दतिया और इंदरगढ़ में बनेंगे 8 करोड़ के नए छात्रावास भवन, गृहमंत्री डा.मिश्रा ने अंबेडकर जयंती पर की घोषणा

Datia News : दतिया। डा.भीमराव अम्बेडकर की सोच थी कि समाज के सभी वर्गो को निशुल्क स्वास्थ्य एवं आवास की सुविधाएं प्राप्त हो। इस सोच को लेकर देश की केंद्र एवं मप्र में शिवराज सरकार निःशुल्क शिक्षा स्वास्थ्य की व्यवस्था करने में लगी है। कोरोना काल में भी सभी गरीबों को निःशुल्क खाद्यान्न प्रदाय किया गया।

यह बात गृहमंत्री डा.नरोत्तम मिश्रा ने अम्बेडकर जनजागृति समिति दतिया के तत्वाधान में किलाचौक पर आयोजित भारत रत्न संविधान निर्माता डा.अम्बेडकर की 131वीं जयंती पर आयोजित कार्यक्रम को बतौर मुख्य अतिथि के रूप में संबोधित करते हुए कही। कार्यक्रम की अध्यक्षता पूर्व गृहमंत्री महेंद्र बौद्ध ने की।

गृहमंत्री डा.मिश्रा ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि हमारी सरकार सभी का साथ सभी का विकास को लेकर वसधैव कुटुंबकुम् की भावना को लेकर कार्य कर रही है। उन्होंने कहाकि आज आवश्यकता है हम बाबा साहेब के बताए हुए मार्ग पर चलें।

उन्होंने कहाकि हम सभी को अंतरमुखी होकर सोचना होगा। डाॅ.मिश्रा ने कहा कि देश में सर्वाधिक प्रधानमंत्री आवास दलित एवं कमजोर वर्गों को प्रदाय किए गए। वर्ष 2024 तक सभी गरीब आवासहीनों को आवास उपलब्ध कराए जाएंगे।

उन्होंने कहाकि शिक्षा एवं स्वास्थ्य क्षेत्र में भी परिवर्तन देखने को मिल रहा है। निशुल्क शिक्षा एवं स्वास्थ्य की व्यवस्था की गई है। आयुष्मान भारत योजना के तहत गरीबों एवं समाज के कमजोर तबके के परिवारों को 5 लाख तक की निशुल्क उपचार सुविधा प्रदाय की गई है।

डाॅ. मिश्रा ने कहाकि दतिया विधानसभा एक ऐसा क्षेत्र है जहां डाॅ.भीमराव अंबेडकर की सर्वाधिक मूर्तियां लगाई गई है। उन्होंने कहाकि किला चैैक का विस्तार कर उसका नया स्वरूप दिया जाएगा। उन्होंने कहाकि 2 अक्टूबर की घटना के दौरान दर्ज प्रकरणों के संबंध में भी मुख्यमंत्री से चर्चा की जाएगी।

गृहमंत्री ने की यह घोषणाएं : गृहमंत्री डा.नरोत्तम मिश्र ने कार्यक्रम के दौरान घोषणा करते हुए कहाकि दतिया में 4 करोड़ 32 लाख की लागत का 50 सीटर कन्या छात्रावास और इंदरगढ़ में 4 करोड़ 20 लाख की लागत का 50 सीटर छात्रावास का निर्माण किया जाएगा। जिससे विद्यार्थियों को छात्रावासों में रहकर अध्ययन करने में किसी प्रकार की असुविधा नहीं होगी।

महेंद्र बौद्ध ने अपने उद्वोधन में कहाकि समाज के सभी लोगों को बाबा साहेब के बताए हुए मार्गो पर चलकर शिक्षित एवं संगठित होकर अपने अधिकारों के लिए आगे आना होगा।

कार्यक्रम को डाॅ. हेमंत मंडेलिया, पवन अहिरवार, विनोद अहिरवार, केशव वर्मा, महेश दोहरे, परशुराम अहिरवार, संतोष राय बहादुर आदि ने भी बाबा साहेव के व्यक्तित्व एवं कृत्तिव पर प्रकाश डाला। अम्बेडकर जयंती के अवसर पर नगर के मुख्य मार्गो से शोभा यात्रा निकाली गई जो किला चौक पर समाप्त हुई।

इस मौके पर कारीगर समाज द्वारा भी गृह मंत्री का सम्मान किया। कार्यक्रम में डा.आशीष मौर्य, सुरजीत अहिरवार, राजेश पैंकरा, सुगरसिंह, भगवान सिंह, राजकुमार शोभने, अनिल कुमार टोप्यो, केशव वर्मा, डा. विनोद अहिरवार, राजेंद्र अहिरवार, कोमल सिंह अहिरवार, रवि सिरोलिया आदि उपिस्थत रहे।

Share this with Your friends :

Share on whatsapp
Share on facebook
Share on twitter
close