संक्रमण के बाद अलर्ट : सोनागिर रेड जोन में आया, दर्शनार्थियों पर लगी पाबंदी, होटल, धर्मशालाएं रहेंगी बंद, इधर कलेक्टर-एसपी शहर में घूमे, लोगों को किया सचेत

Datia News : दतिया। कोरोना संक्रमण की रफ्तार को देखते हुए सोमवार को सोनागिर में मिले 11 संक्रमितों को देखते हुए इस पूरे क्षेत्र को रेड जोन घोषित कर दिया गया है। जिसके बाद यहां बाहरी लोग व दर्शनार्थियों का आना प्रतिबंधित रहेगा। इस जैन तीर्थ की धर्मशाला व होटल भी आगामी आदेश तक के लिए बंद कर दिए गए हैं।

वहीं मंगलवार को फिर 27 संक्रमित मिले हैं। एक सप्ताह में ही संक्रमण ने गति पकड़ ली है। जिसे लेकर रोको टोको पर खास ध्यान दिया जाने लगा है।

कोरोना के हर रोज बढ़ रहे मरीजों को देखते हुए जिला प्रशासन के मुखिया कलेक्टर व पुलिस अधीक्षक अमन सिंह राठौड ने मंगलवार को शहर के मुख्य मार्गों का पैदल भ्रमण कर आम लोगों व दुकानदारों को मास्क लगाने की हिदायत दी। कलेक्टर संजय कुमार माइक लेकर आम लोगों को कोरोना से बचाव के लिए आगाह करते नजर आए।

इस दौरान उन्हाेंने बिना मास्क बाजार में घूमते मिले लोगों को सख्ती से समझाया। कलेक्टर ने कहाकि यह सभी की जिम्मेदारी है कि वह संक्रमण की रोकथाम में मदद करें। वहीं कलेक्टर ने मास्क लगाकर साइकिल से जा रहे दो स्कूली बच्चों की तारीफ करते हुए उन्हें पुरुस्कृत किया। इधर पुलिस की ओर से जागरुकता संबंधी पेम्पलेट वितरित किए गए।

कलेक्टर एवं पुलिस अधीक्षक सुबह 10.30 बजे से राजगढ़ चौराहा से किलाचौक तक मुख्य बाजार में पैदल चलकर राहगीरों, दुकानदारों एवं ग्राहकों को पीएस सिस्टम के माध्यम से मास्क लगाने अपील करते दिखे।

उन्होंने मास्क न लगाने वालों पर 100 रुपये और दुकानदारों पर 500 रुपये के अर्थदंड लगाने की बात भी कही। इस दौरान बिना मास्क लगाए मिले दुकानदार एवं राहगीरों पर चालानी कार्रवाई भी की गई।

वहीं पुलिस विभाग द्वारा जन सामान्य को ‘दूरी रखे पहने मास्क’ के पैंपलेट बांटे गए। कलेक्टर ने टाउनहाल पर सब्जी बेचने वाली महिलाओं को मास्क प्रदाय करते हुए कहाकि वह बिना मास्क के सब्जी न बेचें।

सोनागिर में बाहरी लोगों के आने पर लगी पाबंदी

बड़ौनी तहसील के ग्राम सोनागिर में 10 जनवरी को एक साथ 11 कोरोना संक्रमित मरीज पाए जाने पर एसडीएम दतिया ऋषि कुमार सिंघई ने 25 जनवरी तक ग्राम सोनागिर को माईक्रो कंटेनमेट एरिया रेड जोन घोषित कर दिया है।

एसडीएम द्वारा जारी आदेश में उल्लेख है कि 25 जनवरी तक ग्राम सोनागिर में किसी भी बाहरी व्यक्ति, दर्शनार्थी का प्रवेश पूर्णतः वर्जित रहेगा। साथ ही सोनागिर की सभी धर्मशालाएं, होटल आदि में किसी भी बाहरी व्यक्ति का प्रवेश पूर्णतः प्रतिबंधित रहेगा। ग्राम सोनागिर की सभी धर्मशालाएं एवं होटल आगामी आदेश तक बंद कर दिए गए हैं।

मंगलवार को मिले 27 नए संक्रमित

इधर मंगलवार को भी कोरोना की रफ्तार कम नहीं दिखी। मंगलवार को 27 नए संक्रमित मिले हैं। जिनमें सबसे ज्यादा 15 संक्रमित शहर के शामिल हैं। जो पाजिटिव निकले हैं वह बड़ा बाजार, भटियारा मोहल्ला, पट्ठापुरा क्षेत्र के बताए गए हैं। इसके साथ ही सोनागिर, दतिया ग्रामीण, इंदरगढ़ व भांडेर में भी संक्रमित मरीज मिले हैं। अब कुल एक्टिव केस 117 हो गए हैं।

Share this with Your friends :

Share on whatsapp
Share on facebook
Share on twitter
close