7 किमी की पैदल यात्रा कर मां के भक्त 161 मीटर लंबी चुनरी लेकर रामगढ़ माता के दरबार पहुंचे : सड़कों पर उमड़ा श्रद्धालुओं का सैलाब

Datia News : दतिया । नवरात्रि के दौरान धार्मिक आयोजनों का सिलसिला जारी है। इसी क्रम में पंचमी तिथि पर भांडेर में विशाल चुनरी यात्रा निकाली गई। जिसमें 15 हजार से ज्यादा लोग शामिल हुए। करीब 7 किमी की पैदल यात्रा कर मां के भक्त चुनरी को लेकर ध्वार की माता से भांडेर स्थित रामगढ़ की काली माता मंदिर पर पहुंचे। जहां पूरे श्रद्धाभाव के साथ भक्तों ने मां को चुनरी अर्पित की।

शुक्रवार को नवरात्रि की पंचमी तिथि पर भांडेर में भव्य चुनरी यात्रा का जय माई सेवा समिति द्वारा आयोजन किया गया। समिति के तत्वावधान में इस बार 161 मीटर लंबी चुनरी यात्रा मोंठ तहसील के ध्वार मौजे में स्थित शीतला माता शक्ति पीठ से भांडेर िस्थत रामगढ़ काली माता मंदिर तक निकाली गई। जिसमें हजारों की संख्या में हर आयुवर्ग के मां के भक्त चुनरी लेकर करीब 7 किमी तक पैदल चले।

इस बार ध्वार से चुनरी यात्रा तय समय से एक घंटा विलंब से प्रारंभ हुई। यहां से लगभग डेढ़ घंटे बाद इस चुनरी यात्रा ने पहुंज नदी रपटा पार कर भांडेर नगर में प्रवेश किया। जिसके बाद दोपहर लगभग ढाई बजे चुनरी रामगढ़ मंदिर पहुंची।

जिसे माई के जयकारों के बीच मां रामगढ़ काली माई को अर्पित कर क्षेत्र की समृद्धि की कामना की गई। जय माई सेवा समिति का यह लगातार 8वां आयोजन था। इस चुनरी यात्रा में करीब 15 हजार से अधिक लोगों की उपस्थिति रही।

बैंडबाजों के साथ निकली चुनरी यात्रा : बैंडबाजे, ढोल-ताशे और डीजे के साथ चल रही इस चुनरी यात्रा का नगर में प्रवेश करने और रामगढ़ मंदिर पहुंचने तक रास्ते में जगह-जगह भव्य स्वागत किया गया। इस अवसर पर लोगों ने स्वागत के रूप में पानी, मेवा युक्त दूध, फल आदि चुनरी के साथ चल रहे श्रद्धालुओं को वितरित किया।

चुनरी थामे नंगे पांव चल रहे माई के भक्तों के पैरों के तलवों को सड़क की तपन से बचाने के लिए सड़क को नगरपालिका के टैंकर और फायरब्रिगेड की मदद से निरंतर पानी का छिड़काव किया जा रहा था। इसके अलावा ऐसे लोग जिनके घर इस यात्रा मार्ग पर थे उन्होंने भी सड़क को छिड़काव किया।

इसके अलावा फव्वारे की मदद से चुनरी थामे लोगों पर पानी का छिड़काव भी किया जा रहा था। ताकि गर्मी के असर को कम किया जा सके। पूरी यात्रा में लोगों में गजब का उत्साह नजर आया। यात्रा मार्ग पर पुलिस द्वारा वाहनों का आगमन बंद रखा गया।

Share this with Your friends :

Share on whatsapp
Share on facebook
Share on twitter