विमान हादसा : चीन में बुरी तरह क्षतिग्रस्त मिला विमान का पहला ब्लैक बॉक्स, दूसरे की तलाश जारी

वुझोउ (चीन) :  ‘चाइना ईस्टर्न एयरलाइंस’ के चीन में दुर्घटनाग्रस्त हुए विमान के दूसरे ब्लैक बॉक्स को ढूंढने के लिए बृहस्पतिवार को घटनास्थल के आसपास व्यापक क्षेत्र में तलाश अभियान चलाया जा रहा है। सरकारी प्रसारक ‘सीसीटीवी’ ने यह जानकारी दी।

चीन के कुनमिंग शहर से गुआनझो जा रहा ‘चाइना ईस्टर्न एयरलाइन’ का विमान बोईंग 737-800 वुझोउ शहर के एक पर्वतीय क्षेत्र में सोमवार को दुर्घटनाग्रस्त हो गया था। विमान में 132 लोग सवार थे, जिनमें से अभी तक किसी का पता नहीं चल पाया है।

रुक-रुक कर हो रही बारिश के कारण लगातार दूसरे दिन तलाश अभियान बाधित हुआ। विमान के दो ब्लैक बॉक्स में से एक बुधवार को ‘‘बुरी तरह से क्षतिग्रस्त’’ स्थिति में मिला था। अभियान में जुटे कर्मी घने जंगलों तथा खड़ी ढलानों पर हाथ के औजारों, मेटल डिटेक्टर, ड्रोन और श्वान दस्ते का इस्तेमाल कर रहे हैं। कुछ पर्स, पहचान पत्र और बैंक कार्ड तथा मानव अवशेष भी मिले हैं।

‘सीसीटीवी’ की फुटेज में पुलिसकर्मी बृहस्पतिवार को हरे एवं गहरे रंग के ‘रेन गियर’ (बरसाती पोशाक) पहने नजर आए। कुछ के हाथ में फावड़े या हंसिया जैसे औजार भी दिखे। सभी ने सर्जिकल मास्क भी पहन रखे थे। एक ब्लैक बॉक्स या कॉकपिट रिकॉर्डर में इंजन की आवाज, ‘ऑडियो अलर्ट’ और ‘बैकग्राउंड साउंड’ कैद हो जाते हैं। इसके मिलने से दुर्घटना का उचित कारण पता चल सकता है।

Share this with Your friends :

Share on whatsapp
Share on facebook
Share on twitter
close