इन डिग्री को कर आप पा सकते हैं आसानी से सरकारी नौकरी, जानिए कौन-कौन से हैं यह कोर्स

जॉब । हम ऐसे कोर्स करना चाहते हैं जिसमें भविष्य सुरक्षित होने के साथ मोटी कमाई भी हो। इन कोर्सेज को करने के लिए समय जरुर ज्यादा लगता है, लेकिन इसका परिणाम अच्छा मिलता है। अगर आप ये चार कोर्स कर लेंगे तो प्राइवेट और सरकारी संस्थानों में नौकरी मिलने की संभावनाएं और अधिक बढ़ जाएगी। जानिए इन कोर्सेज के बारे में ।

1. चार्टेड अकाउंटेंट : चार्टेड अकाउंटेंट (CA) बनने के लिए कॉमर्स स्टूडेंट्स को तीन लेवल से होकर गुजरना पड़ता है। इसके लिए सबसे पहले सीपीटी यानी कॉमन प्रोफेशिएंसी टेस्ट करना पड़ता है। इसके बाद आईपीसीसी और फिर फाइनल एग्जामिनेशन पास करनी होती है। एक बार अगर आप सीए का एग्जाम पास कर लेते हैं तो आपको नौकरी करने पर अच्छी सैलरी ऑफर की जाती है। इस कोर्स को करने के बाद सालाना 21 लाख का सैलरी पैकेज मिल सकता है। एक्सपीरियंस बढ़ने के साथ सैलरी में बढ़ोत्तरी होगी।

2. बीएससी इन मैकेनिकल और मरीन इंजीनियरिंग: अगर रोमांच और घूमना-फिरना दोनों ही पसंद है तो आप मर्चेंट नैवी में जा सकते हैं। इसके लिए बीएससी इन मैकेनिकल और मरीन इंजीनियरिंग करना होगा। मरीन इंजीनियर का कार्य पोत या जहाज की मरम्मत करना तथा उसकी देख-रेख करना होता है। आजकल के आधुनिक जहाज नवीनतम तकनीक और उपकरणों का प्रयोग करते हैं। समुद्री इंजीनियर को इन नवीनतम उपकरणों को समझना होता है। एक जूनियर इंजीनियर की सैलरी 70,000 रुपये महीने होगी। इसके बाद जितनी ज्यादा रैंक पर आप जाएंगे आपकी सैलरी बढ़ती जाएगी।

3. बीएससी और एमएससी इन कंप्यूटर साइंस : तकनीकी क्षेत्र का सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग भी एक कैरियर के लिए अच्छा ऑप्शन है। इस सेक्टर में जॉब सिक्योरिटी काफी है। आईटी में सॉफ्टवेयर इंजीनियर को 5-6 लाख सालाना का पैकेज तो 10-20 साल के अनुभवी लोगों को 22 लाख तक का सालाना पैकेज मिलता है। वहीं सरकारी संस्थान और प्राइवेट संस्थान अपने हिसाब से सैलरी तय करती है। जो अच्छी होती है।

4. पॉलिटिकल कम्युनिकेशंस: राजनैतिक पार्टियां चुनाव के दौरान और उसके बाद भी अपने संपर्क विभाग की मदद के लिए मंजे हुए पेशेवर लोगों की सेवाएं लेने लगी हैं। जिसके लिए पॉलिटिकल कम्युनिकेशंस की डिमांड की जाती है। स्टूडेंट्स कोर्स करने के बाद राजनैतिक कार्यालयों में कम्यूनिकेशन मैनेजर की नौकरी पा सकते हैं या कम्यूनिकेशन कंसल्टेंसी एजेंसियों में काम कर सकते हैं। वहीं नौकरी के पहले साल में 3.5 लाख से 4 लाख रुपये सालाना का वेतन पा सकते हैं।

Share this with Your friends :

Share on whatsapp
Share on facebook
Share on twitter