मुहर्रम में जुलूस और ताजिया निकालने पर रोक, गृह विभाग ने जारी की गाइडलाइन

लखनऊ : कोरोना संक्रमण के चलते मुहर्रम पर इस बार किसी प्रकार के जुलूस या ताजिया की अनुमति नहीं होगी।गृह विभाग ने मुहर्रम को लेकर गाइडलाइन जारी कर दी है। अपर मुख्य सचिव, गृह अवनीश कुमार अवस्थी ने मुहर्रम पर कड़े सुरक्षा प्रबंधों के साथ पुलिस व प्रशासन के अधिकारियों को धर्म गुरुओं से संवाद स्थापित कर कोविड-19 की रोकथाम के लिए जारी दिशा-निर्देशों का कड़ाई से अनुपालन सुनिश्चित कराने का निर्देश भी दिया है। गृह विभाग से निर्देशों में कहा गया है कि सार्वजनिक रूप से ताजिया व अलम स्थापित नहीं किए जाएंगे।

ताजिया व अलम की स्थापना घरों में करने पर कोई पाबंदी नहीं होगी। संवेदनशील व कंटेनमेंट जोन में पर्याप्त पुलिस बल की तैनाती किए जाने का निर्देश भी दिया गया है। कहा गया है कि किसी भी धार्मिक स्थल पर भीड़ एकत्रित न होने दी जाए।

त्योहारों पर सार्वजनिक, संवेदनशील व प्रमुख स्थलों पर कड़ी चेकिंग कराई जाए। सघन चेकिंग के लिए एटीएस, श्वान दल व बम निरोधक दस्ते को सक्रिय किया जाए। अपर मुख्य सचिव गृह ने कहा यह भी सुनिश्चित करने को कहा कि कहीं भी यातायात प्रभावित न हो। असामाजिक तत्वों व अफवाह फैलाने वालों पर भी कड़ी नजर रखी जाए। 

Share this with Your friends :

Share on whatsapp
Share on facebook
Share on twitter