भव्य होगा इस बार का गणतंत्र दिवस, फ्लाईपास्ट में होंगे तीनों सेनाओं के 75 विमान

नई दिल्ली : आजादी के अमृत महोत्सव के मौके पर इस साल राजपथ पर गणतंत्र दिवस परेड में कुल 75 विमानों के साथ अब तक का सबसे ‘‘बड़ा एवं भव्य” फ्लाईपास्ट होगा। भारतीय वायुसेना (आईएएफ) के एक अधिकारी ने सोमवार को यह जानकारी दी।

वायुसेना के जनसंपर्क अधिकारी विंग कमांडर इंद्रनील नंदी ने प्रेस वार्ता में कहा, “इस साल का फ्लाईपास्ट बड़ा एवं भव्य होगा जब भारतीय वायुसेना, थल सेना और नौसेना के 75 विमान गणतंत्र दिवस परेड के दौरान उड़ान भरेंगे। यह आजादी के अमृत महोत्सव समारोहों के अनुरूप होगा।”

उन्होंने कहा कि फ्लाईपास्ट में ‘तंगेल ‘फॉर्मेशन’ भी शामिल होगा जिसमें एक डकोटा और दो डोर्नियर विमान उड़ान भरेंगे। इसके जरिए 1971 के युद्ध के ‘तंगेल एयर ड्रॉप ऑपरेशन’ को याद किया जाएगा। इसमें एक चिनूक और चार एमआई-17एस का मेघना ‘फॉर्मेशन’ भी होगा।

फ्लाईपास्ट चार एमआई-17 विमानों के साथ “ध्वज फॉर्मेशन’’ के साथ शुरू होगा, इसके बाद क्रमशः 4 और 5 एएलएच (उन्नत एवं हल्के) हेलीकॉप्टर के साथ “रुद्र और राहत फॉर्मेशन’’ होंगे। परेड में अपनी क्षमता दिखाने वाले अन्य विमानों में राफेल, भारतीय नौसेना के मिग 29 के, पी-8आई निगरानी विमान और जगुआर लड़ाकू विमान शामिल हैं।

Written & Source By : P.T.I

Share this with Your friends :

Share on whatsapp
Share on facebook
Share on twitter
close