पूर्व क्षेत्र कंपनी ने अनुकंपा नियुक्तियों में दी बड़ी राहत : पहले नियुक्ति, फिर योग्यता हासिल करने का अवसर

भोपाल  : म.प्र.पूर्व क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी द्वारा दिवंगत बिजली कर्मियों के आश्रितों को अनुकंपा नियुक्ति देने में बड़ी राहत दी गई है। यदि दिवंगत बिजली कर्मी के परिवार का आश्रित सदस्य 12 वीं कक्षा उत्तीर्ण है, तो उसे कार्यालय सहायक के तृतीय श्रेणी के पद पर नियमानुसार अनुकंपा नियुक्ति दे दी जायेगी। इस पद के लिए आवश्यक योग्यता हासिल करने के लिए उसे तीन वर्ष का समय भी दिया जायेगा।

उल्लेखनीय है कि पहले आश्रित को अनुकंपा नियुक्ति के लिए आवश्यक योग्यता प्राप्त करने के लिए तीन वर्ष का समय दिया जाता था तथा योग्यता प्राप्त करने के बाद आश्रित को अनुकंपा नियुक्ति दी जाती थी। प्रदेश की तीनों वितरण कंपनियों में यह सुविधा सर्वप्रथम पूर्व क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी द्वारा दी जा रही है।

कंपनी के एम.डी. अनय द्विवेदी ने बताया कि बिजली कर्मियों के दिवंगत हो जाने पर उनके आश्रितों को भरण पोषण के लिए तत्काल नौकरी की जरूरत रहती है। पूर्व में अनुकंपा नियुक्ति के लिए आवश्यक योग्यता हासिल करने के लिए उन्हें तीन वर्षो तक इंतजार करना पड़ता था,

जिससे अनुकंपा नियुक्ति का उद्वेश्य पूर्ण नहीं हो रहा था।  द्विवेदी ने कहा कि कंपनी के इस निर्णय से दिवंगत कर्मियों के परिवार को निश्चित रूप से राहत मिलेगी तथा वे निर्धारित की गई अवधि में वांक्षित योग्यता हासिल करने में भी सक्षम होंगे।

कंपनी द्वारा लिए गए निर्णय के अनुसार दिवंगत कंपनी सेवक के आश्रित को कार्यालय सहायक श्रेणी-तीन के पद पर अनुकंपा नियुक्ति के लिए कम्प्यूटर डिप्लोमा तथा कम्प्यूटर टाइपिंग दक्षता प्रमाण-पत्र परीक्षा मान्यता प्राप्त संस्था से उत्तीर्ण किए जाने के लिए तीन वर्ष का समय दिया जायेगा। यह प्रावधान सभी लंबित पात्र आवेदनों पर भी लागू होंगे तथा लंबित आवेदनों का निराकरण संशोधित अनुकंपा नियुक्ति नीति-2018 के प्रावधानों के अनुरूप किया जायेगा।

विदित हो कि कंपनी द्वारा अनुकंपा नियुक्ति के लिए प्राप्त 939 पात्र आवेदनों में से 552 आवेदनों का निराकरण करते हुए तृतीय श्रेणी के पद पर 265 एवं चतुर्थ श्रेणी के पद पर 287 अनुकंपा नियुक्तियाँदी जा चुकी हैं। शेष 387 आवेदनों पर कार्यवाही की जा रही है।

Share this with Your friends :

Share on whatsapp
Share on facebook
Share on twitter
close