Anupama 16 August 2021 Written Update in Hindi : अनुपमा का सुझाव
Anupama 16 August 2021 Written Update in Hindi

Anupama 16 August 2021 Written Update in Hindi

अनुपमा 16 अगस्त 2021 एपिसोड : अनुपमा अपनी नृत्य अकादमी से घर लौटती है और बा से बापूजी के बारे में पूछती है। बा का कहना है कि वह अपने रिश्तेदारों से मिलने और उन्हें दिए गए उधार के पैसे / कर्ज लेने के लिए सूरत गया है। वनराज काव्या के साथ प्रवेश करता है और पैसे सुनकर पूछता है कि वह रिश्तेदारों से पैसे उधार लेने क्यों गया था। बा का कहना है कि उसने अपने रिश्तेदार को पैसे उधार दिए थे और इसलिए उसे वापस लेने गए। बा पूछते हैं कि वह उन्हें बताए बिना क्यों गए।

काव्या टिप्पणी करती हैं कि जब बापूजी की वजह से संकट आया, तो उन्हें जाने की जरूरत है। वनराज ने अपना मुंह बंद कर लिया। वनराज कहते हैं कि जब रिश्तेदारों ने सालों से पैसे नहीं लौटाए तो अब क्यों करेंगे। अनु पूछती है कि उसने क्यों नहीं बताया कि बापूजी अकेले जा रहे हैं।

बा कहते हैं कि उन्होंने उसे और नहीं जाने दिया, एक माँ बच्चों के लिए अपना जीवन बलिदान कर सकती है और एक पिता अपनी गरिमा का त्याग कर सकता है, उसे कम से कम कोशिश करने दो। काव्या को लगता है कि यह परिवार मेलोड्रामैटिक है और जब बापूजी ने उन्हें फंसाया, तो उन्हें खुद ही इससे बाहर निकालने दो। अनु वनराज से कहती है कि उसे पैसे के बारे में उससे बात करने की जरूरत है।

नंदिनी समर को अपना विंटेज गोल्ड और डायमंड पेंडेंट देती है और उसे अनु और वनराज की आर्थिक तंगी के दौरान मदद करने के लिए उसे बेचने के लिए कहती है। वह भावुक हो जाता है। वह कहती है कि वह अपने परिवार की मदद कर रही है और उनके लिए बहुत स्वार्थी है।

वह कहता है कि वह इस स्वार्थी लड़की से प्यार करता है और कहते हैं कि लड़कियां अपने साथी में अपने पिता के गुणों को खोजती हैं और लड़के अपनी मां के गुणों को खोजते हैं, उसे वह मिला जो उसे चाहिए था। वह कहता है कि जरूरत पड़ने पर वह इसे बेच देगा और उससे वादा करता है।

Anupama 16 August 2021 Written Update in Hindi

अनु ने परिवार को प्रॉपर्टी/कारखाना गिरवी रखकर बिजनेस लोन लेने की सूचना दी। बा को उम्मीद है कि बापूजी कम से कम 1.5-2 लाख लाएंगे। अनु का कहना है कि वे गहने बेच सकते हैं और 4-5 लाख इकट्ठा कर सकते हैं और दोस्तों और रिश्तेदारों से कर्ज ले सकते हैं।

वनराज कहते हैं कि अगर वे बिजनेस लोन लेते हैं तो उन्हें भारी ब्याज चुकाना होगा। काव्या का कहना है कि उन्हें 20 लाख के लोन के लिए 30 लाख चुकाने होंगे। वनराज कहते हैं कि जब कारोबार अच्छा चलता है, तो वे आसानी से ईएमआई चुका सकते हैं। बा कहते हैं बीमारी और कर्ज हमेशा बढ़ता है।

अनु का कहना है कि वे कर्ज लेंगे और पहले संपत्ति कर चुकाएंगे। काव्या पूछती है कि क्या होगा अगर कैफे और डांस अकादमी अच्छी तरह से नहीं चलती है। बा कहते हैं कि उसे सुनकर, उसे लगता है कि उसने आशा / आशा पारेख की फिल्में और काव्या निराशा / निराशा पारेख की फिल्में देखीं। वनराज कहते हैं कि काव्या का सुझाव सही है,

