म.प्र. को मिला स्वच्छ सर्वेक्षण ग्रामीण-2022 में पश्चिम जोन में प्रथम पुरस्कार : सुजलम 1.0 और 2.0 अभियान के लिए भी मध्यप्रदेश सम्मानित

बुरहानपुर  : मध्यप्रदेश के बुरहानपुर को स्वच्छ सर्वेक्षण ग्रामीण-2022  पुरस्कार समारोह में हर घर जल प्रमाणित जिला घोषित करने के लिए सम्मानित किया गया। बुरहानपुर में सभी गाँव ने ग्राम सभाएँ आयोजित कर सत्यापित किया कि उनके सभी घरों, शालाओं और आँगनवाड़ियों में सुरक्षित पीने का पानी सही मात्रा में नियमित रूप से मिल रहा है। स्वच्छ भारत दिवस के अवसर पर विज्ञान भवन में एक कार्यक्रम में राष्ट्रपति  द्रौपदी मुर्मु ने ये पुरस्कार प्रदान किया।

लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के अपर मुख्य सचिव  मलय श्रीवास्तव और बुरहानपुर कलेक्टर प्रवीण सिंह ने पुरस्कार ग्रहण किये। केन्द्रीय ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री  गिरिराज सिंह, जल शक्ति मंत्री  गजेंद्र सिंह शेखावत, जल शक्ति राज्य मंत्री श्री प्रह्लाद सिंह पटेल और  बिश्वेश्वर टुडु उपस्थित थे।

 स्वच्छ भारत मिशन के अंतर्गत स्वच्छ सर्वेक्षण ग्रामीण-2022 में पश्चिम जोन में उत्कृष्ट कार्य करने वाले राज्यों में मध्यप्रदेश को प्रथम पुरस्कार प्राप्त हुआ है। पुरस्कार पंचायत एवं ग्रामीण विकास के प्रमुख सचिव उमाकांत उमराव ने ग्रहण किया।

साथ ही उत्कृष्ट कार्य करने वाले जिलों में भोपाल को प्रथम एवं इंदौर को तृतीय पुरस्कार प्राप्त हुआ है। सुजलम 1.0 अभियान में श्रेष्ठ कार्य के लिये मध्यप्रदेश को प्रथम और सुजलम 2.0 अभियान में चतुर्थ पुरस्कार प्राप्त हुआ है। ये पुरस्कार केंद्रीय जल शक्ति मंत्री  गजेंद्र सिंह शेखावत ने प्रदान किये।

Share this with Your friends :

Share on whatsapp
Share on facebook
Share on twitter