एक समाजसेवी ने बदल दी शहर के बदहाल पार्क की तस्वीर, डा.राजू त्यागी की मेहनत को गृहमंत्री ने सराहा, केक काटकर मनाई पार्क की द्वितीय वर्षगांठ

Datia News : दतिया। शहर के ह्रदय स्थल किला चौक स्थित पार्क की िद्वतीय वर्षगांठ गृहमंत्री डा.नरोत्तम मिश्रा की मौजूदगी में भव्यता के साथ मनाई गई। इस मौके पर गृहमंत्री डा.मिश्रा ने पार्क को संरक्षित कर उसे हरा भरा बनाने वाले समाजसेवी डा.राजू त्यागी के प्रयासों की सराहना करते हुए विधिवत केक काटकर वर्षगांठ मनाई।

इस अवसर पर कार्यक्रम आयोजक डा.त्यागी द्वारा सभी अतिथियों एवं मौजूद गणमान्यजन को पौधे वितरित कर स्वागत किया गया। यह संभवतया पहला अनूठा आयोजन है जब किसी हरे भरे पार्क की वर्षगांठ केक काटकर मनाई गई।

 

समारोह को संबोधित करते हुए गृहमंत्री डा. मिश्रा ने कहाकि हमारे जन्म से लेकर मृत्यु तक वृक्ष हमारी आवश्यकताओं की पूर्ति करते हैं, लेकिन मानव अपने स्वार्थ में वशीभूत होकर वृक्षों को नष्ट कर रहे हैं। जिसके भयावह परिणाम देखने को मिल रहे हैं।

पौधा भेंटकर गृहमंत्री का स्वागत करते डा.त्यागी

वृक्ष मानव जीवन का आधार हैं। इनका हमारे जीवन में महत्वपूर्ण योगदान है। हमें स्वप्रेरणा से पौधरोपण के प्रति जागरूक होना चाहिए। प्रत्येक व्यक्ति को अपने जीवनकाल में कम से कम एक पौधा रोपना एवं उसका संरक्षण करने का संकल्प लेना चाहिए।

गृहमंत्री ने समाजसेवी डा.राजू त्यागी द्वारा विकसित किए गए किला चौक पार्क की सराहना करते हुए कहाकि डा.त्यागी ने शहर के ह्रदय स्थल किला चौक स्थित एक बदहाल पार्क की तस्वीर बदलने का संकल्प लिया। उन्होंने अपनी मेहनत और समर्पण भाव से कुछ ही महीनों में इस बदहाल और वीरान पार्क को एक खूबसूरत और मनोहारी पार्क में तब्दील करके समाज के सामने एक अनूठा उदाहरण पेश किया है।

इस अवसर पर आरबी श्रीवास्तव, गिन्नी राजा, विक्रम बुंदेला ने भी कार्यक्रम को संबोधित किया। कार्यक्रम का संचालन कपिल मुड़िया ने किया। कार्यक्रम के दौरान गृहमंत्री डा.मिश्रा ने केक काटकर एवं मिष्ठान वितरण कर पार्क की द्वितीय वर्षगांठ मनाई। कार्यक्रम में उपस्थित व्यक्तियों को एक-एक पौधा भेंट कर उनसे आयोजकों ने पौधरोपण करने का अग्रह किया।

उल्लेखनीय है कि समाजसेवी डा.त्यागी ने दो वर्ष पूर्व किला चौक िस्थत बदहाल पड़े पार्क को हराभरा बनाने का बीड़ा उठाया था। इस कार्य में उन्होंने अपने बलबूते पर प्रयास शुरू किए। जिसके कुछ समय बाद ही पार्क हरा भरा हो गया। यहां पानी का फब्बारा और आकर्षक लाइटिंग ने पार्क के सौंदर्य में निखार ला दिया। कभी बदहाल रहने वाला यह पार्क अब वर्तमान में शहर का खास सेल्फी प्वाइंट बन गया है।

पार्क के वर्षगांठ समारोह में प्रशांत ढेंगुला, योगेश सक्सेना, महेश दुबे, श्रीमोहन सुहाने, राजेंद्र शर्मा, मोहन पाठक, पंकज नगरिया, हरिसेन सेठी, अतुल भूरे चौधरी, माला टिलवानी, रंजना भटनागर, बद्री साहू, रिंकू दुबे, आशीष कौशिक, पुरषोत्तम श्रीवास्तव, सलज त्रिपाठी, कृष भंबानी सहित अन्य लोग मौजूद रहे।

Share this with Your friends :

Share on whatsapp
Share on facebook
Share on twitter