कोरोना से बचाव के लिए 10 जनवरी से दतिया में लगेंगे बूस्टर डोज, नए रजिस्ट्रेशन की नहीं होगी जरुरत

Datia News : दतिया। कोरोना से बचाव के लिए बूस्टर डोज आज 10 जनवरी से लगाया जाएगा। सबसे अच्छी बात यह है कि पहले और दूसरे डोज की तरह इस बार कोविन ऐप पर नए रजिस्ट्रेशन नहीं करना होगा। जिन सीनियर सिटीजन को बूस्टर डोज लगवाना है, वो सीधे टीकाकरण केंद्र पर जाकर बूस्टर लगवा सकते हैं। केंद्रीय गृह मंत्रालय ने साफ कर दिया है कि नए रजिस्ट्रेशन की जरुरत नहीं होगी।

जिला टीकाकरण अधिकारी डा.डीके सोनी ने बताया कि 10 जनवरी से हेल्थ केयर वर्कर्स, फ्रंटलाइन वर्कर्स व 60 वर्ष से अधिक आयु के ऐसे लोग जो को-मोर्बिड कंडीशंस से पीड़ित हैं, को बूस्टर डोज लगाया जाएगा।

ऐसे लोग जो 9 माह पहले दूसरा डोज लगवा चुके होंगे, वे लोग 10 जनवरी से टीका लगवा सकते हैं। आनसाइट अपॉइंटमेंट के साथ टीकाकरण 10 जनवरी से शुरू होगा।

उन्होंने बताया कि जिन लोगों को टीका लगवाना है, वे सीधे किसी भी वैक्सीनेशन केंद्र में अपॉइंटमेंट ले सकते हैं या सीधे वहां पहुंचकर टीका लगवा सकते हैं।

60 साल और उससे अधिक आयु के नागरिकों को बूस्टर डोज के लिए डाक्टर से सर्टिफिकेट प्रस्तुत करने की जरुरत नहीं होगी। हालांकि, ऐसे व्यक्तियों को तीसरी खुराक लेने से पहले डाक्टर से सलाह लेने को कहा गया है।

कोविड-19 वैक्सीन की एहतियाती खुराक वही वैक्सीन होगी, जो पहले दो खुराक में दी गई थी। जिन लोगों ने पहले कोवैक्सिन लगी है, उन्हें कोवैक्सिन लगाई जाएगी, जिन्हें कोविशील्ड की दो खुराक मिली है, उन्हें कोविशील्ड ही लगाई जाएगी।

इसके लिए जिला चिकित्सालय, पुराने फीमेल हास्पिटल, सीएचसी भांडेर, बसई, बडोनी, सालोन बी, सोहन, सेवढ़ा, इंदरगढ़, थरेट में बूस्टर डोज के लिए केंद्र बनाए गए हैं।

Share this with Your friends :

Share on whatsapp
Share on facebook
Share on twitter