april fool ideas in hindi ,april fool pranks in hindi,april fool pranks in hindi 2022,april fool ideas for friends in hindi,अप्रैल फूल बनाने का तरीका
april fool ideas in hindi ,april fool pranks in hindi,april fool pranks in hindi 2022,april fool ideas for friends in hindi,अप्रैल फूल बनाने का तरीका

april fool ideas in hindi

अप्रैल फूल के मौके पर अपने दोस्तों और परिवार के सदस्यों को मूर्ख बनाने का मौका शायद ही कोई छोड़ना चाहता हैं। अपनों को मूर्ख बनाने के लिए लोग कई तरह के आइडियाज को अपनाते है। कभी-कभी आपके आइडियाज दूसरों के ऊपर काम नहीं कर पाता है और वह मूर्ख आसानी से नहीं बन पाते है। ऐसे में आपको घबराने की बात नहीं है।

इस बार हम आपके लिए बेहतरीन मूर्ख बनाने के आईडिया लेकर आए है। जिसको पढ़कर आप अपनों को बहुत ही आसानी से उल्लू बना सकते है। तो आइए जाने मूर्ख बनाने का बेहतरीन आईडिया कौन-कौन से है।

पारम्परिक तौर पर कुछ देशों जैसे न्यूज़ीलैण्ड, ब्रिटेन, ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका में इस प्रकार के परिहास केवल दोपहर तक ही किये जाते हैं और यदि कोई दोपहर के बाद इस प्रकार का प्रयत्न करता है तो उसे “अप्रैल फ़ूल” कहा जाता है।(april fool ideas in hindi)

ऐसा इसीलिये किया जाता है क्योंकि ब्रिटेन के समाचारपत्र जो अप्रैल फ़ूल पर मुख्य पृष्ठ निकालते हैं वे ऐसा केवल पहले (सुबह के) संस्करण के लिए ही करते हैं।[3] इसके अतिरिक्त फ़्रांस, आयरलैण्ड, इटली, दक्षिण कोरिया, जापान, रूस, नीदरलैण्ड, जर्मनी, ब्राजील, कनाडा और अमेरिका में जोक्स का सिलसिला दिन भर चलता रहता है।

1 अप्रैल और मूर्खता के बीच सबसे पहला दर्ज किया गया संबंध चॉसर के कैंटरबरी टेल्स (1392) में पाया जाता है। कई लेखक यह बताते हैं कि 16वीं सदी में एक जनवरी को न्यू ईयर्स डे के रूप में मनाये जाने का चलन एक छुट्टी का दिन निकालने के लिए प्रारम्भ किया गया था, किन्तु यह सिद्धान्त पुराने सन्दर्भों का उल्लेख नहीं करता है।(april fool ideas in hindi)

april fool ideas in hindi ,april fool pranks in hindi,april fool pranks in hindi 2022,april fool ideas for friends in hindi,अप्रैल फूल बनाने का तरीका

april fool ideas in hindi/अप्रैल फूल बनाने का तरीका

1. मूर्ख बनाने के लिए टूथपेस्ट और बिस्किट का इस्तेमाल करना:

यदि आप अपनों को मूर्ख बनाने के लिए बिस्किट में क्रीम की जगह टूथपेस्ट लगाकर उन्हें चाय के साथ सर्व करें, तो यह आइडिया किसी को भी आसानी से उल्लू बना सकता है। इस आइडिया को आप 1 अप्रैल को जरूर दोस्तों पर अपनाएं।(april fool ideas in hindi)

2. किसी के फोन को लेकर उसको अप्रैल फूल बनाना:

इस ट्रिक को आप अपने दोस्त पर अप्लाई कर सकते है। इसमें आप अपने दोस्त के फोन से कुछ टाइम के लिए होम पेज का स्क्रीनशॉट लेकर उनका होम पेज में शो हो रहा सारा एप्स को हटा दें। उसके बाद फिर उसी स्क्रीनशॉट को बैकग्राउंड में सेट कर दे। उसके बाद आपका दोस्त जैसे ही उस ऐप को ओपन करेगा करने की कोशिश करेगा, वह ओपन नहीं हो पाएगा और वह आसानी से मूर्ख बन जाएगा।

3. बाथ टाइम ट्रिक से दोस्तों के साथ मनाएं अप्रैल फूल:

