दतिया में तैयार किए जा रहे 300 आपदा मित्र : गोताखोरों को भी दिया जा रहा प्रशिक्षण, गृहमंत्री ने मिलकर बढ़ाया उत्साह

Datia news : दतिया। आपदा मित्र अपनी जान पर खेलकर दूसरों को जीवन देते हैं। बाढ़ के समय आपदा मित्र का बहुत ही महत्वपूर्ण योगदान रहता है, जिससे लोगाें की जिंदगी बच जाती है। आपदा मित्र लोगाें के सहायक बने, जिससे आमजन के जानमाल की सुरक्षा हो सके। यह बहुत ही महत्वपूर्ण जिम्मेदारी है, जिसे आप लोगाें को प्रशिक्षण उपरांत निभाना है।

यह बात गृहमंत्री डा.नरोत्तम मिश्रा ने शनिवार को मुख्य अतिथि के रूप में जिला कार्यालय होमगार्ड में आयोजित आपदा मित्र प्रशिक्षण समापन कार्यक्रम के दौरान कही। इस मौके पर सर्वप्रथम प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे प्रशिक्षणार्थी ने गृहमंत्री को परेड की सलामी दी।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए गृहमंत्री ने कहाकि सरकार नौजवानाें के लिए अनेक ऐसी योजनाएं चला रही हैं, जिससे नौजवानाें को भटकना नहीं पड़ेगा। गृहमंत्री ने कहाकि सच्चे मन से यदि अपना मन मजबूत कर लें तो निश्चित ही सफलता हासिल होती है।

आपदा मित्रों को बांटी किट : उन्हाेंने आपदा मित्राें का उत्साह बढ़ाते हुए कहा कि कभी जब हम परिस्थति नहीं बदल पाते है तो हमें अपनी मनोस्थिति बदल लेना चाहिए। उन्हाेंने कहाकि संकट के समय हमें सच्चे मन से अपनी भूमिका निभानी है। वहीं आपका महत्वपूर्ण दायित्व है। यह प्रशिक्षण इसी उद्देश्य से दिया जा रहा है। कार्यक्रम के दौरान प्रशिक्षणार्थियाें को इमरजेंसी किट भी प्रदाय की गई।

11 जिलों में दिया जा रहा प्रशिक्षण : इस मौके पर जिला होमागार्ड कमांडेंट जितेंद्र त्रिपाठी ने अपने संबोधन में कहाकि मप्र के 11 जिलाें में आपदा मित्र बनाए गए हैं। जिसमें दतिया जिला भी शामिल है। उन्हाेंने बताया कि इन 11 जिलाें में 300-300 लोगाें को आपदा मित्र बनाया जाएगा।

जिसमें एनसीसी एवं एनएसएस सहित विशेष रूप से नदी किनारे रहने वाले तैराकाें को शामिल किया गया है। इन लोगाें को दो चरण में बांटा गया है। इस प्रशिक्षण में आपदा मित्र के लिए भारत सरकार ने पांच लाख रुपये का बीमा भी निर्धारित किया है।

कार्यक्रम में पुलिस अधीक्षक प्रदीप शर्मा, डिवीजन कमांडेंट मनीष सिंह चौहान, जिला सेनानी जीतेंद्र त्रिपाठी, डा.दिलीप सिंह, आशीष ऋषिश्वर, निकिता कटारे, सौरभ भदौरिया, धर्मेंद्र वर्मा, अनुराग पचौरी आदि उपस्थित रहे।

Share this with Your friends :

Share on whatsapp
Share on facebook
Share on twitter