शहर में शुरू होगी फ्री अल्ट्रासाउंड की सुविधा : सरकार उठाएगी खर्च, तीन निजी सेंटर का हुआ चयन नौ अगस्त से होगी शुरुआत

Datia news : दतिया । फ्री अल्ट्रासाउंड की सुविधा जल्दी ही गर्भवती महिलाओं को मिलने लगेगी। इसका सारा खर्च सरकार उठाएगी। इसे लेकर तैयारियां शुरू हो गई हैं। नौ अगस्त से यह सुविधा आरंभ हो जाएगी। इसके बाद शासकीय अस्पतालों से भेजी जाने वाली गर्भवती महिलाओं का अल्ट्रासाउंड निजी सेंटरों पर भी फ्री होने लगेगा। इस सुविधा से जहां जिला अस्पताल में अल्ट्रासाउंड न हो पाने की समस्या से निजात मिलेगी। साथ ही गर्भवती महिलाओं का आसानी से अल्ट्रासाउंड हो पाएगा। इसके लिए शहर के तीन निजी अल्ट्रासाउंड सेंटरों को भी चुन लिया गया है। जहां यह सुविधा मुहैया कराई जाएगी।

जननी शिशु सुरक्षा कार्यक्रम अंतर्गत निशुल्क सोनोग्राफी सुविधा में विस्तार किया जा रहा है। जिसके अंतर्गत जिले में पीसीपीएनडीटी एक्ट के तहत पंजीकृत निजी सोनोग्राफी सेंटर द्वारा शासकीय स्वास्थ्य सेवाओं से भेजी गई गर्भवती महिलाओं को सोनोग्राफी सुविधा प्रदान करने के लिए निर्देशित किया गया है। निजी क्षेत्र के पंजीकृत सोनोग्राफी सेंटर्स को सोनोग्राफी सुविधा प्रदान करने के पश्चात भुगतान प्रक्रिया को सरलीकृत किए जाने के लिए डिजीटल पेमेंट का प्राविधान किया गया है।

इसके लिए निशुल्क सोनोग्राफी सेवाओं के अंतर्गत स्कीम का शुभारंभ नौ अगस्त को किया जाना है। इसीको लेकर जिला चिकित्सालय परिसर में मोक ड्रिल का आयोजन किया गया। मोक ड्रिल के दौरान डा.केसी राठौर सिविल सर्जन सह मुख्य अस्पताल अधीक्षक, डा.हेमंत मंडेलिया डीएचओ, डा.डीएस तोमर आरएमओ, डा.जगराम मांझी शिशु रोग विशेषज्ञ, नर्सिंग स्टाफ के साथ ही अन्य हास्पीटल स्टाफ उपस्थित रहा।

निजी सेंटरों को राशि देगी सरकार : निजी अल्ट्रासोनोग्राफी सेंटर को जिला चिकित्सालय से रैफर की गई गर्भवती महिलाओं की सोनोग्राफी कर संबंधित जानकारी स्वास्थ्य विभाग को मुहैया कराने के पश्चात् 500 रुपये की राशि प्रदान की जाएगी। पांच सौ रुपये का यह डिजीटल भुगतान राज्य शासन द्वारा किया जाएगा।

इस कार्य के लिए तीन सेंटरों को अनुमति प्रदान की गई है। जिला चिकित्सालय में आने वाली गर्भवती महिलाओं की सोनोग्राफी करने के लिए जिले के तीन निजी अल्ट्रासोनोग्राफी सेंटरों को अधिकृत किया गया है। इनमें पीतांबरा ईएनटी अल्ट्रासाउंड सेंटर दतिया, सृष्टि डायग्नोस्टिक सेंटर जिला चिकित्सालय के पास दतिया एवं नक्षित डायग्नोस्टिक सेंटर पीताम्बरा पीठ के पास दतिया शामिल है।

Share this with Your friends :

Share on whatsapp
Share on facebook
Share on twitter