आगजनी की घटना के बाद टूटी प्रशासन की नींद, सीईओ ने पंचायतों को भेजे पत्र, फायर फाइटर वाटर टेंकर तैयार रखने की हिदायत दी

Datia News : दतिया। गत रविवार को सेवढ़ा क्षेत्र के 10 गांवों में भीषण आगजनी से गेंहूं की करीब 500 बीघा से ज्यादा खेतों में खड़ी फसल जलकर खाक हो गई। इस भीषण अग्निकांड से जहां सैकड़ों किसानों के समक्ष रोजी रोटी का संकट पैदा हो गया है। वहीं फसल आग में लगने से कई परिवारों के सामने विकट समस्या खड़ी हो गई है।

आगजनी की इन घटनाओं को रोक पाने में हमेशा ही प्रशासन नाकाम रहा है। इसका कारण ग्रामीण इलाकों में आगजनी से बचाव के साधनों की ओर ध्यान न दिया जाना है।

जिसके कारण अन्नदाता की मेहनत पर हमेशा ही अंगारे बरसते रहे हैं। समय पर आग बुझाने के साधन उपलब्ध न हो पाने से फसलों में आग भड़क जाती है। जिससे किसान आर्थिक संकट में आ जाता है।

ग्रामीण इलाकों में फायर बिग्रेड पहुंचने में भी समय लगता है। तब तक आग विकराल रुप धारण कर लेती है और उस पर काबू पाना मुश्किल हो जाता है। इस समस्या को देखते हुए ग्रामीण क्षेत्र में किसान पानी के टेंकर और फायर फाइटर वाटर टेंकरों की मांग करते रहे हैं।

ज्यादातर ग्राम पंचायतों में इन टैंकरों का उपयोग अग्नि सुरक्षा व पेयजल परिवहन के बजाए पंचायतों में चल रहे निर्माण कार्यों में पानी की आपूर्ति के लिए किया जा रहा है। सेवढ़ा क्षेत्र में तो क्षेत्रीय विधायक ने भी करीब 40 फायर वाटर टेंकर गांवों को वितरित किए हैं।

लेकिन उनकी उपलब्धता की ओर संबंधितों ने कभी ध्यान ही नहीं दिया। जिसका खमियाजा अन्नदाता को उठाना पड़ा। अब आगजनी की घटना के बाद किसानों को हुए व्यापक नुकसान के बाद जनपद पंचायत सेवढ़ा के सीईओ ओएन गुप्ता सोमवार को पत्र जारी कर टेंकर तैयार रखने के निर्देश दिए हैं।

ग्राम पंचायतों को अब सीईओ ने भेजा पत्र : सेवढ़ा विधायक घनश्याम सिंह द्वारा विधानसभा क्षेत्र विकास निधि से जनपद पंचायत सेवढ़ा की 40 ग्राम पंचायतों को फायर फाइटर वाटर टैंकर प्रदाय किए गए थे। जिन्हें अगर फसल पकने के बाद तैयार रखा जाता तो अग्निकांड को काफी हद तक रोका जा सकता था।

लेकिन इस ओर संबंधितों ने अनदेखी की। भगुवापुरा और अतरेटा थाना क्षेत्र के 10 गांवों में हुए अग्निकांड के बाद स्थानीय प्रशासन सतर्क हुआ और बचाव कार्य के लिए फायर फाइटर वाटर टेंकर तैयार रखने के निर्देश ग्राम पंचायत सचिवों को सीईओ ने दिए हैं।

Share this with Your friends :

Share on whatsapp
Share on facebook
Share on twitter
close