पंजाब : पोलियो मुहिम के पहले दिन 7 लाख से अधिक प्रवासी बच्चों को पोलियो बूँदें पिलाईं ,स्वास्थ्य मंत्री ने दी जानकारी

चंडीगढ़ : पंजाब के 12 जिलों में उप राष्ट्रीय पल्स पोलियो मुहिम का दौर जारी है, इस मुहिम के पहले दिन पंजाब में 701675 प्रवासी बच्चों को पोलियो बूँदें पिलाईं गई हैं, जोकि निर्धारित लक्ष्य का लगभग 47 प्रतिशत बनता है।  पंजाब के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री स. चेतन सिंह जौड़ामाजरा ने जानकारी देते हुये बताया कि इस मुहिम को सुचारू ढंग से चलाया जा रहा है और मुख्यमंत्री भगवंत मान के दिशा-निर्देशों अनुसार इस मुहिम के अंतर्गत 100 प्रतिशत बच्चों को पोलियो बूँदें पिलाईं जाएंगी।

उन्होंने आगे बताया कि इस मुहिम में सभी 0-5 बच्चों को पल्स पोलियो की बूँदें पिलाईं जाएंगी और प्रवासी बच्चों पर विशेष ध्यान दिया जायेगा। उन्होंने बताया कि पंजाब में बड़ी संख्या में प्रवासी आबादी होने के कारण ज़्यादातर बच्चे पोलियो बूँदें पिलाने के रोज़मर्रा के सैशनों का लाभ नहीं उठा पाते, जिस कारण वे कई बीमारियों का शिकार हो जाते हैं। उन्होंने कहा कि इन बच्चों की सुरक्षा के लिए यह विशेष पल्स पोलियो मुहिम 18-20 सितम्बर, 2022 तक चलाई जा रही है। 

पोलियो मुहिम के पहले दिन की प्राप्ति के बारे जानकारी देते हुये स. जौड़ामाजरा ने बताया कि ज़िला स्तरीय कारगुज़ारी सन्तोषजनक रही है। उन्होंने बताया कि पहले दिन के दौरान पठानकोट 70.43 प्रतिशत, तरन तारन 58.17 प्रतिशत, एस. बी. एस. नगर 54.02 प्रतिशत, पटियाला 49.93 प्रतिशत, अमृतसर 47.12 प्रतिशत, फतेहगढ़ साहिब 43.41 प्रतिशत, मानसा 42.83 प्रतिशत, फाजिल्का 42.61 प्रतिशत, मोगा 42.30 प्रतिशत, बठिंडा 41.97 प्रतिशत, मुक्तसर साहिब 38.77 प्रतिशत और फरीदकोट 37.53 प्रतिशत आदि प्राप्ति रही है। 

स्वास्थ्य मंत्री ने आगे बताया कि मुहिम के पहले दिन बच्चों को पोलियो बूँदें पिलाने के लिए पोलियो बूथ बनाऐ गए थे और अब पंजाब स्वास्थ्य विभाग की टीमें घर-घर जाकर बकाया बच्चों को पोलियो बूँदें पिलाएंगी। 

स. जौड़ामाजरा ने बच्चों के अभिभावकों से अपील करते हुये कहा कि वह इस मुहिम में अपने 5 साल तक के बच्चों को पोलियो से बचाव के लिए बूँदें ज़रूर पिलाएं और अपने बच्चों के साथ-साथ देश का भविष्य भी पोलियो से सुरक्षित बनाने में योगदान डालें। स्वास्थ्य मंत्री ने इस मुहिम को सफल बनाने के लिए स्वास्थ्य विभाग और अन्य विभागों के यत्नों की सराहना भी की। 

Share this with Your friends :

Share on whatsapp
Share on facebook
Share on twitter
close