Anupama 11 October 2021 Written Update in Hindi : वनराज ने काव्या के फैसले को ठुकराया
Anupama 11 October 2021 Written Update in Hindi

Anupama 11 October 2021 Written Update in Hindi

अनुपमा 11 अक्टूबर 2021 एपिसोड : अनुज काव्या से कहता है कि वह कल तक का समय ले सकती है और उसे सूचित कर सकती है। वह उसकी शर्त स्वीकार करती है और वादा करती है कि वी की वजह से कोई समस्या नहीं होगी।

अनुज चेतावनी देता है कि वनराज ने भूमि पूजन के दौरान अनुज को देखा था और अगर वह यहां आने और नाटक बनाने की कोशिश करता है, तो वह यहां अनुज कपाड़िया को ढूंढेगा। वह कहती है ठीक है अनुज।

वह कहता है कि उसके लिए सर, उसका पहला नाम उसके दोस्तों और भागीदारों के लिए है न कि कर्मचारियों के लिए। वह कहती है सॉरी सर। वह हाथ मिलाते हुए कहते हैं कि श्रीमती शाह पर आपका स्वागत है। वह कहती है धन्यवाद सर। वह कहता है कि उसे अनुपमा का शुक्रिया अदा करना चाहिए जिन्होंने उसे यह काम दिया।

घर में बा किचन में किसी को देखती है और वहां पाखी को ढूंढती है। पाखी कहती है कि वह केक बना रही है। बा को आश्चर्य हुआ कि वह बर्फ लगाने के लिए भी नुस्खा पूछती है, अब केक बनाना चाहती है।

पाखी का कहना है कि वह अर्धवार्षिक परीक्षा में प्रथम आई थी और बा के पैर छूकर कहती है कि चूंकि मम्मी काम में व्यस्त हैं और पापा जोर देकर कहते हैं,

उन्होंने केक बनाने और शाम को उन्हें सरप्राइज देने के बारे में सोचा; लोग सोचते हैं कि किशोर तनाव में हैं, लेकिन वह अपनी सोच बदलना चाहती है; हर कोई अपने घर में तनावग्रस्त या उदास लगता है, इसलिए वह उन्हें खुश करना चाहती है। बा का कहना है कि वे दोनों केक तैयार करेंगे और उससे जुड़ेंगे।

Anupama 11 October 2021 Written Update in Hindi

काव्या अनु के पास जाती है। अनु ने बधाई दी। काव्या ने धन्यवाद दिया। अनु इसके बजाय अनुज को धन्यवाद देने के लिए कहता है। काव्या का कहना है कि उसने अपने कड़वे अतीत को भूलकर उसे अस्वीकार कर दिया होगा।

अनु कहती है कि उसे सब कुछ याद है और उसने सोचा कि जब उन्हें वह नहीं मिलता जिसके वे हकदार हैं तो कैसा लगता है, इसलिए उसने फैसला किया कि काव्या को वह मिलना चाहिए जिसकी वह हकदार है;

लोग चाहते हैं कि महिलाएं सौतन के रूप में लड़ें, लेकिन महिलाओं को जीवन में सफल होने के लिए एक-दूसरे की टांग खींचने के बजाय एक-दूसरे का हाथ पकड़कर चलना समझना चाहिए;

उन्हें एक-दूसरे को दोस्त के रूप में नहीं बल्कि सहकर्मियों के रूप में याद रखना चाहिए। काव्या ने धन्यवाद दिया। अनु का कहना है कि जब भी वह काव्या पर निराश हो जाती है,

Anupama 11 October 2021 Written Update in Hindi

तो उसे एक दिन याद होगा जब वह मिस्टर शाह के दोस्त के रूप में अपने घर आती थी और जब तक सच्चाई सामने नहीं आती थी और एक महिला दूसरे को सम्मान देती थी, तब तक वह मिस्टर के साथ भी लड़ती थी। शाह एक बार उसके लिए; काव्या सभी महिलाओं के समान हैं,

