पीतांबरा पीठ पर जगमगाए 31 हजार दीप : गृहमंत्री ने कमिश्नर-कलेक्टर के साथ स्वयं हरिद्रा सरोवर में जलाए दीपक, श्रद्धालुओं ने भी दिखाया उत्साह

Datia News : दतिया। रविवार शाम दतिया में गौरव दीवाली मनाई गई। इस दौरान पीतांबरा पीठ पर दीपोत्सव का आयोजन हुआ। जिसमें मंदिर परिसर पीले दीपकों की रोशनी से जगमगा गया। इस आयोजन में श्रद्धालु महिला पुरुषों ने भी बढ़चढ़कर उत्साह से भाग लिया। माई के नाम एक दीप प्रज्जवलित करने की होड़ सी लगी रही। शाम होते ही मंदिर पर श्रद्धालुओं का पहुंचना शुरू हो गया था।

मां पीताम्बरा जयंती एवं दतिया गौरव दिवस की पूर्व संध्या पर रविवार शाम पीतांबरा मंदिर परिसर में दीपोत्सव का आयोजन किया गया। सायरन बजते ही एक साथ जलाए गए 31 हजार से अधिक मिट्टी के दीपकों से पूरा मंदिर परिसर जगमगा उठा। इस दौरान पीठ स्थित हरिद्रा सरोवर में गृहमंत्री डा.नरोत्तम मिश्रा ने दीप प्रज्जवलित कर दीपोत्सव का शुभारंभ किया।

दीपोत्सव कार्यक्रम के आयोजक समाजसेवी डा.राजू त्यागी ने बताया कि इस मौके पर मौजूद संभागायुक्त दीपक सिंह, कलेक्टर संजय कुमार, एसपी प्रदीप शर्मा, सीईओ कमलेश भार्गव ने भी अन्य श्रद्धालुओं के साथ दीप प्रज्जवलित किए। दीपोत्सव का नजारा आकर्षक एवं मनमोहक दिखाई दे रहा था। ऐसा लग रहा था कि जैसे नगर में दीपावली मनाई जा रही है। इस अवसर पर पूरे मंदिर को पीले रंग के गुब्बारों से सजाया गया था।

मौसम के तेवर पर भारी पड़ी आस्था : उल्लेखनीय है कि इस आयोजन को लेकर डा.राजू त्यागी पिछले कई दिनों से जुटे हुए थे। आयोजन को भव्य बनाने के लिए पीतांबरा पीठ के दोनों मुख्य द्वारों पर रंगोली सजाकर वहां भी दीप प्रज्ज्वलित किए गए। साथ ही पूरे परिसर को 5100 पीले रंग के गुब्बारों से सजाया गया था।

31 हजार दीपकों में बत्ती और तेल भरने का काम रविवार दोपहर से शुरू किया गया। इस दौरान मौसम का मिजाज बदलने से कुछ समय के लिए कार्य को रोकना पड़ा। लेकिन शाम को बारिश और हवा रुकने के बाद डा.त्यागी पूरी टीम के साथ इस काम में जुट गए। माई के प्रति आस्था के चलते आयोजन पूरी सफलता के साथ संपन्न हुआ।

Share this with Your friends :

Share on whatsapp
Share on facebook
Share on twitter