लेकिन उन्हें भविष्य की समस्या को भविष्य पर छोड़ देना चाहिए। काव्या का कहना है कि आज की समस्या को हल करने की कोशिश में उन्हें और अधिक समस्या होगी। अनु का कहना है कि जब वे डूब रहे हों तो उन्हें खुद को बचाने के लिए अपने हाथ और पैर फड़फड़ाने चाहिए। वनराज पूछता है कि कौन सा बैंक। अनु समर के दोस्त के चाचा का बैंक कहता है।

Watch : Anupama 14 August 2021 full Episode in Hindi

Anupama 16 August 2021 Written Update in Hindi

वनराज सहमत हैं। कुछ समय बाद अनु ख़र्चों का लेखा-जोखा बनाती है। बा पूछती है कि वह क्या कर रही है। अनु का कहना है कि अगर वे 20 लाख का कर्ज ले रहे हैं, तो उसे एक बहीखाता चलाने की जरूरत है। वह 20 लाख में 0 की संख्या गिनती है और कहती है कि 0 अद्भुत है, यह अन्य अंकों के मूल्य को बढ़ाता है। बा का कहना है कि वह सबसे मूल्यवान हैं और शून्य नहीं हैं और इसे समझने में उन्हें 25 साल लग गए। अनु का कहना है कि वे मुस्कुराते हुए अब 0 का बोझ उठाएंगे।

किंजल काम में व्यस्त होती है तभी ढोलकिया उसके बहुत करीब आ जाती है। वह खड़ी हो जाती है। वह पूछता है कि वह कहाँ खो गई है कि उसने उसे आते हुए नहीं देखा। वह कहती है कि जब वह तनाव में होती है तो वह संगीत सुनती है। वह वासना से उसके करीब आता है और अपने सहयोगी के साथ समस्या साझा करने के लिए कहता है। वह कहता है कि शायद कुछ लोग करते हैं, उसे नहीं।

वह कहता है कि उसकी पत्नी उसे महत्व नहीं देती है, इसलिए उसे किसी ऐसे व्यक्ति की आवश्यकता है जो उसके सुख-दुःख को साझा कर सके और काव्या और वनराज का उदाहरण दे। वह एक क्लाइंट के कॉल का बहाना करते हुए घबराकर चली जाती है। रात 10:30 बजे किंजल के घर नहीं लौटने पर घर में अनु परेशान हो जाती है। वनराज का कहना है कि ढोलकिया ने उसे अतिरिक्त काम दिया होगा, उसे इस समय कैब नहीं मिली होगी और इसलिए वह उसे लेने जाएगा। काव्या चिल्लाती है अगर वह दिमाग से बाहर है।

Anupama 16 August 2021 Written Update in Hindi

वनराज पूछता है कि क्या वह जाकर अपनी बेटी को नहीं ले सकता। वह चिल्लाती है कि अगर वे एक-दूसरे को पार करते हैं तो वे दोनों बहस करेंगे और फिर ढोलकिया उसे नौकरी नहीं देंगे। उनका कहना है कि ढोलकिया उन्हें वैसे भी नौकरी नहीं देंगे। वह चिल्लाती हुई चली जाती है। बा ने उसे सूचित करने के लिए कहा कि किंजल कब लौटेगा।


अनु और वनराज सब कुछ ठीक होने की उम्मीद में घर से बाहर निकल जाते हैं। किंजल रोते हुए कैब से उतरी। दोनों पूछते हैं कि ऑफिस में कुछ हो गया तो वह क्यों रो रही है। किंजल कहती है कि रास्ते में उसकी तोशु से बहस हो गई और उसने अनु को गले लगा लिया। वनराज कहते हैं कि वह तोशु से बात करेंगे और उनके मुद्दों को सुलझाएंगे।

किंजल कहती हैं कि उनसे अपनी समस्या पर चर्चा करने और उन्हें परेशान करने के लिए खेद है। अनु का कहना है कि अगर बच्चे माता-पिता के साथ अपनी समस्याओं पर चर्चा नहीं करते हैं तो माता-पिता परेशान हो जाते हैं। किंजल अंदर आती है। वनराज भगवान का शुक्र है कि किंजल ठीक है। अनु का कहना है कि किंजल ठीक नहीं है और कुछ समस्या है। वनराज का कहना है कि उसकी प्रवृत्ति हमेशा सही होती है और उसे किंजल से बात करनी चाहिए।


