रतनगढ़ मेले से पहले दुरुस्त होंगे सभी रास्ते : संभागायुक्त ने तीन जिलों के कलेक्टर की ली बैठक, तैयारियों को लेकर दिए निर्देश

Datia News : दतिया। मां रतनगढ़ माता मंदिर पर दीपावली दौज पर आयोजित होने वाले लख्खी मेले में की जाने वाली व्यवस्थाओं एवं तैयारियों के संबंध मेें संभाग आयुक्त दीपक सिंह ने रविवार को रतनगढ़ माता मंदिर प्रांगण दतिया में ग्वालियर, भिंड और दतिया के अधिकारियों की बैठक ली।

संभाग आयुक्त ने दीपावली दौज पर रतनगढ़ माता मेले में की जाने वाली प्रशासनिक व्यवस्थाओं की समीक्षा करते हुए अधिकारियों को समय पूर्व पूरी तैयारियां करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहाकि आयोजन के तीन दिन पूर्व उनके द्वारा फिर से समीक्षा की जाएगी।

बैठक में दतिया कलेक्टर संजय कुमार, ग्वालियर कलेक्टर कौशलेंद्र विक्रम सिंह, कलेक्टर भिंड सतीश कुमार, पुलिस अधीक्षक दतिया अमन सिंह राठौड, पुलिस अधीक्षक भिंड शैलेंद्र सिंह चौहान, जिला पंचायत दतिया के मुख्य कार्यपालन अधिकारी कमलेश भार्गव, अपर कलेक्टर रुपेश उपाध्याय, मंदिर के महंत राजेश कटारे, ग्वालियर एवं भिंड के अपर कलेक्टर सहित संबंधित जिलों के विभागीय अधिकारीगण उपस्थित रहे।

संभाग आयुक्त सिंह ने कहाकि मेले में विभिन्न स्थानों से आने वाले वाहनों के लिए बनाई गए पार्किग स्थलों पर पर्याप्त प्रकाश, पेयजल एवं क्रेन की भी समुचित व्यवस्था रखी जाए। इस कार्य में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक (यातायात ग्वालियर) समन्वय करेंगे। उन्होंने निर्देश दिए कि वर्षा के कारण रतनगढ माता मंदिर पहुंच मार्ग क्षतिग्रस्त हो गए है।

उन सड़कों का मरम्मत कार्य भी प्राथमिकता के साथ कराया जाए। जिससे लोगों को पहुंचने में परेशानी न हो। संभागायुक्त ने व्यवस्थाओं की समीक्षा करते हुए कहाकि संभाग के अन्य जिलों से समन्वय कर एम्बुलेंस एवं चिकित्सकों के दलों की 24 घंटे व्यवस्था सुनिश्चित की जाए। जिससे किसी भी प्रकार की स्थिति निर्मित होने पर त्वरित उपचार की व्यवस्था की जा सके।

उन्होंने निर्देश दिए कि पार्किग स्थलों के साथ विभिन्न स्थानों पर पेयजल की भी समुचित व्यवस्था रखी जाए। नदी के घाटों पर होमगार्ड के तैराक एवं एनडीआरएफ एवं एसडीआरएफ की भी व्यवस्था रखें। इस संबंध में वरिष्ठ अधिकारियों से भी चर्चा की जाए। मेले में व्यवस्था बनाने में एनसीसी एवं एनएसएस के छात्रों का भी सहयोग लिया जाए।

Share this with Your friends :

Share on whatsapp
Share on facebook
Share on twitter