अमेरिका ने कोविड-19 संबंधी यात्रा प्रतिबंध हटाए , पर्यटकों के लिए खोले द्वार

वाशिंगटन : अमेरिका ने सोमवार को ढेर सारे देशों के यात्रियों पर कोविड-19 के मद्देनजर लगाए यात्रा प्रतिबंध सोमवार को हटा दिए। इन देशों में मैक्सिको, कनाडा और यूरोप के ज्यादातर देश शामिल हैं। हवाई यात्रा के नए नियमों के तहत इन देशों के वही यात्री अमेरिका की यात्रा कर सकते हैं जो कोविड-19 रोधी टीकों की पूर्ण खुराक ले चुके हैं।

यात्रियों को पूर्ण टीकाकरण के प्रमाणपत्र और संक्रमित ना होने की पुष्टि करने वाली रिपोर्ट दिखानी होगी। सड़क मार्ग से यात्रा के नए नियमों के अनुसार, मैक्सिको ताथा कनाडा से आने वाले लोगों को टीकाकरण का प्रमाणपत्र दिखाना होगा, लेकिन किसी तरह की कोई जांच रिपोर्ट दिखाने की जरूरत नहीं होगी।

सभी एयरलाइंस, यूरोप और अन्य जगहों से अधिक यात्रियों के आने की उम्मीद कर रही हैं।यात्रा एवं विशलेषण कम्पनी ‘सिरियम’ के आंकड़ों के अनुसार, एयरलाइंस ब्रिटेन और अमेरिका के बीच पिछले महीने की तुलना में इस महीने उड़ानों में 21 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है।

नियमों में बदलाव से, सड़क के रास्ते मैक्सिको तथा कनाडा आने-जाने वाले लोगों की संख्या में भी इजाफा होगा।कोविड-19 वैश्विक महामारी के कारण अमेरिका ने कुछ देशों से लोगों के देश आने पर रोक लगा दी थी।

रोग नियंत्रण एवं रोकथाम केन्द्र के अनुसार, अमेरिका में केवल वहीं यात्री आ सकते हैं, जिन्होंने विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा आपात इस्तेमाल के लिए स्वीकृत किए गए किसी कोविड-19 रोधी टीके की पूर्ण खुराक ली हो।हवाई यात्रा करने वाले सभी यात्रियों से जुड़ी पूर्ण जानकारी ‘एयरलाइंस’ को रखनी होगी, किसी भी नियम के उल्लंघन पर उन्हें 35,000 डॉलर तक के जुर्माने का सामना करना पड़ सकता है।

Written & Source By : P.T.I

Share this with Your friends :

Share on whatsapp
Share on facebook
Share on twitter