लेकिन कोशिश करनी चाहिए कि इतनी सारी महिलाओं के सपनों को नष्ट न करें। काव्या ने हाँ में सिर हिलाया और हाथ मिलाया। अनुज उन्हें देखकर सोचता है कि अनु के लिए उसका सम्मान कई गुना बढ़ गया है और उम्मीद है कि वनराज कोई समस्या पैदा नहीं करेगा या फिर वह जानता है कि अपने व्यापारिक साथी की रक्षा कैसे करें।

Watch : Anupama 9 October 2021 Written Update in hindi

बापूजी बा को सूचित करते हैं कि शेफ विनोद ने फोन किया और उन्हें सूचित किया कि वनराज ने उन्हें नौकरी से निकाल दिया है। बा इसके बजाय विनोद को दोष देते हैं। बापूजी कहते हैं कि वनराज की गलती है और वह क्रोध को नियंत्रित करने में असमर्थ है।

बा बापूजी पर आरोप लगाते हैं कि उन्होंने पंडितजी की सलाह पर वनराज को नाशपाती की अंगूठी नहीं पहनाई, इसमें वनराज की क्या गलती है। बापूजी पूछते हैं कि जब उन्हें दूर से धूल में सुई दिखाई देती है, तो उन्हें अपने बेटे की गलती क्यों नहीं दिखाई देती है; कैफे का व्यवसाय शेफ पर निर्भर करता है और वनराज ने अपना कैफे व्यवसाय बर्बाद कर दिया।

Anupama 11 October 2021 Written Update in Hindi

बा आगे अनु को दोष देते हैं। बापूजी पूछते हैं कि अनु इसमें कैसे शामिल है। बा का कहना है कि अनु वनराज को परेशान कर रही है। बापूजी कहते हैं कि वह सही है, अगर अनु ने वनराज के भूमि पूजन के दौरान नाटक किया, तो अनु और उसकी मां पूरे दिन गरीब वनराज को ताना मारती हैं और गलतियों का पता लगाती हैं; वह और उसका बेटा ऐसा ही करते हैं,

औरत दूसरी औरत की बैरी है; वनराज ने अपना खुद का गड्ढा खोदा और अब दोनों को खाना बनाना और कैफे चलाना चाहिए क्योंकि अनु जो उसे हमेशा मुसीबतों से बाहर निकालती थी,

वह उसके साथ नहीं है। बा चिंतित हो जाता है कि अगर उसका कैफे बंद हो गया तो वनराज टूट जाएगा; वह वनराज की हताशा की पिछली घटना को याद करती है और उसके लिए चिंतित हो जाती है।

पाखी केक बनाती है और बा से कहती है कि वे मम्मी और पापा को सरप्राइज दें। किंजल नंदिनी को परेशान देखती है और कारण पूछती है। नंदिनी बताती है कि समर एक हवाई कार्य करते समय गिर गया था, लेकिन सुरक्षित है, उसे लगता है कि किसी ने जानबूझकर उसके तार में हेरफेर किया है, न कि तकनीकी समस्या।

Anupama 11 October 2021 Written Update in Hindi

किंजल पूछती है कि क्या रोहन ने ऐसा किया। नंदिनी का कहना है कि उन्हें समर की दिल्ली यात्रा के बारे में पता नहीं है। किंजल कहती है कि शायद यह एक तकनीकी समस्या है और उसे चिंता न करने के लिए कहें।

पाखी कहती है कि उसने केक बनाया, लेकिन तोशु और समारे गायब हैं; वह फिर खुशी-खुशी किंजल और नंदिनी को गले लगा लेती है। वनराज नीचे चला गया। अनु और काव्या घर लौटते हैं। पाखी अपने माता-पिता का हाथ पकड़कर परिवार को बताती है कि वह अर्धवार्षिक परीक्षा में प्रथम आई थी और उत्सव के लिए केक तैयार किया था। अनु की सफलता के लिए अनु प्रार्थना करती है।

