संस्कृति-ऐतिहासिक धरोहरों को संरक्षित रखते हुए होगा ग्वालियर और ओरछा का विकास

ग्वालियर : प्रमुख सचिव पर्यटन और संस्कृति शिव शेखर शुक्ला की अध्यक्षता में यूनेस्को नई दिल्ली की ग्वालियर एवं ओरछा के लिए ‘’यूनेस्को हिस्टोरिक अर्बन लैण्डस्केप एप्रोच’’ की फाइनल प्रेजेन्टेशन मीटिंग भोपाल में रवीन्द्र भवन में हुई। यूनेस्को ने ग्वालियर एवं ओरछा की संस्कृति और ऐतिहासिक धरोहरों को संरक्षित रखते हुए नगर में विकास कार्यों को किए जाने संबंधी अनुशंसा प्रस्तुत की।

उल्लेखनीय है कि वर्ष 2021 में यूनेस्को द्वारा साउथ एशियन देशों में पहली बार ग्वालियर और ओरछा का चयन ‘’यूनेस्को हिस्टोरिक अर्बन लैण्डस्केप एप्रोच’’ के लिए किया गया था। यूनेस्को ने मध्यप्रदेश पर्यटन बोर्ड के लिए यह प्रोजेक्ट किया है।

प्रमुख सचिव शुक्ला ने यूनेस्को की रिकमण्डेशन को ग्वालियर एवं ओरछा के टाउन एण्ड कंट्री प्लानिंग द्वारा तैयार किये जा रहे मास्टर प्लान में सम्मिलित करने पर जोर दिया। साथ ही ग्वालियर एवं ओरछा को यूनेस्को की अनुसंशा अनुसार विकास करने संबंधी जागरूकता एवं क्षमतावर्धन के लिए योजना बनाने के निर्देश दिये।

यूनेस्को नई दिल्ली की चीफ ऑफ कल्चर जून्ही हान ने ऑनलाइन पर्यटन बोर्ड के प्रयासों की सराहना की। उन्होंने मध्यप्रदेश शासन के साथ भविष्य में कार्य करने एवं क्षमतावर्धन कार्यक्रमों को आयोजित करने में यूनेस्को के सहयोग के लिए सहमति व्यक्त की। 

कार्यक्रम के दूसरे चरण में यूनेस्को क्रियेटिव सिटी ऑफ म्यूजिक के लिए ग्वालियर के प्रस्ताव तैयार करने के लिए चर्चा हुई। पर्यटन बोर्ड के अपर प्रबंध संचालक श्री विवेक श्रोत्रिय ने प्रस्ताव तैयार करने के पूर्व प्रयासों की जानकारी दी। प्रमुख सचिव शुक्ला ने ग्वालियर ने समयबध्द योजना एवं आवश्यक प्रयासों की रूपरेखा तय की।

यूनेस्को कंसल्टेंट निशांत उपाध्याय ने ग्वालियर एवं ओरछा के हेरिटेज और संस्कृति को संरक्षित रखने के लिए यूनेस्को की अंतिम रिकमण्डेशन, क्रियान्वयन, रणनीति और आर्किटेक्चरल गाइड लाइन्स का प्रेजेन्टेशन दिया। 

बैठक में वन विभाग के अपर प्रधान मुख्य वन संरक्षक श्री सत्यानन्द, कमिश्नर नगर निगम ग्वालियर किशोर कान्याल, मुख्य कार्यपालन अधिकारी स्मार्ट सिटी मिशन ग्वालियर नीतू माथुर और  संयुक्त संचालक (योजना)  प्रशांत सिंह बघेल सहित ग्वालियर एवं ओरछा के संबंधित अधिकारी एवं अन्य स्टेक होल्डर्स उपस्थित रहे। कमिश्नर ग्वालियर, कमिश्नर सागर, कलेक्टर ग्वालियर और कलेक्टर निवाड़ी मीटिंग में ऑनलाइन उपस्थित रहे।

Share this with Your friends :

Share on whatsapp
Share on facebook
Share on twitter