सायरन बजते ही दो घंटे में इकट्ठा हो गया 25 टन कचरा, सुपर क्लीन संडे का दिखा असर, 2 हजार लोगों ने निभाई भागीदारी

Datia News : दतिया। सुपर क्लीन संडे का हूटर बजते ही करीब 2 हजार से अधिक लोग शहर को स्वच्छ बनाने के कार्य में जुट गए और दो घंटे में ही 25 टन कचरा इकट्ठा कर एक सैकड़ा स्थानों को चकाचक कर दिया गया। नगरवासियों ने इस अभियान में बढ़-चढ़कर हिस्सा लेकर अपने घरों से सहित आसपास पड़ा कचरा निकालकर नगर पालिका के कचरा वाहनों में डाला।

 

सुपर क्लीन संड़े अभियान के तहत नगर में चिंहित 105 स्थानों से गठित टीमों द्वारा लगभग 25 टन कचरा संग्रहित हुआ। रविवार सुबह 10 बजे गृहमंत्री डा.नरोत्तम मिश्रा द्वारा सायरन बजाते ही एक साथ 105 स्थानों पर यह अभियान शुरू हुआ। दल के सदस्यों द्वारा कचरा संग्रहित करने का कार्य किया गया। इन सदस्यों को नगर पालिका द्वारा कैप, बैग एवं दस्ताने भी दिए गए थे।

इस अभियान के तहत इंदरगढ़, सेवढ़ा एवं भांडेर में सुपर क्लीन संडे के दौरान सफाई अभियान चलाया गया। जहां टेंक, नाले और सार्वजनिक स्थलों पर सफाई कराई गई। इस कार्य में प्रशासनिक अमला भी जुटा। सुपर क्लीन संडे अभियान फरवरी माह में पड़ने वाले दो और रविवार को भी चलेगा।

रविवार को गृहमंत्री डा.नरोत्तम मिश्रा ने स्वच्छता माह के तहत सुपर क्लीन संडे का सुबह 10 बजे से हूटर का बटन दबाकर शुभारंभ किया गया। उन्होंने लोगों से अपील करते हुए कहाकि स्वच्छता के मामले में दतिया को नम्बर एक बनाने में अपना पूर्ण सहयोग दें। जिससे स्वच्छता का अभियान जन अभियान बन सके।

दतिया नगर में हूटर बचते ही 105 स्थानों पर स्वच्छता दलों ने स्वच्छता सफाई अभियान शुरु कर दिया। प्रत्येक दल में 20 सदस्य शामिल रहे। इस प्रकार नगर में 2000 से अधिक समाज के सभी वर्गो के लोगों ने इस अभियान में अपनी भागीदारी की।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए गृहमंत्री ने कहाकि जिस भूमि पर हमने जन्म लिया उसके प्रति भी हमारा फर्ज बनता है कि उसे हम साफ-सुथरा स्वच्छ रखकर उसका विकास करें। ऐसे भाव दतिया के प्रत्येक नागरिक में हो। उन्होंने कहाकि लोग समझते है खुशी एवं शांति पैसे से मिलती है।

यह लोगों का भ्रम है बल्कि खुशी शांति सामाजिक कार्यो एवं गरीबों की सेवा करने से मिलती है। डा.मिश्रा ने कहाकि कभी भी किसी के घर में धन-दौलत एवं पैसे वाले की तस्वीर नहीं देखी होगी। जबकि तस्वीर उन साधु-संत महापुरूष, पीर,फकीर की मिलती है जिन्होंने समर्पण की भावना से कार्य किए हैं।

इन्हीं से प्रेरणा लेकर हमें पूरे समर्पण भाव से कार्य करते हुए स्वच्छता के मामले में दतिया को नम्बर वन बनाने का संकल्प लेना है। उन्होंने कहा कि दतिया की जनता बहुत समझदार एवं योग्य है। उसने हमेशा विकास पंसद किया। ऐसे में आलोचना की परवाह किए बिना स्वच्छता के मामले में जी-जान से जुटकर लोगों को स्वच्छता के प्रति जागरुक करना होगा।

10 बेहतर कार्य करने वाले समूूह होंगे सम्मानित

कलेक्टर संजय कुमार ने बताया कि सुपर क्लीन संडे अभियान संचालित करने का मुख्य भाव हम सप्ताह में 6 दिन अपने परिवार एवं स्वयं के लिए देते है। हमारा दायित्व है कि एक दिन रविवार अवकाश के दिन सोसायटी को सफाई अभियान के रूप में भी दें। इसीको ध्यान में रखते हुए सुपर क्लीन संड़े अभियान शुरु किया गया। उन्होंने बताया कि इस अभियान के दौरान 200 वीडियो प्राप्त हुए है। इन सबको एकत्रित कर एक डाक्यूमेंट्री भी बनाई जाएगी जो अगले सप्ताह रविवार को प्रदर्शित कर 10 बेहतर कार्य करने वाले समूूहों को सम्मानित भी किया जाएगा।

Share this with Your friends :

Share on whatsapp
Share on facebook
Share on twitter
close