शहर को स्वच्छ बनाने में हम सब भी जिम्मेदारी निभाएं, ‘कचरे पर चर्चा’ संवाद कार्यक्रम में बोले कलेक्टर

Datia News : दतिया। साफ सफाई एवं स्वच्छता का कार्य नगर निकायों के साथ सभी का है। हम सबकी जिम्मेदारी है कि सार्वजनिक स्थलों को साफ-सफाई रखकर नगर को स्वच्छता के मामले में नम्बर वन बनाए। यह बात

कलेक्टर संजय कुमार ने सोमवार को दांतरे की नरिया में स्वच्छता सर्वेक्षण 2022 के तहत ‘कचरे पर चर्चा एक संवाद’ पर आयोजित कार्यक्रम के दौरान कही। इस मौके पर कलेक्टर ने स्थानीय नागरिकों द्वारा स्वच्छता के क्षेत्र में किए गए कार्य के लिए पुष्पगुच्छ प्रदाय कर सम्मानित किया।

कार्यक्रम में जिला पंचायत मुख्य कार्यपालन अधिकारी कमलेश भार्गव, एसडीएम ऋषि कुमार सिंघई, सीएमओ अनिल दुबे, समाजसेवी डा.राजू त्यागी, कृष भम्वानी, राम गुलवानी, लालचंद आडवाणी, भगवान दास आडवाणी, कन्हैयालाल लीलारमानी, गोविंद ज्ञानानी, कुमकुम रावत, चंदू साहू आदि उपस्थित रहे।

इस मौके पर कलेक्टर ने कहाकि आजादी के 75 वर्ष बाद भी गदंगी का आलम बना हुआ है। इसे ध्यान में रखते हुए प्रधानमंत्री एवं मुख्यमंत्री ने सफाई की बात कर स्वच्छता को एक जन आंदोलन बनाने का रूप दिया। उन्होंने कहाकि सफाई का कार्य केवल स्थानीय निकायों का ही नहीं है बल्कि समाज के प्रत्येक व्यक्ति का दायित्व है। हम दिनचर्या का अधिकांश समय सार्वजनिक स्थलों पर ही गुजारते है। हमारा भी दायित्व है कि हम अपने सार्वजनिक स्थलों की साफ-सफाई रख स्वच्छता के अभियान में सहयोग दें।

कलेक्टर ने स्वच्छता के मामले में देश में लगातार पांच वर्षो से अग्रणी रहने वाले प्रदेश के इन्दौर नगर का उल्लेख करते हुए कहाकि स्वच्छता के मामले में जो इन्दौर देश में अग्रणी रहा है उसमें इन्दौर वासियों का विशेष योगदान रहा है। हमें भी इन्दौर वासियों की तर्ज पर दतिया में भी स्वच्छता का भाव लोगों में पैदा करना होगा। उन्होंने कहा कि हम सब आज प्रतिज्ञा लें कि स्वच्छता के मामले में भी दतिया नम्बर वन बने। जो दतिया वासियों के लिए एक गौरव की बात होगी।

कलेक्टर ने कहाकि कचरा फैकने की चीज नहीं है बल्कि निष्पादन की चीज है। कचरे को अलग-अलग प्रकार के डस्टबिनों में डाले। जिसमें हरे रंग डस्टबिन में गीला कचरे, सब्जी के छिलके एवं पत्ते, नीले रंग के डस्टबिन में सूखा कचरा, पालीथिन, सूती कपड़े, पीले रंग के डस्टबिन में कचरे के रूप में निकलने वाले इलेक्ट्रिक सामग्री, जबकि काले रंग के डस्टबिन में कैमीकल एवं हानिकारक कचरा डालने की आदत विकसित करें। उन्होंने कहा कि स्वच्छता के कार्यक्रम के तहत वार्ड वार, मोहल्ले-मोहल्ले जाकर लोगों को स्वच्छता के प्रति जागरूक किया जाएगा।

Share this with Your friends :

Share on whatsapp
Share on facebook
Share on twitter