बडौनी नगर परिषद् ने देश में दतिया जिले के नाम का परचम लहराया : दिल्ली में मिला पुरुस्कार, नगर पालिका की रेकिंग में भी आया उछाल

Datia News : दतिया। दतिया की बडौनी नगर परिषद् ने पूरे देश में जिले के नाम का परचम लहराकर एक बार फिर राष्ट्रीय पुरुस्कार की श्रेणी में ला दिया। इस बार दतिया जिले की बडौनी नगर परिषद् को स्वच्छता सर्वेक्षण में सिटीजन फीडबैक में देश भर में अब्बल स्थान मिला है। जिसके चलते इसे पुरुस्कार मिला है।

वहीं स्वच्छता सर्वेक्षण में दतिया नगर पालिका सहित इंदरगढ़, सेवढ़ा नगर परिषदों का प्रदर्शन भी पहले की अपेक्षा काफी सुधरा है। जबकि भांडेर इस बार काफी पीछे रह गया। जिले की नगर पालिका और नगर परिषदों की रेकिंग में सुधार का सबसे बड़ा कारण पिछले दिनों चलाए गए सुपर क्लीन संडे सहित आमजन को साफ सफाई के प्रति जागरुकता करना रहा। वहीं जनभागीदारी के कारण भी इस बार स्वच्छता सर्वेक्षण में अच्छे परिणाम सामने आए।

स्वच्छता सर्वेक्षण में नगर पालिका दतिया ने लंबी छलांग लगाते हुए जहां 85वीं रेंकिंग हासिल की है। वहीं सिटीजन फीडबैक में बडौनी नगर परिषद् ने जिले का नाम पूरे देश में अब्वल स्थान पर दर्ज कराया है। वैसे जोन के हिसाब से बडौनी नगर परिषद् को 44वां स्थान मिला है। जबकि प्रदेश की नगर परिषदों में बडौनी 28वें नंबर पर रही है। इस तरह सिटीजन फीडबैक के मामले में बडौनी ने उत्कृष्टता हासिल की है।

जिसे लेकर शनिवार 1 अक्टूबर को दिल्ली के तालकटोरा स्टेडियम में दतिया जिले की नगर परिषद् बड़ौनी के राष्ट्रीय स्तर पर चयनित होने पर केंद्रीय नगरीय प्रशासन एवं विकास मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने गरिमापूर्ण समारोह में कलेक्टर दतिया संजय कुमार को अवार्ड प्रदान किया।

समारोह में नगर परिषद् बड़ौनी के अध्यक्ष कमलेश अहिरवार, एसडीएम दतिया ऋषि कुमार सिंघई, तहसीलदार बड़ौनी नरेंद्र यादव, मुख्य नगर पालिका अधिकारी नगर परिषद् बड़ौनी आशुतोष त्रिपाठी सहित अन्य अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित रहे।

इस अवार्ड को लेकर कलेक्टर संजय कुमार ने खुशी जाहिर करते हुए कहाकि एक लाख से कम आबादी वाली जनसंख्या के नगरों में बड़ौनी नगर पंचायत को स्वच्छता सर्वेक्षण के क्षेत्र में बेहतर सिटीजन की सहभागिता के लिए राष्ट्रीय स्तर पर पुरुस्कृत किया गया है।

स्वच्छता के क्षेत्र में दतिया जिले ने प्रथमवार राष्ट्रीय स्तर पर अपनी उपस्थित दर्ज कराई है। उन्होंने कहाकि यह सिलसिला निरंतर आगे भी जारी रहेगा। कलेक्टर ने कहा की जिले की अन्य नगरीय निकायों ने भी स्वच्छता सर्वेक्षण के मामले में इस बार बेहतर कार्य किया है। उन्होंने बड़ौनी नगर पंचायत को मिले इस अवार्ड के लिए बड़ौनी नगरवासियों सहित नगरीय निकाय की टीम को बधाई भी दी।

दतिया नगर पालिका को मिली 85वीं रेकिंग : दतिया नगर पालिका ने 58 अंकों की छलांग लगाते हुए देशभर में 85वीं रेंकिंग हांसिल की। पिछली बार दतिया नपा को 143वीं रेंकिंग मिली थी। इस तरह 58 अंकों की लंबी छलांग के साथ ही दतिया नपा स्वच्छता के मामले में देश के 100 शहरों की सूची में स्थान बनाने में सफल रही। 1 लाख 3 लाख की केटेगरी में दतिया नपा राष्ट्रीय स्तर पर 63वें नंबर पर है।

इंदरगढ़ और सेवढ़ा की रेंक सुधरी, भांडेर पीछे  : स्वच्छता सर्वेक्षण के लिए नगर परिषदों ने अपने क्षेत्र में सार्वजनिक स्थानों, सड़कों व रिहायशी इलाकों में साफ सफाई के साथ अन्य प्रयास किए थे। जिसके उन्हें अंक मिले। इसमें इंदरगढ़ नगर परिषद् सबसे आगे रही है। इंदरगढ़ नगर परिषद् की प्रदेश में 6वीं और जोन में 11वीं रेंक आई है।

इसी तरह सेवढ़ा ने भी अच्छा प्रदर्शन कर प्रदेश में 14वीं और जोन में 22वीं रेंक हांसिल की है। जबकि पिछली बार सेवढ़ा नगर परिषद् काफी निचले स्तर पर रही थी। भांडेर नगर परिषद् का प्रदर्शन काफी खराब रहा। तत्कालीन नगर पालिका अधिकारी की अनदेखी का असर रेंकिंग पर नजर आया। भांडेर को प्रदेश में 54वीं और जोनल में 119वीं रेंक मिल सकी है।

Share this with Your friends :

Share on whatsapp
Share on facebook
Share on twitter