एक साल बाद महाराज बाड़े जैसा नजर आने लगेगा किलाचौक, पुरानी कलेक्ट्रेट में बनेगा 100 करोड़ का माल, गृहमंत्री बोले जल्दी बदलेगी शहर की तस्वीर

Datia News : दतिया। किलाचौक का सौंदर्यीकरण एवं विकास ग्वालियर के महाराज बाड़े की तर्ज पर किया जाएगा। किला चौक को इसी रूप में व्यवस्थित किया जाएगा। इसके साथ ही पुरानी कलेक्ट्रेट में लगभग 100 करोड़ की लागत से एक आकर्षक एवं भव्य माॅल का निर्माण होगा। यह कार्य एक वर्ष के अंदर किए जाने की तैयारी है। जिसके बाद दतिया शहर का स्वरूप भी आधुनिक और बदला हुआ नजर आने लगेगा।

इस सबकी घोषणा गृहमंत्री डा.नरोत्तम मिश्रा ने रविवार को किला चौक (बग्गीखाना) में पुर्नघनत्वीकरण योजना के तहत 69 करोड़ की लागत के 13 विकास एवं निर्माण कार्यो के भूमिपूजन के दौरान की।

कार्यक्रम की अध्यक्षता मप्र गृह निर्माण एवं अंद्योसंरचना विकास मंडल के अध्यक्ष आशुतोष तिवारी ने की। मंडल के आयुक्त भरत यादव व कलेक्टर संजय कुमार, एसपी अमन सिंह राठौड भी उपस्थित रहे।

गृहमंत्री डा.मिश्रा ने कहाकि किला चौक का सौंदर्यीकरण एवं विकास महाराजा बाड़ा ग्वालियर के अनुरूप व्यवस्थित रूप से किया जाएगा। उन्होंने कहाकि योजना के तहत सब्जी मंडी मार्ग को हाईवे से जोड़ा जाएगा। यहां के दुकानदारों को व्यवस्थित रूप से दुकानें भी मिलेंगी।

योजना के तहत जो निर्माण कार्य किए जाएंगे वह एक वर्ष के अंदर पूर्ण करने को भी कहा गया है। किला चौक का सौंदर्यीकरण होने से दतिया शहर का स्वरूप भी बदला नजर आने लगेगा। किला चौक पर लगी पूर्वजों की मूर्तियां को भी और अधिक भव्य स्वरूप दिया जाएगा।

इसके साथ ही पुरानी कलेक्ट्रेट में लगभग 100 करोड़ की लागत से एक आकर्षक एवं भव्य माॅल का निर्माण किया जाना है। शासकीय सेवकों के लिए आकर्षक एवं आधुनिक सुविधाओं से युक्त शासकीय आवासों का भी निर्माण होगा। गृह निर्माण मंडल द्वारा योजना के तहत यह कार्य पूरी गुणवत्ता के साथ समय सीमा में पूर्ण किए जाएंगे।

गृह निर्माण मंडल के आयुक्त भरत यादव ने बताया कि पुर्नघनत्वीकरण योजना के तहत अल्प समय के अंदर योजना स्वीकृत होकर सभी कार्यों का भूमिपूजन भी हो गया है। यादव ने बताया कि योजना के तहत लगभग 69 करोड़ की लागत के निर्माण कार्य किए जाएंगे।

जिसमें 44 करोड़ के कार्य शहर के अंदर होंगे। 14 करोड़ की लागत के अधिकारी एवं कर्मचारियों के आवास भवन, 6.5 करोड़ की लागत का बस स्टैंड, 2 करोड़ की लागत का सर्किट हाउस, 6 करोड़ की लागत का इनडोर स्टेड़ियम तथा पुलिस विभाग की भूमि पर 15 से 20 करोड़ की लागत के आवास एवं पुलिस विभाग के कार्यालय भवनों का निर्माण किया जाएगा। किला चौक तक बेहतर सड़क का निर्माण भी होना है।

पुरानी कलेक्ट्रेट परिसर को भी योजना में शामिल किया गया है। वहीं कलेक्टर ने बताया कि योजना के तहत आधुनिक सुविधाओं के साथ 1 हजार दर्शकों की क्षमता वाले टाउनहाल का भी निर्माण किया जाएगा। इसके साथ अधुनिक सुविधाओं से युक्त गेस्ट हाउस का निर्माण भी किया जाएगा।

Share this with Your friends :

Share on whatsapp
Share on facebook
Share on twitter
close