बिजली बिल में सुधार करने के लिए बना कॉल सेंटर : 400 करोड़ खर्च कर कंपनी लगाएगी स्मार्ट मीटर

Bhopal News : भोपाल । उपभोक्ताओं को जोन एवं वितरण केन्द्र में बिजली बिल संबंधी तथा अन्य शिकायतों के निराकरण में आ रही परेशानियों को देखते हुए कंपनी द्वारा उपभोक्ता की शिकायत के निवारण की प्रक्रिया निर्धारित की गई है। कंपनी द्वारा उपभोक्ताओं की शिकायतों का व्यवस्थित लेखा-जोखा, वास्तविक स्थिति एवं अधिक राशि के बिल सुधार में आने वाली अनावश्यक परेशानी से उपभोक्ताओं को बचाने की दृष्टि से व्यवस्था की गई है।

शिकायत दर्ज करने की प्रक्रिया : उपभोक्ता कंपनी के केन्द्रीयकृत कॉल सेन्टर 1912 पर अपनी शिकायत दर्ज कर, शिकायत नंबर अवश्य प्राप्त करें। शिकायत नंबर अनिवार्य है। यदि उपभोक्ता को कॉल सेन्टर 1912 पर शिकायत दर्ज करने में किसी प्रकार की दिक्कत आती है, तो उनकी सुविधा के लिए प्रत्येक जोन वितरण केन्द्र में पृथक-पृथक संपर्क आईडी बनाई गई हैं। जोन वितरण केन्द्र में कार्यरत बिजली कार्मिक संपर्क आईडी का उपयोग कर आई-संपर्क पोर्टल पर लॉगइन कर उपभोक्ता की शिकायतों की प्रविष्टि करेंगे।

जोन वितरण केन्द्र के कार्यालय सहायक, सहायक प्रबंधक, प्रबंधक द्वारा बिल का सुधार अंकित किया जाएगा और संभागीय कार्यालय के उपमहाप्रबंधक शहर, संचारण-संधारण द्वारा जांच कर अनुशंसा के साथ महाप्रबंधक को भेजा जाएगा।

जांच एवं अनुशंसा को देखते हुए महाप्रबंधक द्वारा बिजली बिल के सुधार के लिए अनुमति दी जाएगी। शिकायत निवारण की पूरी प्रक्रिया के लिए प्रत्येक स्तर पर 7 दिन की समय-सीमा निर्धारित है।

400 करोड़ रुपये के लगेंगे स्मार्ट मीटर : मध्यप्रदेश पश्चिम क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी स्मार्ट मीटर योजना को आगे बढ़ाते हुए करीब 400 करोड़ रुपये की लागत से 42 शहरों और कस्बों में 3 लाख 80 हजार स्मार्ट मीटर लगाएगी।

इंदौर शहर में दूसरे चरण में 1 लाख 20 हजार स्मार्ट मीटर लगाए जाएंगे। इंदौर के अलावा अन्य 41 शहरों और कस्बों में ज्यादा लाइन लॉस वाले स्थानों पर भी अत्याधुनिक स्मार्ट मीटर लगाए जाएंगे।

अक्टूबर से मीटर स्थापना का कार्य प्रारंभ हो जायेगा। ऊर्जा मंत्री प्रद्युम्न सिंह तोमर ने कहा है कि स्मार्ट मीटर से उपभोक्ता सुविधाओं में बढ़ोत्तरी होगी तथा संतुष्टि का स्तर और ऊंचा होगा।

Share this with Your friends :

Share on whatsapp
Share on facebook
Share on twitter