कनाडा और भारत के व्यापारिक संबंधों के विकास में भागीदारी करेगा मप्र,CM से कॉन्सुलेट जनरल ऑफ कनाड की भेंट

भोपाल : CM शिवराज सिंह चौहान से मंत्रालय में कॉन्सुलेट जनरल ऑफ कनाडा डीएडरेह केली ने भेंट की। मुख्यमंत्री  ने केली का स्वागत किया और उन्हें सांची स्तूप की प्रतिकृति भेंट की। मुख्यमंत्री ने कहा कि भारत और कनाडा के काफी प्राचीन संबंध हैं और उद्योग के क्षेत्र में दोनों राष्ट्रों का परस्पर सहयोग है। मुख्यमंत्री ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कुशल नेतृत्व में भारत और कनाडा के संबंधों और दोतरफा सहयोग को विस्तार मिला है, मध्यप्रदेश इसमें भागीदारी बढ़ाएगा। सिर्फ व्यापारिक, वाणिज्य और व्यापार क्षेत्र ही नहीं बल्कि अन्य क्षेत्रों में भी संयुक्त रूप से कार्य के प्रयास होंगे।

मुख्यमंत्री  ने कहा कि मध्यप्रदेश ने प्राकृतिक कृषि के क्षेत्र में प्रगति की है। जैविक उत्पादों को बढ़ावा दिया जा रहा है। साथ ही खाद्य प्र-संस्करण इकाइयों की भी निरंतर स्थापना हो रही है। मध्यप्रदेश और कनाडा के मध्य ऑटोमोबाइल डिफेंस एयरोस्पेस और फार्मा सेक्टर में भी अच्छा निवेश हो सकता है। मुख्यमंत्री  ने कहा कि कौशल विकास और स्मार्ट सिटी के विकास में भी कनाडा बेहतर सहयोग कर सकता है।

कनाडा और मध्यप्रदेश के बीच सहयोग की संभावनाओं में “एक जिला-एक उत्पाद” के उत्पादों को भी कनाडा में विपणन के अवसर प्रदान करने की रणनीति पर विचार हो रहा है। मुख्यमंत्री  ने केली की इस यात्रा को कनाडा के साथ व्यापार में वृद्धि की संभावनाओं को साकार करने में सहयोगी बताया।

मध्यप्रदेश में नवीन निवेश के संबंध में कनाडा के निवेशकों के साथ पृथक बैठक की रूपरेखा पर विचार किया जा रहा है। इसके अलावा मध्यप्रदेश में आगामी ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट के पूर्व मुख्यमंत्री चौहान द्वारा रोड शो के लिए कनाडा जाने का कार्यक्रम भी प्रस्तावित है।

मुख्यमंत्री को केली ने बताया कि विभिन्न कैनेडियन कंपनियाँ मध्यप्रदेश में कार्य के लिए इच्छुक हैं। कनाडा द्वारा एशियाई देशों में व्यापारिक क्षेत्र में हाल ही में कुछ अनुबंध किए गए हैं। भारत में भी ऐसे अनुबंध बढ़ाए जाएंगे।

मध्यप्रदेश और कनाडा के व्यापारिक संबंध

इंदौर में फोनिक्स मॉल फीनिक्स- सीपीपीआईबी संयुक्त उद्यम के तहत विकसित किया जा रहा है। सीपीपीआईबी एक कनाडाई क्राउन निगम है। कनाडा की ऑटो पार्टस निर्माण करने वाली कंपनी लिनामार का एक विनिर्माण संयंत्र देवास में है।

कनाडा की कंपनी एलईए ग्रुप होल्डिंग्स इंक और आर.वी. एंडरसन एसोसिएट्स लिमिटेड मध्यप्रदेश के स्मार्ट शहरों में साथ कार्य कर रहा है। गत वर्ष मध्यप्रदेश ने कनाडा को 89 मिलियन अमेरिकी डॉलर का माल निर्यात किया है।

मध्यप्रदेश से कनाडा में टेक्सटाईल, ऑटो पार्टस, इंजीनियरिंग उत्पाद, फार्मास्यूटिकल एवं जैविक रसायन और खाद्य प्र-संस्करण सेक्टर आदि से निर्यात होता है। कनाडा की कम्पनी सीपीपी इन्वेस्टमेंट ने प्रदेश में एक प्रतिष्ठान को वित्त पोषण के लिए 115 मिलियन डालर की प्रतिबद्धता जताई है। कनाडा के पेंशन फंड रियल स्टेट एण्ड इन्फ्रास्ट्रक्चर द्वारा वित्तीय और नवकरणीय ऊर्जा के क्षेत्रों में निवेश संभावनाओं का अध्ययन किया जा रहा है।

Share this with Your friends :

Share on whatsapp
Share on facebook
Share on twitter
close