हांगकांग की नेता कैरी लाम का दूसरे कार्यकाल के लिए चुनाव न लड़ने का एलान, ये है वजह

हांगकांग :  हांगकांग की नेता कैरी लाम ने सोमवार को कहा कि वह दूसरे कार्यकाल के लिए चुनाव नहीं लड़ेंगी। अब अगले नेता का चुनाव मई में किया जाएगा। लाम के कार्यकाल में ही 2019 में सरकार के खिलाफ व्यापक स्तर पर प्रदर्शन हुए थे और उन्होंने देश में सख्त राष्ट्रीय सुरक्षा कानून लागू किया था, जिससे विरोध के स्वर को दबा दिया गया।

लाम ने एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, ‘‘मैं इस साल 30 जून को मुख्य कार्यकारी के तौर पर अपने पांच साल का कार्यकाल पूरा करूंगी और मैं अपनी 42 वर्षों की जन सेवा को भी विराम दूंगी।’’ कई महीनों से ये अटकलें लगायी जा रही थीं कि लाम दूसरे कार्यकाल के लिए खड़ी होंगी या नहीं, लेकिन उन्होंने कहा कि पिछले साल बीजिंग में केंद्रीय सरकार को उन्होंने अपना निर्णय बता दिया था और इस फैसले का सम्मान किया गया।

हांगकांग में 2019 में व्यापक पैमाने पर प्रदर्शन हुए और प्रदर्शनकारियों ने लाम के इस्तीफा देने की भी मांग की। बीजिंग ने इस पर 2020 में सख्त राष्ट्रीय सुरक्षा कानून लागू किया जिससे अर्द्धस्वायत्त चीनी शहर में असंतोष दबा दिया गया।

हांगकांग की मीडिया ने कहा कि सरकार में नंबर दो की हैसियत रखने वाले जॉन ली अगले नेता पद की दौड़ में शामिल हो सकते हैं। मुख्य सचिव ली प्रदर्शनों के दौरान शहर की सुरक्षा के प्रमुख थे। हांगकांग के नेता का चुनाव सांसदों, विभिन्न उद्योगों के प्रतिनिधियों और पेशेवर तथा बीजिंग समर्थक प्रतिनिधियों की एक समिति द्वारा किया जाता है। प्रदर्शनकारियों की 2019 में एक मांग शहर के मुख्य कार्यकारी का सीधा चुनाव कराने की भी थी।

शहर में पहले 27 मार्च को मुख्य कार्यकारी के चुनाव होने थे लेकिन कोरोना वायरस के कारण बिगड़े हालात के मद्देनजर चुनाव आठ मई तक के लिए स्थगित कर दिए गए। लाम ने कहा कि पूर्व निर्धारित तारीख पर चुनाव कराने से ‘‘जन स्वास्थ्य के खतरे’’ पैदा होंगे। हालांकि, चुनाव में समिति के केवल 1,462 सदस्य ही भाग लेंगे।

Written & Source By : P.T.I

Share this with Your friends :

Share on whatsapp
Share on facebook
Share on twitter
close