80 लाख की मशीन शहर के तालाबों में उतरकर हटाएगी जलकुंभी : गृहमंत्री ने पूजन कर किया शुभारंभ, पार्षदाें ने चलाकर भी देखी

Datia News : दतिया। शहर की तालाबों में 80 लाख की नई आधुनिक मशीन उतरकर वहां से जलकुंभी साफ करेगी। इस लेकर गृहमंत्री के प्रयास जल्दी ही सार्थक होने की उम्मीद है। जलकुंभी से पटे पड़े दतिया शहर के तालाबों की अब जल्दी ही साफ सफाई हो सकेगी।

इसके लिए रविवार को गृहमंत्री डा.नरोत्तम मिश्र ने 80 लाख की लागत से आई नवीन तकनीक युक्त हाबेडसिंग मशीन का दतिया के मेला ग्राउंड सीतासागर में पूजा अर्चना के साथ फीता काटकर शुभारंभ किया। उक्त मशीन सीतासागर तालब से जलकुंभी एवं अन्य जलीय वनस्पति को नष्ट करने के साथ-साथ सफाई का कार्य भी करेगी।

इस मौके पर गृहमंत्री डा.मिश्रा ने कहाकि उक्त मशीन द्वारा सीतासागर जलकुंभी हटाने के साथ-साथ नगर के सभी तालाबाें में भी इसका उपयोग किया जाएगा। उन्हाेंने कहाकि यह दतिया नगर के लिए यह बड़ी सौगात है। जो नगर पालिका को उपलब्ध कराई गई है। उन्हाेंने कहाकि तालाबाें से जब भी जलकुंभी हटाने की आवश्यकता होगी, तत्काल उक्त मशीन का उपयोग तालाबाें में किया जाएगा।

इस दौरान आधुनिक मशीन को नगर पालिका अध्यक्ष प्रतिनिधि प्रशांत ढेंगुला, उपाध्यक्ष प्रतिनिधि योगेश सक्सेना सहित जनप्रतिनिधियाें एवं पार्षदाें ने तालाब में चलाकर भी देखा। इस अवसर पर पूर्व विधायक प्रदीप अग्रवाल, जिला पंचायत अध्यक्ष प्रतिनिधि धीरू दांगी, सुभाष अग्रवाल, भगवान सिंह कुशवाहा, अतुल भूरे चौधरी, जीतू कमरिया, विनय यादव आदि उपस्थित रहे।

आयुष मेले का गृहमंत्री ने किया शुभांरभ : रविवार को गृहमंत्री डा.नरोत्तम मिश्रा ने आयुष विभाग द्वारा शासकीय हाईस्कूल सिविल लाईन दतिया में सुशासन दिवस पर आयोजित आयुष मेले के शुभारंभ कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में शिरकत की। इस मौके पर उन्होंने कहाकि आयुर्वेद चिकित्सा पद्धति उपचार की बहुत प्राचीन पद्धति है। जो हमारी भारतीय संस्कृति एवं सभ्यता से जुड़ी हुई है। लेकिन लोग धीरे-धीरे इससे दूर होते गए। अब लोग आयुर्वेद के महत्व एवं उपयोगिता को समझते हुए फिर से आयुर्वेद उपचार की पद्धति को अपना रहे है।

उन्हाेंने उपस्थित समुदाय को उपयोगी सलाह देते हुए कहाकि अगर व्यक्ति को वास्तविक जिंदगी का सुख लेना है तो उसे निरोगी रहना होगा। इसके लिए उसे अपनी दिनचर्या में भी परिवर्तन करना होगा। उन्हाेंने कहाकि आयुर्वेद उपचार की प्राचीन पद्धति है इसका उल्लेख हमारे देश में युक्तियाें एवं मुहावराें का उपयोग कर इसका महत्व बताया गया है। उन्हाेंने कहाकि योगासन हमारे जीवन का मुख्य अंग है हमें जीवन में पैदल चलना जरूरी है। अगर पैदल नहीं चलें तो हमें गोलियां चलाएंगी।

8 करोड़ 79 लाख के पहुंच मार्ग का भूमिपूजन : गृहमंत्री डा.नरोत्तम मिश्र ने 8 करोड़ 79 लाख की लागत से निर्मित होने वाले ग्राम वाजनी से शंकरगढ़ वाया आनंदपुर पहुंचमार्ग का भूमिपूजन कर 10 लाख 65 हजार रुपये की लागत से मेन रोड से हनुमान जी मंदिर सीसी मार्ग का लोकार्पण किया।

गृहमंत्री ने इस मौके पर ग्राम पंचायत वाजनी में 35 लाख की लागत के पांच निर्माण एवं विकास कार्यो की घोषणा भी की। गृहमंत्री ने कहाकि इन सड़कों के पूर्ण हो जाने से जहां क्षेत्रवासियाें को आवागमन की सुविधा मिलेगी, वहीं मां पीतांबरा के दर्शन के लिए आने वाले श्रद्धालुओं से भी स्थानीय लोगाें को रोजगार मिलेगा। गृहमंत्री ने स्थानीय नागरिकाें एवं पंचायत पदाधिकारियाें से निर्माण कार्य की गुणवत्ता पर विशेष ध्यान देने की बात भी कही।

Share this with Your friends :

Share on whatsapp
Share on facebook
Share on twitter