this with Your friends :

Share on whatsapp
Share on facebook
Share on twitter