Anupama 16 August 2021 Written Update in Hindi

आवाज संदेश मिलने पर किंजल तनाव में आ जाती है और तोशु का संदेश सुनकर आराम करती है। इसके बाद वह ढोलकिया के संदेश को देखकर और अधिक परेशान हो जाती है। कुछ देर बाद किंजल बिस्तर पर लेटी रोती है। अनु उसके लिए दूध लाती है। किंजल नींद का काम करती है। अनु को लगता है कि वह थक गई होगी, जरूर कुछ हुआ होगा, और वह सुबह उससे बात करेगी। वह किंजल को लाड़ करती है और चली जाती है।

अगली सुबह, अनु बापूजी की अनुपस्थिति में दूध लाने के लिए निकल जाती है, जब वह समर और नंदिनी को सड़क पर बहस करते देखती है। वह उन्हें अंदर ले जाती है और परिवार के सामने उनसे सवाल करती है। काव्या कमेंट करती हैं और बा हमेशा की तरह अपने काउंटर कमेंट से अपना मुंह बंद कर लेती हैं। नंदिनी का कहना है कि समर के पास एक इंटरनेशनल इवेंट मैनेजमेंट कंपनी की ओर से हाई प्रोफाइल शादियों और अन्य कार्यक्रमों की कोरियोग्राफी का एक बड़ा प्रस्ताव है,


लेकिन वह नहीं जाना चाहता। समर का कहना है कि वह 1 साल तक अपने परिवार से दूर नहीं जाना चाहता। वह कहती हैं कि लोग सफलता पाने के लिए परिवार से दूर जाते हैं। काव्या का कहना है कि अगर उन्हें अच्छा पैकेज और करियर ग्रोथ मिल रहा है तो उन्हें करना चाहिए। वह कहता है कि उसने लोगों को विदेश जाते और अपने माता-पिता को अकेला छोड़ते देखा है। वनराज कहते हैं कि उन्हें बाद में पछतावा हो सकता है।

Anupama 16 August 2021 Written Update in Hindi

अनु समर से असली कारण बताने के लिए कहती है और बताती है कि वे दोनों अपनी डांस अकादमी की सफलता के बारे में सपने देखते हैं और समर अपनी मां के सपनों को बीच में ही छोड़ना नहीं चाहता। काव्या अहंकार से सिर्फ एक छोटी सी डांस एकेडमी मांगती है। समर का कहना है कि सभी बड़ी चीजें छोटे से शुरू होती हैं, गैरेज में शुरू की गई एक छोटी कंपनी अरबों का समूह बन सकती है। काव्या चिल्लाती हैं कि जो सफल हुए वे पढ़े-लिखे थे और उनकी तरह उछल-कूद नहीं कर रहे थे।


समर का कहना है कि उनके जैसे लोगों की समस्या यह है कि वे एक कलाकार को प्रोत्साहित नहीं करते और उनका जीवन बर्बाद नहीं करते, जब उनका परिवार और माँ उनका समर्थन कर रहे हैं, तो उन्हें सफल क्यों नहीं होना चाहिए। वनराज समर को हतोत्साहित और अपमानित करने की याद दिलाता है। काव्या कहती है कि अगर वह परिवार के लिए इतना चिंतित है, तो उसे प्रस्ताव स्वीकार करना चाहिए और अपना पारिवारिक ऋण चुकाना चाहिए। वनराज उसे चेतावनी देता है कि समर प्रस्ताव तभी लेगा जब वह चाहेगा,

उसका कोई भी बच्चा दबाव में निर्णय नहीं लेगा, यह उसका और अनु का कर्ज है और वे इसे सहन करेंगे। काव्या चिल्लाती है क्यों। वह कहते हैं कि यह माता-पिता की जिम्मेदारी है, जब वह एक बेटा होने की जिम्मेदारी ले सकता है तो वह अपने बच्चों को जिम्मेदारी के दबाव में नहीं आने दे सकता, वह अपने बेटे पर बोझ नहीं डालेगा। वह कहती है कि वह समर को अपमानित करता था। उनका कहना है कि यह उनकी गलती थी। वह कहती है कि समर को बच्चों को डांस सिखाने दो और 500 रुपये फीस लेने दो, वे सब इमोशनल मूर्ख हैं।


Image Credit & Source

 

Share this with Your friends :

Share on whatsapp
Share on facebook
Share on twitter