बांग्लादेश के गृह मंत्री बोले – ‘दुर्गा पूजा पंडालों पर हुए हमले पूर्व नियोजित, सांप्रदायिक सद्भाव बिगाड़ने की कोशिश’

ढाका : बांग्लादेश में कुछ जगहों से अल्पसंख्यक हिंदू समुदाय के खिलाफ हिंसा की खबरों के बीच गृहमंत्री असदुज्जमां खान कमाल ने आश्वासन दिया है कि देश में सांप्रदायिक सद्भाव की किसी भी कीमत पर रक्षा की जाएगी.

एक न्यूज एजेंसी को दिए इंटरव्यू में उन्होंने कहा कि हिंसक घटनाओं  के बारे में जांच जारी है और दोषियों को बख्शा नहीं जाएगा. स्थिति से निपटने के बारे में मंत्री ने कहा कि सैकड़ों लोगों को गिरफ्तार किया गया है और चार दंगाई पुलिस कार्रवाई में मारे गए हैं.

गृहमंत्री ने कहा कि इन घटनाओं का मकसद देश की छवि खराब करना है. उन्होंने कहा कि उपद्रवियों को अपने मिशन में कामयाब नहीं होने दिया जाएगा. गृहमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री शेख हसीना ने पीड़ितों को आवश्यक सहायता प्रदान करने का निर्देश दिया है.

इस बीच बांग्लादेश सरकार ने सोमवार को फेनी और रंगपुर जिलों सहित सात पुलिस अधीक्षकों का तबादला कर दिया. चट्टोग्राम के पुलिस उपायुक्त का भी तबादला कर दिया गया है. दुर्गा पूजा के दौरान चट्टोग्राम और फेनी में अल्पसंख्यक हिंदू समुदायों के खिलाफ सांप्रदायिक हिंसा हुई थी.

सोशल मीडिया पर एक कथित तौर पर धार्मिक भावनाओं को चोट पहुंचाने वाली पोस्ट के बाद रंगपुर जिले में रविवार को अल्पसंख्यक हिंदू समुदाय के लोगों के घरों और पूजास्थलों पर हमले हुए थे. वहां आगजनी और तोड़फोड़ की घटनाएं हुई थीं.

रंगपुर जिले के पीरगंज उपजिला के बोरो करीमपुर माझीपारा गांव में घरों और मंदिरों पर हमला करने वाली भीड़ को तितर-बितर करने के लिए पुलिस ने आंसूगैस छोड़े और रबर की गोलियों का इस्तेमाल किया. इस मामले में पुलिस ने 42 लोगों को गिरफ्तार किया है.

Share this with Your friends :

Share on whatsapp
Share on facebook
Share on twitter