मामाजी मजाक करते हैं। वनराज पाखी से पूछता है कि उसे क्या उपहार चाहिए। वह मजाक में कहती है कि उसे स्मार्टफोन, लैपटॉप और गोवा ट्रिप की जरूरत है।

अनु उसे डांटने का काम करती है। वह केक काटती है और परिवार को खिलाती है। अनु बहुत स्वादिष्ट बताती है। काव्या पाखी को अपने कमरे में जाने के लिए कहती है क्योंकि उसे बड़ों से कुछ जरूरी बात करनी है। पाखी सहमत हैं।

अनुज ने देविका को काव्या को काम पर रखने की सूचना दी और पूरी घटना के बारे में बताया। देविका प्रतिक्रिया करती है और कहती है कि अनु को महंत/महानता सिंड्रोम है,

लेकिन वह समझदार है और उसे भविष्य के नाटकों से बचना चाहिए और खुद अपने कार्यालय में बारूदी सुरंगें फैलानी चाहिए जो निश्चित रूप से किसी पर फट जाएगी।

Anupama 11 October 2021 Written Update in Hindi

वह कहता है कि वह अनुपमा से प्यार करता है। वह व्यंग्यात्मक रूप से कहती है कि उसे इसके बारे में पता नहीं था। वह कहता है कि अनु को अपने आस-पास देखकर उसे खुशी और दर्द दोनों मिलते हैं, लेकिन उसने अनु को इस वजह से साझेदारी की पेशकश नहीं की;

वह उसे समझाता है कि उन महिलाओं को काम से वंचित करना अन्याय होगा जिनके पति वनराज की तरह घमंडी और बदतमीजी करते हैं। वह कहता है कि वह हर दिन अनुपमा से नई चीजें सीखता है, उसने आज सीखा कि गिरना और दूसरों को गिराना आसान है, लेकिन दूसरों को उठने में मदद करना मुश्किल है।

वह कहती है कि वे अपनी महानता के कारण काव्या के वास्तविक स्वरूप को भूल रहे हैं, काव्या को नाटक बनाने के लिए किसी की सहायता की आवश्यकता नहीं है। वह कहता है कि वह उसका समर्थन करने के लिए है।

वह कहती है कि एक अच्छा दोस्त काफी है और अनु को काव्या और पूरी दुनिया से बचाने के लिए कहता है। वनराज बेरहमी से काव्या से पूछता है कि वह कहाँ थी।

Anupama 11 October 2021 Written Update in Hindi

वह कहती है कि अनुज का कार्यालय नौकरी की तलाश में है और परियोजना विपणन प्रमुख के रूप में अनु की टीम में शामिल हो रहा है। वनराज पूछता है कि क्या वह अपने पति का अपमान करने वाले व्यक्ति के लिए काम करेगी, वह अपने पति के स्वाभिमान को भूलकर अनुपमा के अधीन काम करेगी।

काव्या का कहना है कि यदि वे ऋण लेते हैं तो वे आत्म-सम्मान खो देंगे और जल्द ही ऐसा करेंगे यदि वह काम करना शुरू नहीं करती है, तो वह नौकरी की हकदार है और समस्या यहीं समाप्त होनी चाहिए। वनराज चिल्लाता है कि क्या उसने पूरी दुनिया में केवल अनु को अपने मालिक के रूप में पाया। काव्या दुख की बात कहती है हां,

उसने काम के लिए बहुत जगह गुहार लगाई लेकिन नहीं मिली, उसे एक अच्छा पैकेज मिल रहा है। वह कहता है कि वह एक कैफे चलाना चाहती थी।

वह कहती है कि उसने उसे अनुमति नहीं दी। वह कहता है कि यह पैकेज नहीं बल्कि अपमान है क्योंकि अनुज अनु की कठपुतली है, उसे अनु के बजाय दूसरों से भीख मांगनी चाहिए थी।

Image Credit & Source : Hotstar

Share this with Your friends :

Share on whatsapp
Share on facebook
Share on twitter