हिमाचल प्रदेश : 2022-23 के लिए जयराम सरकार ने पेश किया बजट, विधायक निधि बढ़ाकर 2 करोड़ की

शिमला : हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने शुक्रवार को 2022-23 के लिए विधानसभा में बजट पेश करते हुए विधायक क्षेत्र विकास निधि वर्तमान की 1.80 करोड़ रुपये से बढ़ाकर दो करोड़ रुपये करने की घोषणा की।

वित्त वर्ष 2021-22 के लिए इस सरकार का पांचवां और अंतिम बजट पेश करते हुए ठाकुर ने कहा कि उनकी सरकार के दौरान विधायक क्षेत्र विकास निधि कोष में 90 लाख रुपये बढ़ाए गए हैं। मुख्यमंत्री ने अगले वित्त वर्ष के लिए विधायकों के विवेकाधीन अनुदान को दस लाख रुपये से बढ़ाकर 12 लाख रुपये करने की भी घोषणा की।

धर्मशाला और मंडी में भी खोले जाएंगे साइबर पुलिस थाने-  CM जयराम

बता दें कि प्रदेश में आबकारी एवं कराधान विभाग को फोर्स मिलेगी. वहीं, नशा निवारण के लिए कारगरत साबित होगी. ऐसे में अवैध शराब के मामलों को रोकने के लिए एक मोबाइल एप भी शुरू किया जाएगा. वहीं, शराब की बोतल पर लगे होलामार्क को स्‍कैन कर इसकी पहचान हो सकेगी।.शराब की बोतल पर एक रुपये सेस लगाया जाएगा,

जिसे गोबंश के लिए दिया जाएगा. साथ ही धर्मशाला और मंडी में भी साइबर पुलिस थाने में खोले जाएंगे. अभी सिर्फ शिमला में कार्यरत है. हालांकि, यह थानें आइजी रेंज स्‍तर के होंगे.वहीं, 4 नए अग्निशमन केंद्र खोले जाएंगे. इसके साथ ही गृहरक्षकों को क्षेत्र से बाहर जाने पर दैनिक भत्‍ता दिए जाने की भी सीएम ने घोषणा की है.

Share this with Your friends :

Share on whatsapp
Share on facebook
Share on twitter
close