यह ट्रिक आप अपनी गर्लफ्रेंड से इस्तेमाल कर सकते है। यदि आप अपनी गर्लफ्रेंड के साबुन को नेल पेंट से पेंट कर बाथरूम में रख दें। इस आईडिया से आपके गर्लफ्रेंड के बॉडी पर साबुन के झाग नहीं आएंगे। जिससे आपकी गर्लफ्रेंड गुस्सा होने के साथ-साथ मूर्ख भी बन सकती है।(april fool ideas in hindi)

अप्रैल फूल बनाने का तरीका

4. रोलिंग चेयर ट्रिक्स से दोस्त को अप्रैल फूल बनाना:

यदि आप ऑफिस में या घर में किसी के साथ अप्रैल फूल बनाना चाहते हैं, तो उस व्यक्ति के बैठने वाले चेयर के साथ थोड़ी सी छेड़खानी कर दें, यानी आप उसके सीट क नीचे आयरन लगा के कोई भी आवाज़ क्रिएट कर दें। जैसे ही वह चेयर पर बैठेगा उसका चेहरा शर्म से लाल हो जाएगा। इस तरह से वह आसानी से मूर्ख बन सकता है।(april fool ideas in hindi)

5. माउस ट्रिक से मूर्ख दिवस मनाएं:

यह मजाक आप उन व्यक्ति के साथ करें, जो कंप्यूटर का इस्तेमाल ज्यादा करते है। यदि आप वैसे व्यक्ति को मूर्ख बनाने के लिए माउस के जगह स्टिकर को साट दें, तो वह व्यक्ति उसे चलाने की पूरी कोशिश करेगा लेकिन वह उसे करने में सक्षम नहीं हो पाएगा। इस तरह से वह बड़ी आसानी से मूर्ख बन जाएगा।

6. फोन का लैंग्वेज चेंज कर देना:

यह ट्रिक आप अपने दोस्त पर इस्तेमाल कर सकते है। इसे ट्रिक से दोस्त को मूर्ख बनाने के लिए सबसे पहले अपने दोस्त के फोन के सेटिंग में जाकर उनका लैंग्वेज को चेंज कर दें। जैसे ही उसका फोन आएगा उसे दूसरी भाषा में आवाज सुनने को मिलेगी जिससे वह तुरंत परेशान हो जाएगा। इस तरह के ट्रिक से आप अपने दोस्तों को आसानी से मूर्ख बना सकते है।(april fool pranks in hindi 2022)

7. आवाज़ बदलकर फोन पर तंग करना:

आप अपने दोस्तों के साथ फोन पर आवाज बदलकर बात करें, तो इससे आपका दोस्त बड़ी आसानी के साथ मूर्ख बन सकता है।

अप्रैल फूल बनाने का तरीका

8. ठगने वाला इंटरनेट प्रैंक:

आप यदि आप अपने दोस्त को सोशल मीडिया पर मैसेज कर बताएं, कि उन्हें फोन पर एक एप्लीकेशन आया है, तो आपके दोस्त इस बात को सुनकर इस एप्लीकेशन को खोजने की पूरी कोशिश करेंगे, जो की एप्लीकेशन था ही नहीं और यह बात से परेशान होकर हो जाएंगे। इस तरह आप अपने दोस्तों को अप्रैल फूल आसानी से बना सकते है।(april fool ideas in hindi)

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Prasad Shinde (@ps_graphics_2811)

9. सॉक्स प्रैंक:

यह ट्रिक आप अपने ब्वॉयफ्रेंड, गर्लफ्रेंड या दोस्तों पर अपना सकते हैं। इस ट्रिक में आप सबसे पहले दोस्त, बॉयफ्रेंड या गर्लफ्रेंड के सॉक्स को उसी कलर के धागे से बीच में सिल देना है। जब वह अपने पैर में डालेंगे तो उनके पैर में यह सॉक्स नहीं आएगा और वह बड़ी आसानी के साथ मूर्ख बन जाएंगे।(april fool pranks in hindi 2022)

10. सिक्का प्रैंक्स:

