नितिन गडकरी ने महाराष्ट्र के नागपुर में दुनिया के सबसे बड़े और अनोखे दिव्यांग पार्क – अनुभूति समावेशी पार्क की आधारशिला रखी
Anubhuti Inclusive Park in hindi , Short note on Anubhuti Inclusive Park in hindi , Anubhuti Inclusive Park Current Affair Notes in Hindi , Anubhuti Inclusive Park for Physically Handicapped , inclusive play,inclusive,inclusive playground,inclusive playgrounds,inclusive playground equipment,nagpur divyang park,first divyang park,maharashtra divyang park,handicap accessible playground,drishti pcs,mpsc divyang park,maharashtra first divyang nagpur,worlds largest divyang park,accessible playground,wheelchair accessible,drishti ias dcn,accessible playgrounds,drishti ias,accessible playground equipment,drishti pcs current news

Anubhuti Inclusive Park in hindi

केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने आज नागपुर, महाराष्ट्र में दुनिया के सबसे बड़े और अनोखे दिव्यांग पार्क – अनुभूति समावेशी पार्क की आधारशिला रखी। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि समावेशी समाज के निर्माण के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के विजन को ध्यान में रखते हुए इस पार्क को विकसित किया जा रहा है। (Anubhuti Inclusive Park for Physically Handicapped  )उन्होंने कहा कि सहानुभूति दर्शाने के बजाय यह पार्क संवेदना दिखाएगा, इसलिए इस पार्क का नाम अनुभूति दिव्यांग पार्क रखा गया है। (Anubhuti Inclusive Park in hindi)

 गडकरी ने कहा कि इस पार्क के माध्यम से न केवल देश में बल्कि पूरी दुनिया में समावेश का संदेश पहुंचेगा। उन्‍होंने कहा कि इस पार्क में सभी 21 प्रकार की दिव्‍यांगता के लिए अनुकूलित सुविधाएं होंगी, इसमें स्पर्श और गंध उद्यान, हाइड्रोथेरेपी इकाई, जल चिकित्सा, मानसिक रूप से विक्षिप्त बच्चों के लिए स्वतंत्र कक्ष, मां जैसी सुविधाएं शामिल हैं। (Anubhuti Inclusive Park in hindi)

गडकरी ने कहा कि नागपुर शहर देश के सबसे तेजी से बढ़ते शहरों में से एक है। वर्ष 2016 में, केंद्र सरकार ने दिव्‍यांग व्यक्तियों के अधिकारों के लिए दिव्‍यांग व्यक्तियों के अधिकार अधिनियम को पारित किया था। उन्होंने कहा कि यह कानून दिव्‍यांगों को सम्मान के साथ जीने का अधिकार देने के लिए है। (Short note on Anubhuti Inclusive Park in hindi)

इसी के तहत केंद्र सरकार ने पहल करते हुए दक्षिण भारत और मध्य प्रदेश में कुछ दिव्यांग पार्क बनाए हैं, इसी कड़ी में नागपुर के पारदी परिसर में दिव्‍यांग बच्चों और आम नागरिकों के लिए यह ‘अनुभूति समावेशी पार्क’ बनाया जा रहा है.(Short note on Anubhuti Inclusive Park in hindi)

‘प्री-स्कूल’ के बच्चों के लिए आया ‘जादुई पिटारा’ : प्रधानमंत्री मोदी ने भी की तारीफ, जानिए क्या है ये ?

उन्‍होंने ने कहा कि यह दुनिया का पहला समावेशी दिव्‍यांग पार्क है। 90 हजार वर्ग फुट क्षेत्र में बन रहे इस पार्क के लिए भारत सरकार के सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय द्वारा लगभग 12 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है। उन्होंने कहा कि यहां दिव्‍यांगों के साथ-साथ आम जनता और वरिष्ठ नागरिकों के लिए विभिन्न परियोजनाओं की परिकल्पना की गई है।( Anubhuti Inclusive Park Current Affair Notes in Hindi)

Share this with Your friends :

Share on whatsapp
Share on facebook
Share on twitter