डेंगू मरीजों के घरों पर पहुंचकर स्वास्थ्य विभाग की जांच टीम ने किया निरीक्षण, दवा छिड़काव के साथ लार्वा नष्ट किया

Datia News : दतिया। मलेरिया एवं डेंगू मच्छरों से बचाव के लिए शहरी क्षेत्र में गत दिवस लार्वा की जांच कर उसे नष्ट करने का कार्य विभाग की टीम ने किया। इस दौरान आम लोगों से मच्छरदानी के उपयोग के साथ-साथ अन्य उपायों को अपनाकर मलेरिया एवं डेंगू से बचाव करने की सलाह दी गई।

मलेरिया विभाग की टीम द्वारा लगातार मिल रहे डेंगू व मलेरिया मरीजों के घरों के आस-पास और बस्ती में मच्छरों के लार्वा की जांच एवं विनिष्टीकरण का कार्य किया गया।

इसके साथ ही जिन घरों में डेंगू के मरीज मिले हैं वहां जाकर सर्विलेंस कार्य भी किया गया है। इन रोगों से बचाव के लिए प्रचार-प्रसार के साधन भी अपनाए जा रहे हैं।

ताकि लोगों में जागरुकता बढ़े। वहीं विश्व स्वास्थ्य संगठन ने मलेरिया वैक्सीन को मान्यता प्रदान करते हुए इस वैक्सीन के बच्चों पर उपयोग की सिफारिश की है।

जिससे इन रोगों से लड़ने में काफी मदद मिलने की उम्मीद जताई जा रही है। सर्वे दल द्वारा दारुगर की पुलिया, कुंजनपुरा, गोविंदगंज, खलकापुरा, सरस्वती शिशु मंदिर गुदरी वाली गली, छोटा बाजार दतिया में डेंगू से प्रभावित मरीजों के घरों के आस-पास लार्वा सर्वे कर विनिष्टीकरण का कार्य किया गया।

इसी प्रकार नगर पंचायत बड़ौनी में लार्वा विनिष्टीकरण की कार्रवाई की गई। सेवढ़ा चुंगी, रिछरा फाटक, आनंद टॉकीज के आसपास लार्वा सर्वे विनिष्टीकरण एवं टेमाफोस का स्प्रे कार्य भी किया गया।

इस दौरान आम जन से कूलर, खुले पानी की टंकियां, बर्तनों, पक्षियों एवं पालतू जानवारों के पीने के उपयोग में आने वाले बर्तनों को अच्छी तरह से रगड़कर सुखाकर रखने की सलाह भी दी गई। ताकि मच्छरों से होने वाले रोगों से बचा जा सके।

Share this with Your friends :

Share on whatsapp
Share on facebook
Share on twitter
close
x