यह ट्रिक आपके दोस्तों को आसानी से बेवकूफ बना सकता है। इसमें आप एक सिक्के में फेबिकौल लगाकर जमीन पर दोस्त के नजर के सामने रख दें। जब आपका दोस्त उसे देखेगा, तो उसे उठाने की पूरी कोशिश करेगा और वह सिक्का उससे उठेगा ही नहीं। इस तरह से आपका दोस्त आसानी से मूर्ख बन जाएगा।

april fool pranks in hindi

Prank Idea No 1

फोटो कॉपी मशीन की मदद से भी आप प्रैंक कर सकते हैं। आपको करना सिर्फ ये होगा कि मशीन के टॉप पर अंदर की ओर एक अजीब सी फोटो लगा दीजिए। अब किसी भी पेज को कॉपी करते समय से तस्वीर हर पेपर पर छपकर निकलेगी।(april fool pranks in hindi 2022)

Prank Idea No 2

साबुन को पूरी तरह से आप नेल पॉलिश से पेंट करके वॉशरूम में रख सकते हैं। याद रखिए कि ऐसा करने से साबुन कभी झाग नहीं देगा।(april fool ideas in hindi)

april fool ideas in hindi ,april fool pranks in hindi,april fool pranks in hindi 2022,april fool ideas for friends in hindi,अप्रैल फूल बनाने का तरीका

april fool pranks in hindi

Prank Idea No 3

कॉकरोज से तो बहुत से लोग डरते होंगे। इसका फायदा उठाकर आप भी कागज से कुछ कॉकरोज के आकार के कीड़ों को काट सकते हैं। अब इनको लैंप के अंदर इस तरह से चिपका दीजिए कि अंदर से इनके होने का शेड दिखाई दे।(april fool pranks in hindi 2022)

Prank Idea No 4

ऑफिस के एयर फ्रेशनर की जगह आप बदबूदार झींगे की महक वाला श्रिंप सेंट रख सकते हैं। इसको स्प्रे करते ही माहौल में ताजगी की जगह बदबू घुल जाएगी और सबको फूल बना पाएंगे।

अप्रैल फूल बनाने का तरीका

Also Read : pradeep gawande ias biography

Prank Idea No 5

ऐसे ही एक प्रैंक के लिए आप औरियो के बिस्कुट को भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसको खोलकर इसके क्रीम वाले हिस्से में टूथपेस्ट को भर दीजिए।

april fool pranks in hindi

Prank Idea No 6

कंप्यूटर के माउस के पीछे के हिस्से में आप स्टिकर चिपका दें इसेस माउस काम करना बंद हो जाएगा। जब वे सिस्टम पर काम करने के ख्याल से माउस को ऑपरेट करना चाहेंगे तो माउस काम करना बंद कर देगा। आप दूर बैठे इस दृश्य का आनंद ले सकते हैं।(april fool ideas in hindi)

april fool pranks in hindi 2022

Prank Idea No 7

आप जिनके साथ प्रैंक करना चाहते हैं उनका फोन लेकर उनके होमपेज का स्क्रीनशॉट लें। उनके फोन के होमपेज से सारे एप्स को हटा दें और स्क्रीनशॉट को उनके बैकग्राउंड में सेट कर दें।

जब वे अपने फोन को टच करके मैसेज और बाकी सारे एप्स को ओपन करना चाहेंगे तो ये कुछ भी काम नहीं करेगा और वे फ्रस्ट्रेट होकर अपने फोन पर गुस्सा उतारेंगे।

अप्रैल फूल बनाने का तरीका

अप्रैल फूल दिवस पश्चिमी देशों में प्रत्येक वर्ष पहली अप्रैल को मनाया जाता है। कभी-कभी इसे ऑल फ़ूल्स डे के नाम से भी जाना जाता हैं.(april fool ideas in hindi)

april fool ideas in hindi ,april fool pranks in hindi,april fool pranks in hindi 2022,april fool ideas for friends in hindi,अप्रैल फूल बनाने का तरीका

april fool pranks in hindi 2022

1 अप्रैल आधिकारिक छुट्टी का दिन नहीं है परन्तु इसे व्यापक रूप से एक ऐसे दिन के रूप में जाना और मनाया जाता है जब एक दूसरे के साथ व्यावाहारिक परिहास और सामान्य तौर पर मूर्खतापूर्ण हरकतें की जाती है.

