सफेद दूध का काला कारोबार : 800 लीटर रिफाइंड और 50 किलो सफेद पावडर से बन रहा था नकली दूध, मौके से भागा संचालक

Datia news : दतिया। किराए का मकान लेकर उसमें चोरी छिपे सिंथेटिक दूध बनाने की फैक्टरी संचालित की जा रही थी। पुलिस को जैसे ही खबर लगी, वह बुधवार शाम मौके पर जा पहुंची। कार्रवाई की भनक लगते ही संचालक फैक्टरी छोड़ भाग खड़ा हुआ। पुलिस ने फैक्टरी में दूध तैयार किए जाने की सामग्री बरामद कर, नकली दूध की सैंपलिंग कराई। पुलिस और फूड सेफ्टी विभाग की इस कार्रवाई के बाद डेयरी संचालकों में हडकंप मच गया।

पुलिस को अंदेशा है कि शहर से कुछ दूरी पर संचालित हो रही नकली दूध की फैक्टरी से आसपास के क्षेत्रों में माल खपाया जा रहा था। वहीं अन्य क्षेत्रों में भी इस तरह के गोरखधंधे की भी शंका प्रबल हाे गई है।

हमीरपुर नगर के अर्जुन डेरा पर पुलिस और खाद्य एवं सुरक्षा विभाग की टीम ने बुधवार शाम छापामार कार्रवाई कर नकली दूध बनाने की फैक्टरी पकड़ी । जहां से सोयाबीन तेल के टीन, केमिकल और सफेद एसएमपी पाउडर जप्त किया गया। जिसे मिलाकर फैक्टरी संचालक द्वारा पिछले दो माह से यहां नकली दूध तैयार किया जा रहा था।

कार्रवाई के दौरान मौके पर मौजूद सिविल लाइन थाना टीआई धवल सिंह चौहान ने बताया कि खाद्य सुरक्षा विभाग अधिकारी आनंद शर्मा द्वारा बुधवार शाम तक सैपलिंग की कार्रवाई की गई है।

मौके से कोई आरोपित फिलहाल गिरफ्तार नहीं हुआ है। इस संबंध में निर्धारित प्रक्रिया के बाद आरोपित पर मामला पंजीबद्ध कर कार्रवाई की जाएगी। छापामार टीम ने मौके से सामग्री बरामद कर फैक्टरी सील करने की कार्रवाई की।

दो माह से चल रहा था गोरखधंधा : नकली दूध बनाने का कारोबार शहर के नजदीक ही धड़ल्ले से हो रहा था। जिसकी सूचना मिलने पर संबंधित सतर्क हुए और कार्रवाई की गई।

उक्त फैक्टरी एक किराए के मकान में संचालित की जा रही थी। खाद्य सुरक्षा विभाग अधिकारी आनंद शर्मा ने बताया कि फैक्टरी बहादुर कुशवाह के मकान में चल रही थी। जिसका संचालन प्रमोद पाल निवासी सिंधवारी करता था।

जांच टीम के मुताबिक फैक्टरी से 54 टीन यानि करीब 891 लीटर रिफाइंड तेल, 50 किला एसएमपी सफेद पावडर के पैकट सहित मिक्सर मशीन व अन्य उपकरण बरामद किए गए। साथ ही मौके पर कुछ लीटर नकली दूध भी मिला। जिसका सैंपल लिया गया।

Share this with Your friends :

Share on whatsapp
Share on facebook
Share on twitter