एक हजार से अधिक हथियारों को बुलडोजर ने रौंदा : 15 वर्षों से पुलिस के मालखाने में थे जमा, पुलिस ने कराई वीडियोग्राफी

Datia News : दतिया । सोमवार को पुलिस के बुलडोजर ने उन हजारों हथियारों को रौंद डाला जिनकी दम पर बदमाशों ने कभी बेखौफ अपराध घटित किए थे। इस दौरान पुलिस कंट्रोल रुम के पास कट्टे, बंदूक, कारतूसों को जमीन पर बिछाकर उन पर बुलडोजर चलाया गया।

हथियारों को नष्ट करने की कार्रवाई पुलिस अधीक्षक प्रदीप शर्मा, एएसपी कमल मौर्य सहित अन्य पुलिस अधिकारियों की मौजूदगी में हुई। पुलिस थानों में गत 15 वर्षों में जप्त किए गए सैकड़ों अवैध कट्टे, पिस्टल, कारतूसों से भरे पड़े शस्त्रागार को सोमवार को खाली किया गया। इसके बाद अवैध असलाह को बुलडोजर चलवाकर नष्ट करने की कार्रवाई की गई।

मालखाने में जमा था जप्तशुदा हथियार : पुलिस मुख्यालय के निर्देश पर जिले के थानों में वर्ष 2005 से 2019 तक के प्रकरणों में जमा 619 आग्नेय शस्त्र कट्टे, पिस्टल व 740 कारतूसों पर बुलडोजर चलाकर विधिवत नष्टीकरण की कार्रवाई हुई। गौरतलब है कि पुलिस महानिदेशक स्तर से सभी थानों में बेहतर साफ सफाई एवं रिकार्ड संधारण के निर्देश दिए गए हैं।

इन निर्देशों के पालन में एसपी प्रदीप शर्मा द्वारा जिले के सभी थानों, पुलिस लाइन के मालखानों के लंबित जप्तशुदा अवैध आग्नेय शास्त्रों का नष्टीकरण करने के लिए अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक कमल मौर्य को नोडल अधिकारी नियुक्त कर उक्त कार्रवाई के निर्देश दिए गए थे।

जिसके तहत थानों से आर्म्स एक्ट के वर्ष 2005 से 2019 तक के प्रकरणों में न्यायालय से निर्णय उपरांत पुलिस लाइन दतिया के शस्त्रागार में जमा 619 आग्नेय शस्त्र, 680 जिंदा कारतूस, 60 खाली कारतूसों को नष्टीकरण योग्य चिंहित किया गया। जिसके नष्टीकरण की कार्रवाई के लिए कलेक्टर कार्यालय दतिया से अनुमति भी ली गई थी।

बुलडोजर ने कुचला असलाह : अवैध असलाह के नष्टीकरण की कार्रवाई के दौरान एस प्रदीप शर्मा, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक कमल मौर्य, एसडीएम दतिया सिंघई, रक्षित निरीक्षक सौरभ तिवारी, थाना प्रभारी कोतवाली निरीक्षक विजय तोमर मौजूद रहे।

पुलिस कंट्रोल रूम दतिया में हथियारों को विधिवत नष्ट कराए जाने की कार्रवाई की वीडियोग्राफी भी कराई गई। उक्त कार्रवाई से पुलिस लाइन के शास्त्रगार में आवश्यक स्थान भी खाली हो गया। जो विगत कई वर्षों से भरा पड़ा था।

पहले अवैध शराब नष्ट की गई थी : पुलिस ने अभी हाल ही में अवैध शराब के भंडारण को भी नष्ट करने की कार्रवाई की थी। इस दौरान दतिया में सिविल लाइन थाने के नजदीक अवैध 40 लाख की शराब से भरे ड्रम, जरीकेन, बोतलों पर बुलडोजर चलवाकर उन्हें नष्ट कराया था। ऐसी ही कार्रवाई सेवढ़ा थाना क्षेत्र में भी एएसपी मौर्य की देखरेख में संपन्न हुई थी।

Share this with Your friends :

Share on whatsapp
Share on facebook
Share on twitter