हर वर्ष होगा जनभागीदारी समितियों का नवीनीकरण, समितियों के कोष में की जाएगी बढ़ोत्तरी

भोपाल । उच्च शिक्षा मंत्री डॉ. मोहन यादव ने कहा है कि पंजीकृत जनभागीदारी समितियों का नवीनीकरण प्रतिवर्ष कराया जाएगा। निरंतर प्रयास कर जनभागीदारी समितियों के कोष में राशि वृद्धि की जाएगी। मंत्री डॉ. यादव आत्मनिर्भर मध्यप्रदेश के अंतर्गत मंत्रालय में महाविद्यालयों की जनभागीदारी समिति व्यवस्था का पुनरावलोकन कर रहे थे।

उच्च शिक्षा मंत्री डॉ. यादव ने कहाकि बैठक में प्राप्त सुझावों को अंतिम रूप देकर महाविद्यालयों के विकास की कार्ययोजना तैयार की जाएगी। महिला महाविद्यालयों में जनभागीदारी अध्यक्ष के रूप में महिलाओं को प्राथमिकता दी जाएगी। उन्होंने कहाकि जनभागीदारी समितियों की राशि बढ़ाने के लिए विभिन्न माध्यमों से हरसंभव प्रयास किए जाएंगे। महाविद्यालयों में रोजगार की संभावना वाले पाठयक्रमों को जोड़ा जाएगा।

बैठक में उपस्थित महाविद्यालयों के प्राचार्य एवं पूर्व विद्यार्थियों से सुझाव लिए गए । बैठक में जनभागीदारी मद में विद्यार्थियों के शिक्षण शुल्क में वृद्धि करने, जनप्रतिनिधियों से सहयोग लेने, पूरे समर्पण एवं सामंजस्यता से कार्य करने सहित विभिन्न सुझाव रखे गए। बैठक में प्रमुख सचिव उच्च शिक्षा अनुपम राजन, प्रभारी आयुक्त चंद्रशेखर वालिम्बे सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

रोजगार की संभावनाएं बढ़ाने में किए जा रहे नवाचार

उच्च शिक्षा मंत्री डॉ. मोहन यादव ने कहा कि उच्च शिक्षा के क्षेत्र में विभिन्न नवाचारों के माध्यम से कई परिवर्तन किए जा रहे हैं। ऐसी शिक्षा पद्धति विकसित की जा रही है, जिससे युवाओं को अधिकाधिक रोजगार मिल सके। भविष्य में उच्च शिक्षा का नया रूप उभरकर सामने आएगा। उच्च शिक्षा मंत्री यादव ने कहा कि महाविद्यालयों में नये पाठयक्रम प्रारंभ कराए जाएंगे। कृषि, चिकित्सा सहित अन्य पाठ्यक्रम संचालित करने के लिए महाविद्यालयों का पूरा सहयोग किया जाएगा। उन्होंने कहा कि महाविद्यालय अब जनभागीदारी मद से 50 लाख के स्थान पर एक करोड़ की राशि खर्च कर सकेंगे। उन्होंने कहाकि भारत की संस्कृति में मां को सर्वोच्च स्थान प्राप्त है। इतिहास में अनेक महिलाओं ने देश के लिए समर्पण भाव से कार्य किया है। महिलाओं के कल्याण के लिए राज्य सरकार प्रतिबद्ध है। स्थानीय निकायों में महिलाओं को 50 प्रतिशत आरक्षण प्राप्त है।

Share this with Your friends :

Share on whatsapp
Share on facebook
Share on twitter