हमारी सरकार ने PFI पर बैन लगाकर समूचे भारत को सुरक्षित करने का काम किया है – गृहमंत्री अमित शाह

नई दिल्ली :  केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री  अमित शाह ने आज कर्नाटक के बेंगलुरु में  सहकार समृद्धि सौध का शिलान्यास और कर्नाटक सरकार के सहकारिता मंत्रालय के लगभग 1400 करोड़ रुपये के विभिन्न विकास कार्यों का उद्घाटन किया। इस अवसर पर कर्नाटक के मुख्यमंत्री  बसवराज एस. बोम्मई व पूर्व मुख्यमंत्री  बी. एस. येदियुरप्पा तथा राज्य के सहकारिता मंत्री एस. टी. सोमशेखर सहित अनेक गणमान्य व्यक्ति उपस्थित रहे।

अपने संबोधन में  अमित शाह ने कहा कि आज यहां सहकार समृद्धि सौध, एग्रीकल्चर मार्केटिंग के लिए 67 एकड़ में फैला हुआ मार्केट यार्ड, बिन्नीपेट APMC में 11 करोड़ रुपये की लागत से फूलों की खेती करने वाले किसानों के लिए मार्केट, यशवंतपुरा APMC में 8 करोड़ रुपये की लागत से मल्टी लेवल कार पार्किंग का निर्माण किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि आज कर्नाटक मिल्क फेडरेशन के तहत अलग-अलग भवनों का भी लोकार्पण हुआ है। 430 करोड़ रुपये की लागत से 100 मेगावाट का ग्रुप केप्टिव सोलर पावर प्लांट,

चिकबल्लापुर में 140 करोड़ रुपये व पीरियापटना में लगभग 50 करोड़ रुपये की लागत से पशुचारा प्लांट, पैकेजिंग के लिए 95 करोड़ रुपये की लागत से प्लांट, बेलगाम में विद्यार्थियों के लिए छात्रावास आदि बनाये जा रहे हैं। साथ ही एक नया ऑक्सीजन प्लांट, 238 करोड़ रुपये की लागत से बैंगलोर विकास प्राधिकरण की अंडरग्राउंड ड्रेनेज सुविधा व बैंगलोर के बनशंकरी ब्लॉक के लिए 31 करोड़ रुपये की लागत से सड़कों का निर्माण तथा यशवंतपुरा में 128 करोड़ रुपये के अनेक विकास कार्य किए जा रहे हैं। शाह ने कहा कि कुंबलगोडू, रामोहल्ली, जलहल्ली, चिकनहल्ली, चुंचनकुप्पे, कगालहल्ली आदि पंचायतों में 182 करोड़ रुपये की लागत से जल जीवन मिशन के तहत पीने के पानी की व्यवस्था की जा रही है।

केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री ने कहा कि समग्र राष्ट्र को समृद्ध करना और हर राज्य को आगे बढ़ाना ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी  का मिशन है। प्रधानमंत्री ने सहकार से समृद्धि के मंत्र को साकार करने के लिए आजादी के 75 साल बाद पहली बार सहकारिता मंत्रालय की स्थापना की जिसके माध्यम से देशभर के किसानों,

पशुपालकों और महिलाओं के कल्याण का रास्ता खुला। उन्होंने कहा कि सहकारिता मंत्रालय के तहत सभी प्राथमिक कृषि ऋण सोसाइटी (PACS) को कम्प्यूटराइज्ड करने व मल्टीपर्पज बनाने का काम किया गया। पैक्स को समान सेवा केंद्र (CSC) बनाया गया जा रहा है जिससे अब पैक्स गैस के वितरण की एजेंसी लेने, जल वितरण करने, पेट्रोल पंप चलाने जैसे कार्य भी कर पाएंगी।  शाह ने कहा कि प्रधानमंत्री  के नेतृत्व में जेम (GeM) पोर्टल को भी सभी सहकारी संस्थाओं के लिए खोल दिया गया है। इसके साथ-साथ कोऑपरेटिव को टैक्सेशन में भी बहुत बड़ा लाभ प्रदान किया गया है।

अमित शाह ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी  के नेतृत्व में बीज, ऑर्गेनिक प्रोडक्ट और एक्सपोर्ट के लिए बहु राज्य सहकारी समितियां बनाई गयी हैं। साथ ही प्रधानमंत्री मोदी ने सहकारिता के क्षेत्र में कई इनिशिएटिव लिए हैं जिसे कर्नाटक सरकार आगे बढ़ा रही है। शाह ने कहा मोदी सरकार ने पीएफआई (PFI) पर बैन लगाकर समूचे भारत को सुरक्षित करने का काम किया है। उन्होंने कहा कि अयोध्या में राम मंदिर बनाने का काम पिछले 77 साल से अटका हुआ था, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी  ने राम मंदिर का शिलान्यास किया और बहुत जल्द अयोध्या में भव्य मंदिर बन कर तैयार होने वाला है। प्रधानमंत्री मोदी  ने कश्मीर से धारा-370 को समाप्त कर समग्र देश के अंदर आतंकवाद पर नकेल कसने का काम किया।

Share this with Your friends :

Share on whatsapp
Share on facebook
Share on twitter