इस दिन मित्रों, परिजनों, शिक्षकों, पड़ोसियों, सहकर्मियों आदि के साथ अनेक प्रकार की नटखट हरकतें और अन्य व्यावहारिक परिहास किए जाते हैं, जिनका उद्देश्य होता है। बेवकूफ और अनाड़ी लोगों को शर्मिंदा करना।(april fool pranks in hindi 2022)

चॉसर के कैंटरबरी टेल्स (1392) में “नन्स प्रीस्ट्स टेल” में ‘सिन मार्च बिगन थर्टी डेज एंड टु ‘ का उल्लेख किया गया है।[4] चॉसर का मतलब संभवतः मार्च के 32 दिन के बाद से है यानी 2 मई,[5] जो इंग्लैण्ड के किंग रिचर्ड II

अप्रैल फूल दिवस
Aprilsnar 2001.png
अप्रैल फ़ूल दिवस 2001 में कोपेनहेगन, डेनमार्क में नई मेट्रो
अन्य नाम आल फूल्स दिवस
अनुयायी पश्चिमी देश
प्रकार गैर धार्मिक संस्कृति
उद्देश्य व्यावहारिक मजाक
अनुष्ठान हास्य
तिथि 1 अप्रैल

april fool pranks in hindi 2022

की बोहेमिया की एन के साथ सगाई की सालगिरह की तारीख है, जो 1381 में हुई थी। हालांकि पाठक ऊपरी तौर पर इस लाइन का गलत मतलब “32 मार्च” अर्थात 1 अप्रैल के रूप में लगाते हैं।[6] चॉसर की कहानी में अहंकारी मुर्गे शॉन्टेक्लीर को एक लोमड़ी द्वारा चालाकी से फंसा लिया जाता है।

1508 में एक फ्रांसीसी कवि ने एक प्वाइजन डी एवरिल (अप्रैल फूल, जिसका शाब्दिक अर्थ है “अप्रैल फिश”) का सन्दर्भ दिया, जो एक संभावित छुट्टी की तरफ इशारा करता है।(april fool ideas in hindi)

1539 में फ्लेमिश कवि ‘डे डेने’ ने एक अमीर आदमी के बारे में लिखा जिसने 1 अप्रैल को अपने नौकरों को मूर्खतापूर्ण कार्यों के लिए भेजा था। 1686 में जॉन ऑब्रे ने इस छुट्टी को “मूर्खों का पवित्र दिन” कहा जो पहला ब्रिटिश संदर्भ है।

1 अप्रैल 1698 को कई लोगों को “शेर की धुलाई देखने” के लिए धोखे से टावर ऑफ लंदन में ले जाया गया था।[5] “अप्रैल फूल” का नाम ‘फीस्ट ऑफ फूल’ की तरह प्रतिध्वनित होता है जो मध्यकाल में 28 दिसम्बर को मनाया जाने वाला एक छुट्टी का दिन था।(april fool ideas in hindi)

april fool ideas in hindi ,april fool pranks in hindi,april fool pranks in hindi 2022,april fool ideas for friends in hindi,अप्रैल फूल बनाने का तरीका

मध्य काल में यूरोपीय शहरों में न्यू ईयर्स डे 25 मार्च को मनाया जाता था।[8] फ्रांस के कुछ हिस्सों में न्यू ईयर्स सप्ताह भर चलने वाली छुट्टी थी जो 1 अप्रैल को ख़त्म होती थी।(april fool pranks in hindi 2022)

इसीलिए यह संभव है कि अप्रैल फूल्स की शुरुआत इसीलिए हुई कि जिन लोगों ने 1 जनवरी को इसे मना लिया था उन लोगों ने दूसरी तिथियों को यह दिन मनाने का मज़ाक उड़ाया था।

नव वर्ष दिवस के रूप में 1 जनवरी का इस्तेमाल सोलहवीं शताब्दी के मध्य तक फ्रांस में आम थाऔर इस तिथि को एडिक्ट ऑफ रुसिलोन द्वारा 1564 में आधिकारिक तौर पर अपना लिया गया।(april fool ideas in hindi)

अठारहवीं सदी में इस समारोह को अक्सर नोह के काल की ओर वापस जाने के समान समझा जाता था। 1789 में प्रकाशित एक अंग्रेजी अखबार के लेख के अनुसार इस दिन की शुरुआत का संबंध उस दिन से है जब नोह ने पानी कम होने से पहले ही अपने कबूतरों को बहुत जल्दी भेज दिया था; उसने ऐसा हिब्रू महीने की पहली तारीख को किया जिसका संदर्भ अप्रैल से है।(april fool pranks in hindi 2022)

Share this with Your friends :

Share on whatsapp
Share on facebook
Share on twitter
close