तेज बारिश को लेकर मौसम विभाग ने जारी किया रेड अलर्ट : दिल्ली, उप्र में भी बारिश का दौर

लखनऊ : रविवार से शुरू हुई बारिश ने कुछ राज्यों में आफत ला दी है।बारिश के दौरान सबसे ज्यादा प्रभावित केरल हुआ है। जहां करीब 27 लोगों की जान चली गई। वहीं मध्यप्रदेश, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड में भी बारिश जारी है। मौसम विभाग ने बंगाल में भी 20 अक्टूबर तक बारिश के अासार रहने की संभावना जताई है। बारिश लेकर अलर्ट भी जारी किया गया है। मानसून खत्म होने से पहले बारिश ने फिर देशभर को तरबतर कर दिया है। कहीं ये बारिश आराम दे रही है, तो कहीं जानलेवा बन गई है।

केरल में लगातार हो रही बारिश से हालात बेहद गंभीर बने हुए हैं। यहां बाढ़ और भूस्खलन से अब तक कुल 27 लोगों की जान गई है, जबकि 8 लापता हैं। कोट्टायम जिले में बाढ़ में पूरा एक घर बह गया। कोट्‌टायम जिले के कूट्‌टीकल इलाके में भारी बारिश से पहाड़ पर भूस्खलन हुआ जिससे पहाड़ दो हिस्सों में बंट गया और बीच में नदी बन गई।

मौसम विभाग ने जारी किया रेड अलर्ट
उत्तर भारत में मध्यप्रदेश, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड में भी बारिश जारी है। उत्तराखंड के लिए मौसम विभाग ने सोमवार के लिए रेड अलर्ट और मंगलवार के लिए ऑरेंज जारी किया है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक चार धाम यात्रा को फिलहाल रोक दिया गया है। सोमवार के लिए स्कूलों को बंद रखा गया है। बारिश के रेड अलर्ट के चलते बद्रीनाथ यात्रा को रोक दिया गया है।

बंगाल की खाड़ी में बने सिस्टम के कारण भोपाल समेत पूरे प्रदेश में बीते 24 घंटों से लगातार बारिश हो रही है। भोपाल में 2 इंच तक बारिश होने से जगह-जगह पानी भरने से ट्रैफिक जाम के हालत बन गए, तो इंदौर में भी आधा इंच तक बारिश हो गई।

होशंगाबाद, बुरहानपुर और ग्वालियर में दो से लेकर 3 इंच तक पानी गिरा। कुछ घंटों की बारिश से बुरहानपुर का तो महाराष्ट्र से संपर्क तक टूट गया था। बुरहानपुर से महाराष्ट्र को जोड़ने वाले बहादरपुर रोड पर नाले का पानी उफान पर होने से मध्यप्रदेश-महाराष्ट्र का संपर्क करीब एक घंटे तक टूटा रहा।

मौसम विभाग के मुताबिक दिल्ली, नोएडा, गुरुग्राम समेत आसपास के कई इलाकों में हल्की से भारी बारिश की आशंका है। वहीं, पश्चिमी उप्र और हरियाणा में भी जोरदार गरज के साथ भारी बारिश होने की संभावना है।
इधर बंगाल में 17 से 20 अक्टूबर तक बारिश होने की संभावना है। मौसम विभाग के मुताबिक, उत्तरी तेलंगाना और आसपास के इलाकों में कम दबाव का क्षेत्र बनने से बंगाल में बारिश की संभावना बन रही है। यहां गरज के साथ बिजली भी गिर सकती है।

Share this with Your friends :

Share on whatsapp
Share on facebook
Share on twitter