पाँच लोकसभा क्षेत्रों के लिए ईवीएम का द्वितीय रेंडमाइजेशन पूरा : सतना में अभ्यर्थियों की संख्या अधिक होने से पृथक से होगा रेंडमाइजेशन

भोपाल : मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी  अनुपम राजन ने बताया कि प्रदेश में चार चरणों में लोकसभा चुनाव सम्पन्न होगा। द्वितीय चरण का मतदान 26 अप्रैल को होगा। उन्होंने बताया कि 12 अप्रैल को पाँच लोकसभा क्षेत्रों के लिए ईवीएम का द्वितीय रेंडमाइजेशन पूरा हो गया है।

यह रेंडमाइजेशन अभ्यर्थी/उनके प्रतिनिधि, प्रेक्षक और रिटर्निंग अधिकारी की उपस्थिति में लोकसभा संसदीय क्षेत्र मुख्यालय में हुआ। इसमें टीकमगढ़ (अजा), रीवा, खजुराहो, दमोह और होशंगाबाद शामिल हैं। सतना लोकसभा क्षेत्र में अभ्यर्थियों की संख्या अधिक होने की वजह से एक अतिरिक्त बैलेट यूनिट (बीयू) की एफएलसी की जाकर पृथक से द्वितीय रेंडमाइजेशन किया जाएगा।।

तीसरे चरण के लिए पहले दिन 7 अभ्यर्थियों ने भरे नाम-निर्देशन पत्र : मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी अनुपम राजन ने बताया है कि लोकसभा निर्वाचन-2024 के निर्वाचन कार्यक्रम के अनुसार तीसरे चरण के लिये नाम निर्देशन पत्र दाखिल करने की प्रक्रिया 12 अप्रैल से शुरू हो चुकी है। तीसरे चरण के नामांकन के पहले दिन शुक्रवार को 7 अभ्यर्थियों ने 8 नाम-निर्देशन पत्र प्रस्तुत किये।

 राजन ने बताया कि तीसरे चरण में लोकसभा संसदीय क्षेत्र क्रमांक-3 ग्वालियर, लोकसभा संसदीय क्षेत्र क्रमांक-4 गुना एवं लोकसभा संसदीय क्षेत्र क्रमांक-19 भोपाल में 1-1 अभ्यर्थी द्वारा 1-1 नाम-निर्देशन पत्र, लोकसभा संसदीय क्षेत्र क्रमांक क्रमांक-18 विदिशा में 2 अभ्यर्थियों द्वारा 2 नाम निर्देशन पत्र और लोकसभा संसदीय क्षेत्र क्रमांक-20 राजगढ़ में 2 अभ्यर्थियों द्वारा 3 नाम निर्देशन पत्र दाखिल किये गये।

शेष लोकसभा संसदीय क्षेत्र क्रमांक-1 मुरैना, लोकसभा संसदीय क्षेत्र क्रमांक-5 सागर और लोकसभा संसदीय क्षेत्र क्रमांक-2 भिण्ड (अजा) में किसी भी अभ्यर्थी द्वारा कोई भी नाम-निर्देशन पत्र दाखिल नहीं किया गया। संसदीय क्षेत्र क्र. 29 बैतूल के लिये केवल बहुजन समाज पार्टी के अभ्यर्थी द्वारा नामांकन भरा जाना है। इस संसदीय निर्वाचन क्षेत्र में आज कोई भी नामांकन पत्र प्राप्त नहीं हुआ है।

Share this with Your friends :

Share on whatsapp
Share on facebook
Share on twitter