एनएफआरए ने ऑडिट गुणवत्ता निरीक्षण किए शुरू : वित्तीय रिपोर्टिंग प्रणालीगत में सुधार लाना है उद्देश्

नई दिल्ली  : राष्ट्रीय वित्तीय रिपोर्टिंग प्राधिकरण (एनएफआरए) ने ऑडिट पेशे की गुणवत्ता में और सुधार लाने की दिशा में एक कदम के रूप में अपने ऑडिट गुणवत्ता निरीक्षण दिशा-निर्देश प्रकाशित किए हैं। निरीक्षण दिशा-निर्देश अंतर्राष्ट्रीय ऑडिट नियामकों द्वारा अपनाई जाने वाली सर्वोत्तम प्रथाओं की तर्ज पर हैं। असल में, ऑडिट गुणवत्ता निरीक्षण दुनिया भर में स्वतंत्र ऑडिट नियामकों के कामकाज के अभिन्न अंग हैं। 

54 देशों के स्वतंत्र ऑडिट नियामकों वाले इंटरनेशनल फोरम फॉर इंडिपेंडेंट ऑडिट रेगुलेटर्स (आईएफआईएआर) के लिए आवश्यक है कि वे सार्वजनिक हित से जुड़ी संस्थाओं के ऑडिट फर्मों का आवर्ती निरीक्षण करें ताकि लागू पेशेवर मानकों, स्वतंत्रता आवश्यकताओं और अन्य नियमों, कानूनों और विनियमों का अनुपालन हो सके।

इसके अलावा, 2021 में एनएफआरए के परामर्श पत्र “हितधारकों के साथ जुड़ाव बढ़ाना” को देखते हुए, कई हितधारकों ने एनएफआरए द्वारा ऑडिट फर्मों के ऑनसाइट निरीक्षण का सुझाव दिया था ताकि निरीक्षण टीमों को ऑडिट फर्मों द्वारा अपनाई जाने वाली प्रणालियों और प्रक्रियाओं से खुद को परिचित कराने और फर्मों को अपने ऑडिट में लेखा परीक्षा मानकों, मार्गदर्शन आदि का अनुपालन करने के लिए सक्षम करने में मदद मिल सके।

एनएफआरए के निरीक्षणों का उद्देश्य ऑडिट फर्म की गुणवत्ता नियंत्रण प्रणाली में सुधार के लिए क्षेत्रों और अवसरों की पहचान करना है। इन निरीक्षणों में लागू ऑडिटिंग मानकों और गुणवत्ता नियंत्रण नीति और प्रक्रियाओं के अनुपालन के स्तर का मूल्यांकन करने के लिए ऑडिट गुणवत्ता (एसक्यूसी 1) की व्यापक समीक्षा और नमूना-जांच के आधार पर व्यक्तिगत फ़ाइल समीक्षा शामिल होगी।

एनएफआरए ने स्पष्ट किया है कि प्रकृति द्वारा निरीक्षण, अन्वेषण से अलग होते हैं। हालांकि, कुछ मामलों में, निरीक्षण दल द्वारा नमूना जांच अधिनियम और नियमों के लागू प्रावधानों के तहत प्रवर्तन या अन्वेषण के लिए आधार प्रदान कर सकती है।

ऑडिट गुणवत्ता निरीक्षण ऑडिट फर्मों को फीडबैक और सुधार का अवसर प्रदान करेगा और साथ ही ऑडिट गुणवत्ता प्रबंधन के अंतर्गत आने वाली नीतियों और प्रक्रियाओं की अधिक आपसी समझ को बढ़ावा देगा। इन निरीक्षणों का उद्देश्य देश में समग्र वित्तीय रिपोर्टिंग ढांचे में प्रणालीगत सुधार लाना है। 

Share this with Your friends :

Share on whatsapp
Share on facebook
Share on twitter
close